Agniveer Yojana Rally : भारतीय सेना अग्निवीर रैली 2024 के लिए हो जाये तैयार, जानिए क्या है सभी राज्यों की तिथियाँ एवं ताज़ा खबर

Agniveer Yojana Rally : केंद्र और राज्य सरकार द्वारा बहुत सी ऐसी योजनाएं चलाई जाती हैं जिससे नागरिकों के सम्मान में वृद्धि हो और उनकी दैनिक आय में भी वृद्धि देखने को मिले उनमें से एक योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई थी अग्नि वीर योजना जिसमें पूरे देश के नागरिकों के लोग जिनकी उम्र युवा अवस्था में हैं। वह इसमें आवेदन करके भर्ती प्राप्त कर सकते हैं और हाल ही में एक सूचना निकल कर आई हैं कि 2024 में भारतीय सेना अग्नि वीर रैली निकालने वाली हैं।

जो भी हमारे युवा गण कक्षा 10/12 पास कर चुके हैं वह आवेदन करके अपने रोजगार को प्राप्त कर सकते हैं यह एक अच्छा मौका हैं अगर देखा जाए तो देश की सेवा करना एक सम्मानीय कार्य हैं और बहुत सी देश के नागरिकों को इंडियन आर्मी में भर्ती लेने का सपना होता हैं। चलिए इसके बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा कर लेते हैं कि आवेदन कब तक कर सकते हैं। पात्रता, उम्र आदि।

 

अग्निवीर योजना क्या है

अग्निवीर योजना के बारे में बताने का मकसद यह हैं कि बहुत से नए पाठक हमारे लेख को पढ़ते हैं उन्हें इसके बारे में नहीं पता होता हैं तो सबसे पहले हम अग्नि वीर योजना के बारे में बात करेंगे अग्नि वीर योजना एक ऐसी योजना है जिसमें प्रत्येक वर्ष सैनिकों की भर्ती की जायेगी और इनकी जो सेवा होगी वह केवल 4 साल तक ही होगी उसके बाद यह रिटायरमेंट ले लेंगे मगर इसमें भी कुछ क्राईटेरिया डिसाइड किये गये हैं।

जो प्रत्येक वर्ष अग्निवीर योजना के तहत सैनिकों की भर्ती ली जायेगी 25% के पास उन्हें समायोजन कर दिया जाएगा और जिनका समायोजन नहीं किया जाएगा उन्हें थोड़ी सी रकम एकमुस्त देकर उनका रेटिरेमेंट करा दिया जाएगा। और 2024 में अग्नि वीरों की वीकेंसी एक बार फिर आने वाली हैं। जिनको भी सैनिक सेवा अच्छी लगती है। वह इस आवेदन फॉर्म को भरकर अपनी सैनिक सेवा देश के प्रति प्रदान कर सकते हैं।

UP Police Bharti 2024: एसआई के लिए निकली है वेकैंसी

अग्निवीर में पद का ब्यौरा

अग्निवीर में बहुत सी पद भरे जाएंगे जिसमें से कुछ इस प्रकार हैं ,जैसे

  • अग्निवीर जेनरल ड्यूटी
  • अग्नि वीर टेक्निकल
  • अग्निवीर क्लर्क
  • अग्नि वीर ट्रेड्समैन

के पद भरे जाएंगे जेनरल ड्यूटी के लिए दसवीं पास टेक्निकल के लिए साइंस से 12वीं पास होना चाहिए और स्टोर की प्रक्रिया 10वीं पास और ट्रेडमैन के लिए आठवीं या दसवीं पास शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए और साथ ही साथ उम्मीदवारों की हाईट 170 सेंटीमीटर होनी चाहिए तभी वह आवेदन कर सकते हैं जिसमें सेना भी 77 सेंटीमीटर और फुलाकर 5 सेंटीमीटर होना चाहिए तभी आप अग्नि वीर के लिए एलिजिबल हो पाएंगे।

 

भारतीय सेना अधिकारी भर्ती

अगर देखा जाए तो भारतीय सेना में अधिकारियों की भी भर्ती की जायेगी जो  वह इस प्रकार होगी

  • 63वां सर्विस कॉमीशन,
  • 34वां शार्ट सर्विस कॉमीशन महिला कोर्स अक्टूबर 2023
  • पुरुषों के लिए 56वां शार्ट सर्विस कॉमीशन
  • NNC स्पेशल एडवेंचर कॉमीशन

 

अग्निवीर सेना में भर्ती की उम्र

जैसे पहले सैनिक भर्ती होती थी, उसमें भी कम ही उम्र में सेना भर्ती के लिए आवेदन कर सकते थे और अग्निवीर सेना में भी भर्ती के लिए कम उम्र के लोग भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं, उम्र 17.50 साल से 21 तक होनी चाहिए। 17 साल के नीचे वाले व्यक्ति इसके लिए पात्र नहीं होते और 21 साल के उपर वाले व्यक्ति भी इन भर्तियों के लिए पात्र नहीं हैं।

 

भारतीय सेना में ओपन रैली (Agniveer Yojana Rally) 2024

भारतीय सेना में भर्ती करने की लिए 2024 में भर्ती करने का ऐलान किया गया हैं और यह भर्ती अग्निवीर के जरिए की जायेगी जो भी इच्छुक व्यक्ति हैं और वह भारतीय सेना में भाग लेना चाहते हैं वह इस आवेदन को भरकर भर्ती को अपना बना सकते हैं। देश की सेना में भर्ती होने का सपना पूरा कर सकते हैं और साथ ही साथ भारत की देश के सैनिक के रूप में सेवा करना एक सौभाग्य की बात होती हैं। पहले कंप्यूटर बेसड पेपर होगा फिर उसके बाद उनका फिजिकल किया जाएगा।

 

चयन प्रक्रिया

भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए जिस प्रकार कि चयन प्रक्रिया होती हैं यहाँ पर भी उसी चयन प्रक्रिया के साथ आपको इंडियन आर्मी में भर्ती होने का मौका प्राप्त होगा जब आप सभी चयन प्रक्रिया से सफलतापूर्वक सफल हो जाएंगे तब एक इंडियन आर्मी सैनिक के रूप में उभरकर आएंगे चयन प्रक्रिया में कुछ इस प्रकार चयन होता हैं –

  • कंप्यूटर बेसड पेपर
  • सामुदायिक परीक्षण
  • फिजियोलॉजिकल् मानक परीक्षण

 

आवेदन तिथियाँ

  • अग्निवीर में भर्ती में आप आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से कर सकते हैं।
  • टेक कोर्स के लिए 20 दिसंबर 2023 से 18 जनवरी 2024 तक।
  • N.C.C पाठ्यक्रम के लिए 8 जनवरी 2024 से 6 फरवरी 2024 तक।

इस योजना के बारे में यदि अप अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

4 thoughts on “Agniveer Yojana Rally : भारतीय सेना अग्निवीर रैली 2024 के लिए हो जाये तैयार, जानिए क्या है सभी राज्यों की तिथियाँ एवं ताज़ा खबर”

  1. Pingback: Agneepath Military Recruitment Scheme 2024 [registration, salary, recruitment] Sarkari Yojana
  2. Pingback: UP Police Bharti 2024: एसआई के लिए निकली है वेकैंसी, 16 जनवरी से पहले करें आवेदन, जानिये पात्रता सैलरी और आवेदन प्
  3. Pingback: Kendriya Vidyalaya Bharti 2024: बिना परीक्षा के 10वीं पास की हो रही सीधी भर्ती, ऐसे भरें फॉर्म 2024 : बिना परीक्षा के 10वीं प
  4. Pingback: ISRO Yuvika 2024: युवा छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी की जानकारी देने वाले कार्यक्रम के लिए र

Leave a Comment

Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया झारखण्ड अबुआ आवास योजना किसानों को anaajkharid.in पोर्टल पर पंजीकरण करना है जरुरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ