PM Suryoday Yojana : प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना होगी शुरू, 1 करोड़ घरों की छत पर लगेंगे सोलर पैनल, बढ़ते बिजली बिल से मिलेगा छुटकारा

PM Suryoday Yojana : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा 22 जनवरी को अयोध्या श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से लौटने  के बाद एक नई योजना को शुरू करने की घोषणा की है जिसका नाम प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना है। इस योजना का लाभ देश के 1 करोड़ से भी अधिक लोगो को प्राप्त होगा। जो बढ़ते बिजली बिलो की समस्या से ग्रस्त है। Pradhanmantri Suryodaya Yojana 2024 के माध्यम से देश के नागरिको के घरो पर सौलर पैनल लगाए जाएगें। ताकि उनके विद्युत बिलो मे कमी की जा सके। इस योजना का लक्ष्य अधिक से अधिक लोगो के घरो पर सोलर पैनल लगाकर बिजली के बिलो मे कटौती करना है। इसके लिए नागरिको को सरकार सौलर पैनल लगाने पर सब्सिडी देगी। जिसका लाभ देश के गरीब व मध्यम वर्ग को सीधे प्राप्त होगा।

प्रिय मित्रो आज हम आपको इस आर्टिकल मे प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से सम्बन्धित मह्त्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है। अगर आप भी बढ़ते बिजली बिलो से मुक्ति पाना चाहते है तो इस आर्टिकल को विस्तारपूर्वक अन्त तक अवश्य पढ़े।

 

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 (PM Suryoday Yojana)

योजना का नाम प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना
आरम्भ की गई प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोजी जी द्वारा
कब आरम्भ की गई 22 जनवरी 2024
लाभार्थी देश के समस्त नागरिक
उद्देश्य बढ़ते बिजली बिलो को कम करना
लाभ सोलर पैनल पर सब्सिडी दी जाएगी
वर्ष 2024
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइट जल्दी आरम्भ की जाएगी

 

  प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या मे श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से लोटने के बाद उन्होने देश की जनता को समर्पित प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना को शुरू करने की घोषणा की है इस योजना के माध्यम से सरकार ने 1 करोड़ से भी अधिक घरो की छत पर सौलर लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिससे की राज्य के गरीब व मध्यम वर्ग के लोगो के बिजली बिलो मे कटोती की जा सके। PM Suryoday Yojana के माध्यम से सरकार की मंशा देश मे ऊर्जा के क्षेत्र मे आत्मनिर्भरता लाना है। देश के बिजली बिलो की समस्या से परेशान नागरिक प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ प्राप्त कर बढ़ते बिजली बिलो की समस्या से मुक्ति पा सकेगें।

आपको बता दे कि पीएम नरेन्द्र मोदी जी ने ट्वीटर पर लिखा की सूर्यवंशी भगवान श्री राम आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते है आज अयोध्या मे प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा यह संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियो के घर की छत पर उनका अपना सौलर रूफ टॉप सिस्टम हो।

PM Suryoday Yojana

 

PM Suryodaya Yojana का उद्देश्य

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिको की छत पर सोलर पैनल लगाकर विद्युत खर्च को कम करना है। इसके लिए नगारिको को सोरल पैनल पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। देश के वह नागरिक जो बिजली के बढ़ती कीमतो से तंग आ चुके है तो सरकार ने सूर्योदय योजना के माध्यम से इस समस्या के समाधान के लिए यह सुनिश्चित कर लिया है कि देश के एक करोड़ से भी अधिक नागरिको की छतो पर सोलर पैनल लगाए जाएगें। जिससे उनको बिजली के बिलो से राहत मिलेगी। इस योजना का लाभ देश के गरीब व मध्य वर्ग के परिवारो को प्राप्त होगा।

 

किसे मिलेगा लाभ

PM Suryoday Yojana का सबसे पहला फायदा देश के गरीब व मध्यम वर्ग के लोगो को होने की उम्मीद है अभी उनको बिजली के बिल के तौर पर अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा खर्च करना पड़ता है बिजली के बिल पर देश के राजनीति भी होती रही है कभी बिलो की माफी तो कभी मुफ्त बिजली के मुद्दे पर लोगो को लुभाने का प्रयास किया जाता है इस योजना के माध्यम से ऐसे सभी मुद्दो पर राजनीति समाप्त करने का रास्ता साफ कर दिया है।

फ्री सोलर पैनल योजना

कहां और कितने लगेगें रूफटॉप सोलर

पीएम सूर्यादय योजना की घोषणा करते हुए पीएम मोदी जी ने देश के 1 करोड़ घरो की छत पर रूफ टॉप सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है हालाकि पहले ये कहां लगेगें इस पर जल्दी ही सरकार विचार करेगी।

 

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लाभ

  • PM Suryoday Yojana की घोषणा 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से देश के नागरिको के घरो पर सोलर पेनल लगाए जाएगें।
  • जिससे उनके बिजली के बिलो के खर्चे को कम किया जा सके।
  • पीएम सूर्यादय योजना का लाभ सीधे देश के गरीब व मध्यम वर्ग को होगा।
  • यह योजना विद्युत बिल कम होने के साथ साथ बिजली कटौती की समस्या का सामना कर रहे क्षेत्रो मे कारगर साबित होगी।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त कर बिजली बिलो के खर्च से राहत मिलेगी।
  • साथ ही बिजली कटौती की समस्या से मुक्ति मिलेगी।

 

PM Suryoday Yojana 2024 की पात्रता

  • पीएम सूर्योदय योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक भारत के मूल निवासी होने चाहिए।
  • इस योयना मे सोलर पैनल पर सब्सिडी आरक्षित वर्गो के आधार पर दी जाएगी।
  • आवेदक के पास स्वंय का अपना आवास होना अनिवार्य है।

 

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • पहचान पत्र।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • घर के दस्तावेज़।
  • मोबाइल नम्बर।

 

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना 2024 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

हाल ही मे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के दवारा 22 जनवरी 2024 को PM Suryoday Yojana को शुरू करने की घोषणा की गई है देश के जो कोई भी नागरिक इस योजना मे आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है उनको अभी थोड़े दिनो की प्रतिक्षा करनी होगी। क्योकिं अभी सरकार द्वारा पीएम सूर्योदय योजना मे आवेदन से सम्बन्धित जानकारी नही दी गई है और न ही कोई आधिकारिक वेबसाइट शुरू की है। जल्दी ही सरकार द्वारा योजना को लेकर रोडमैप तैयार करेगी। इसके बाद ही आवेदन से सम्बन्धित जानकारी दी जाएगी।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना ऑनलाइन आवेदन

22 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी जी ने इस योजना को शुरू करने के बारे में अपने विचार व्यक्त किए। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले 2 से 4 महीने में इस योजना की पूरी प्लानिंग बना ली जाएगी और योजना को शुरू कर दिया जाएगा। यदि ऐसा होता है, तो इस बात की भी प्रबल संभावना है कि, योजना में कैसे आवेदन किया जाएगा, इसकी जानकारी भी सामने आ जाएगी। इसलिए जैसे ही इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया की कोई भी जानकारी हमें हासिल होती है, वैसे ही हम संबंधित जानकारी को आर्टिकल में अपडेट कर देंगे, ताकि जो भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, वह प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में आवेदन कर सके और योजना का लाभ उठा सके।

 

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना हेल्पलाइन नंबर

हाल-फिलहाल तो प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का कोई भी हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया गया है। जब इस योजना के लिए कोई पोर्टल या वेबसाइट जारी होगी, तो हेल्पलाइन नंबर भी अवश्य ही जारी होगा। ऐसे में हेल्पलाइन नंबर को भी हम इस आर्टिकल में अपडेट कर देंगे।

2 thoughts on “PM Suryoday Yojana : प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना होगी शुरू, 1 करोड़ घरों की छत पर लगेंगे सोलर पैनल, बढ़ते बिजली बिल से मिलेगा छुटकारा”

  1. Pingback: Delhi Solar Policy 2024 : कितनी भी बिजली का करो उपयोग, नहीं देना होगा बिजली बिल Sarkari Yojana
  2. Pingback: पीएम सूर्य घर योजना नया पोर्टल शुरू : PM Surya Ghar Yojana Online Apply 2024, Registration, Eligibility, Benefits, Subsidy & Documents At pmsuryaghar.gov.in Sarkari Yojana

Leave a Comment

Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया झारखण्ड अबुआ आवास योजना किसानों को anaajkharid.in पोर्टल पर पंजीकरण करना है जरुरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ