Kendriya Vidyalaya Bharti 2024: बिना परीक्षा के 10वीं पास की हो रही सीधी भर्ती, ऐसे भरें फॉर्म 2024 : बिना परीक्षा के 10वीं पास की हो रही सीधी भर्ती, ऐसे भरें फॉर्म

Kendriya Vidyalaya Bharti : केंद्रीय विद्यालय भर्ती से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है। जानकारी के मुताबिक यह बताया गया है कि केंद्रीय विद्यालय में अब बिना परीक्षा दिए सीधे भर्ती की जा रही है और इसके लिए 10वीं पास भी पात्र हैं। हाल ही में केंद्रीय विद्यालय भर्ती का नोटिफिकेशन संबंधित विभाग द्वारा जारी किया गया है। इसके बारे में डिटेल में जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें, क्योकि आज हम आपको इसके बारे में A टू Z पूरी जानकारी दें जा रहे हैं।

 

Kendriya Vidyalaya Bharti 2024

जी हां बिल्कुल सही सुना है आपने, केन्द्रीय विद्यालय में बिना परीक्षा के सीधे भर्ती की जा रही है। इच्छुक उम्मीदवारों के लिए संबंधित विभाग द्वारा यह बड़ी खुशखबरी लाई गई है। इसके लिए अधिसूचना भी जारी कर दी गई है और इसके लिए आवेदन मांगे गये हैं, जो उम्मीदवार आवेदन की प्रोसेस को पूरा कर लेता है तो उनका सीधे इंटरव्यू लिया जायेगा और उसे पास कर लेने पर उन्हें सीधे भर्ती दे दी जाएगी।

 

केन्द्रीय विद्यालय भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि (Last Date)

केंद्रीय विद्यालय भर्ती (Kendriya Vidyalaya Bharti) के लिए सरकार द्वारा आवेदन मांगे गये हैं और यह आवेदन 1 फरवरी तक दिए जाने हैं, इसके बाद उनके आवेदन मान्य नहीं होंगे, और आवेदन ई-मेल के जरिये दिए जानें हैं. इसके बाद 7 फरवरी को उनका सीधा इंटरव्यू लिया जायेगा।

Agniveer Yojana Rally

केन्द्रीय विद्यालय भर्ती के लिए कुल पद (Total Post)

केंद्रीय विद्यालय भर्ती के लिए सरकार द्वारा 15,500 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इसलिए जो भी उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करना चाहता है तो जल्द से जल्द फॉर्म भरे।

 

केन्द्रीय विद्यालय भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)

केन्द्रीय विद्यालय भर्ती में अलग-अलग पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग निर्धारित की गई हैऔर इसकी जानकारी आप केन्द्रीय विद्यालय की अधिकारिक वेबसाइट में जारी किये गये अधिकारिक नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं। वैसे आपको बता दें कि इसके लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट तक निर्धारित की गई है।

 

केन्द्रीय विद्यालय भर्ती के लिए आयु सीमा (Age Limit)

केंद्रीय विद्यालय भर्ती के लिए आयु सीमा का निधारण भी किया गया है। इसमें केवल वे लोग ही आवेदन कर सकते हैं, जिनकी आयु 45 साल से कम है। हालांकि सभी वर्गों के उम्मीदवारों के लिए सरकार द्वारा आयु सीमा में कुछ छूट भी दी जा सकती है। आपको बता दें कि आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2024 को अनुसार ही की जाएगी।

UP Police Bharti 2024

केन्द्रीय विद्यालय भर्ती के लिए आवेदन शुल्क (Application Fee)

अब आपके मन में यह सवाल होगा कि केन्द्रीय विद्यालय भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए कितना आवेदन शुल्क लगेगा, तो आपको बता दें कि इसके लिए कुछ भी आवेदन शुल्क देने की आवश्यकता नहीं हैं यह पूरी तरह से निशुल्क हैं। फिर चाहे आप किसी भी वर्ग से संबंध रखते हो सभी के लिए यह बिकुल मुफ्त है।

 

केन्द्रीय विद्यालय भर्ती की चयन प्रक्रिया

अब अगला सवाल यह उठता हैं कि उम्मीदवारों का चयन किस तरह से किया जायेगा. तो जैसा कि आप सभी जानते हैं कि उम्मीदवारों के चयन के लिए कोई भी परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाना है। यह सूचना बिलकुल सही हैं। आपको परीक्षा नहीं देनी हैं लेकिन इंटरव्यू देना है। आवेदन के बाद जो इंटरव्यू लिया जायेगा और उसके आधार पर लाभार्थियों का चयन होगा, और उन्हें भर्ती दी जाएगी।

 

केन्द्रीय विद्यालय भर्ती आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड
  • शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

 

केन्द्रीय विद्यालय भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (How to Apply)

  • केन्द्रीय विद्यालय भर्ती के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन ही किया जा सकता है।
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आप अधिकारिक वेबसाइट में जाकर अधिकारिक नोटिफिकेशन को ओपन करें। यहां से आप आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड हो जाने के बाद आपको इसे जरुरी जानकारी के साथ सही-सही भरना है।
  • इसके बाद जब आप आवेदन फॉर्म की भर लेंगे तो इसे अच्छे से चेक कर लें और फिर इसे स्कैन करें।
  • स्कैन करने के बाद आपको kvolfcontractual2022@gmail.com बताई गई ईमेल आईडी में आवेदन फॉर्म को मेल कर देना होगा।
  • ध्यान रहे आप अपना आवेदन फॉर्म 1 फरवरी 2024 से पहले जमा कर दें वरना आपका आवेदन रिजेक्ट किया जा सकता है।
  • जब आप अपना आवेदन फॉर्म भरकर जमा कर देंगे तो आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • इसके बाद संबंधित विभाग द्वारा आवेदन की जाँच की जाएगी और फिर सब कुछ सही होने पर इंटरव्यू के लिए ईमेल आ जायेगा।

Leave a Comment

राजस्थान मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें बिहार सामूहिक नलकूप योजना : खेत में सामूहिक नलकूप लगवाने पर भारी सब्सिडी देगी बिहार सरकार, ऐसे करें आवेदन Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया