Bihar Samuhik Nalkoop Yojana

बिहार सरकार के कृषि विभाग द्वारा किसानों को लाभ प्रदान करने हेतु एक योजना संचालित की जा रही है। जिसका नाम Bihar Samuhik Nalkoop Yojana है। 

इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा किसानों के समूह को नलकूप की छिद्रण और इलेक्ट्रिक सबमर्सिबल पम्प के लिए अनुदान दिया जाएगा। 

इस योजना के अंतर्गत राज्य का कोई भी किसान अपने खेतों की पर्याप्त मात्रा में सिंचाई करने हेतु इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है जिसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। 

बिहार सामूहिक नलकूप योजना के तहत सरकार द्वारा दो या दो से अधिक लघु एवं सीमांत किसानों को न्यूनतम 1 एकड़ के समूह को ड्रिप सिंचाई पद्धति अपनाने के लिए अनुदान दिया जाएगा। 

किसान समूह को इस योजना के तहत नलकूप की छिद्रण और इलेक्ट्रिक सबमर्सिबल पम्प हेतु अनुदान दिया जाएगा। 

सरकार द्वारा इस योजना के तहत अधिष्ठापित होने वाले नलकूप की गहराई अधिकतम 70 मीटर निर्धारित की गई है। लेकिन क्षेत्र विशेष में भूमि जल सत्र 70 मीटर से अधिक होने पर शेष आवश्यक राशि का भुगतान किसान समूह को स्वयं करना होगा। 

वहीं नलकूप की गहराई 70 मीटर से कम होने पर वास्तविक गहराई के अनुसार ही किसान समूह को सरकार द्वारा अनुदान दिया जाएगा।  

बिहार सरकार द्वारा सामूहिक नलकूप योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों को उनके खेतों की सिंचाई में होने वाली समस्या को समाप्त करने हेतु किसान समूह को इस योजना के तहत नलकूप की छिद्रण और इलेक्ट्रिक सबमर्सिबल पम्प हेतु अनुदान दिया जाएगा।