UP Police Bharti 2024: एसआई के लिए निकली है वेकैंसी, 16 जनवरी से पहले करें आवेदन, जानिये पात्रता सैलरी और आवेदन प्रक्रिया

UP Police Bharti : प्रत्येक राज्य अपने नागरिकों के लिए रोजगार संबंधी विज्ञापन निकाला करती हैं। जिससे वह अपनी जीविका का अच्छे से निर्वाहन कर सके। उसी में एक राज्य उत्तर प्रदेश हैं। जहाँ पर यह खबर आई हैं ,कि उत्तर प्रदेश पुलिस की भर्ती निकलने वाली हैं यह बहुत सालों के बाद इतनी बड़ी भर्ती आने की संभावना हैं। जो भी  इच्छुक व्यक्ति हैं। वह आवेदन करना चाहता हैं, वह इसमें आवेदन करके पुलिस की सेवा प्राप्त कर सकता हैं, अगर देखा जाए तो पुलिस की सेवा भी एक गर्व की सेवा कही जाती हैं। क्योंकि इनका भी काम देश के अन्दर स्थितियों को शांत रखने में अहम भूमिका होती है, और इसी कारण प्रत्येक राज्य की अपनी पुलिस होती हैं ,और समय समय पर वह इनकी भर्ती किया करती हैं। उत्तर प्रदेश के पुलिस भर्ती के बारे में विस्तार पूर्वक वर्णन करेंगे और आवेदन, पात्र, सैलरी आदि क्या होगी।

 

UP Police Bharti 2024 Vacancy

अगर देखा जाए तो प्रत्येक राज्यों की अपनी एक अलग पुलिस सेवा होती हैं जिससे अपने राज्य की स्थितियों का आकलन और शांति बनाने की पूरी कोशिश की जाती हैं तो उसी में एक राज्य उत्तर प्रदेश हैं जहाँ पर भरी मात्रा में वेकेंसी आने वाली हैं। जो भी युवागण  हैं पुलिस संबंधी सेवा पसंद हैं वह इसमें आवेदन करके इसे प्राप्त कर सकते हैं यह एक देश की सेवा  करने का मौका मिलता हैं । उत्तर प्रदेश पुलिस वेकेंसी में यह बताया गया हैं कि कम से कम 60000 ➕ पद आएंगी। यह अधिसूचना जारी होने वाली हैं यह सूचना उत्तर प्रदेश पुलिस एव्ं प्रोन्नति  बोर्ड के डीजी के द्वारा प्रदान की गई हैं। उनकी ओर से यह बताया गया कि बहुत जल्द ही 60244 पद निकलने वाले हैं और यह पद बहुत से कैटेगरी में निकलेंगे। उत्तर प्रदेश पुलिस के पदों की विस्तार पूर्वक वर्णन कर लेते हैं।

Agniveer Yojana Rally

उत्तर प्रदेश पुलिस के पदों की कैटेगरी

अगर देखा जाए तो उत्तर प्रदेश की तरफ से जो पुलिस की वेकेंसी निकालने के लिए कहा गया है, उसमें केवल कांस्टेबल सेवा ही नहीं हैं बल्कि कुछ ऑफिशियल पदों को भी इसमें जोड़कर बताया गया हैं। चलिए वह पद कौन से हैं हम आपको बताने की कोशिश करते हैं कि 60000 वीकेंसी में कौन-कौन सी पद हैं। और इसी सप्ताह में आप आवेदन करना शुरू कर सकते हैं, यह कहा गया हैं। जो भी व्यक्ति कांस्टेबल की नौकरी करना चाहता है। वह भी यहाँ पर भर्ती कर सकता हैं। क्योंकि कांस्टेबल की भर्ती निकाली जायेगी।

  • यहाँ पर आपको एसआई के भी पद देखने को मिल सकते हैं। जिसे सब इंस्पेक्टर कहते हैं।
  • उत्तर प्रदेश पुलिस में जेल वार्डन के भी पद देखने को मिलेंगे
  • रेडियो ओपरेटर के भी पद आपको उत्तर प्रदेश पुलिस में मिलेंगे जो भी व्यक्ति रेडियो ओपरेटर बनना चाहता हैं वह भी यहाँ पर आवेदन कर सकता है।
  • जो लिपिक बनने का शौकीन हैं। वह भी अब उत्तर प्रदेश पुलिस में लिपिक के पद पर आवेदन करके अपनी नौकरी को अपनी बना सकता हैं।
  • जो व्यक्ति कंप्यूटर चलाने के शौकीन हैं उनके लिए भी कंप्यूटर ओपरेटर संबंधी वेकेंसी भी सामने आएंगी।
  • और साथ ही साथ टेक्निकल वीकेंसी भी इस क्षेत्र में निकलने वाली हैं जैसे कंप्यूटर प्रोग्रोमिंग से संबंधित हैं वह भी यहाँ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

उत्तरप्रदेश पुलिस के लिए कौन पात्र हैं

  • वह भारत का नागरिक होना चाहिए और चाहे वह किसी भी राज्य का हो आवेदन कर सकता हैं।
  • कक्षा 12 या समकक्ष कोई भी शिक्षा हो वह पूर्ण होनी चाहिए वह व्यक्ति इसके लिए पात्र हैं।
  • आयु 18 से 22 वर्ष पुरुषों के लिए। सब इंस्पेक्टर की उम्र 21 से 27 होना चाहिए।
  • आयु महिलाओं के लिए 18 से 25 वर्ष है।

 

यूपी पुलिस में फिजिकल फिटनेस और हाईट पात्रता

जो भी व्यक्ति या महिला UP पुलिस में सब इंस्पेक्टर बनना हैं तब उसे फिजिकल फिटनेस भी देना पड़ता हैं तो फिजिकल फिटनेस क्या होनी चाहिए इसका विस्तार पूर्वक चर्चा करते हैं।

  • इनकी हाईट 168 मीटर होनी चाहिए तभी पुलिस भर्ती के लिए एलिजिबल होंगे।
  • महिला उम्मीदवारों के लिए 16 मिनट में 2.4 किलोमीटर दौड़ लगाना होगा।
  • और पुरुषों के लिए 28 मिनट में 4.8 किलोमीटर का दौड़ पूरा करना होगा जब इनका फिजिकल पूरा हो जाएगा।
  • जो पास हो जाएंगे उन्हीं को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में बुलाया जाएगा।

 

उत्तर प्रदेश पुलिस की सैलरी

उत्तर प्रदेश की कांस्टेबल की सैलरी अच्छी खासी होती हैं जिससे वह अपने जीविका को चला सकते हैं। इनकी एक महीने की सैलरी 35000से 40000 रुपये होती हैं तक होती हैं। यह सैलरी कांस्टेबल की होती हैं। यह जो सैलरी बताई गई है। यह इन्हें इनहैंड प्राप्त होती हैं। साथ ही साथ कुछ कटता भी हैं। यह सैलरी सातवें वेतन आयोग के बाद इतनी बढ़ी हैं।

 

आवेदन तिथि

अभी आवेदन तिथि के बारे में कुछ नहीं बताया गया है मगर यह कहा जा रहा हैं कि हफ्ते भर में वेकेंसी आ जायेगी और 16 जनवरी 2024 तक फॉर्म को भर सकते हैं।

 

UP Police Bharti

 

आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • फिर वेबसाइट को खोलने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुलकर सामने आएगा
  • होम पेज खुलकर आने के बाद जब वहाँ पर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती का विज्ञापन दिखने लगे तो उस पर क्लिक करना हैं।
  • क्लिक करने के बाद मांगी गई जानकारी को ध्यान पूर्वक भरना हैं।
  • जब जानकारी पूर्ण हो जाए तो हस्ताक्षर और फोटोस् अपलोड करना होगा।
  • फिर एक बार अपने फॉर्म को चेक कर ले जो एडिट करने वाला हैं वह कर दें क्योंकि सबमिट होने के बाद फिर बदल नहीं सकते हैं आप।
  • चेक हो जाने के बाद अब आपसे पैमेंट कहने के लिए कहेगा तो आप अपने ATM कार्ड या अन्य किसी मार्फत से भी पैमेंट कर सकते हैं।
  • फिर फॉर्म को पूरी तरह से सुबमित कर दें सुबमित होने के बाद उसे फॉर्म की एक प्रतिलिप अपने पास रखें।

 

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के आवेदकों को मिली एक और बड़ी राहत, 13 साल संबंधी शर्त भी हटी

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने यूपी पुलिस 60 हजार पदों पर भर्ती निकाली, जिसमें आयुसीमा बढ़ाने की मांग की गई थी। बोर्ड ने मांग को स्वीकार किया और आयुसीमा में तीन साल की राहत दी। इसके अलावा, अब बोर्ड ने अभ्यर्थियों को एक और बड़ी राहत दी है। यह राहत उन उम्मीदवारों को दी गई है, जिन्होंने अपनी 10वीं हाईस्कूल की परीक्षा 13 वर्ष में ही पास कर ली थी।

 

UP Police Constable Vacancy हुआ ये बदलाव

दरअसल, बोर्ड ने शर्त रखी थी कि आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की जन्मतिथि व हाईस्कूल उत्तीर्ण करने के बीच 13 वर्ष का अंतर होना चाहिए। बदलाव की जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने कहा, ‘ऑनलाइन आवेदन में जन्मतिथि व हाईस्कूल पूर्ण करने में 13 वर्ष के अंतर के प्रतिबंध संबंधी समस्या/सुझाव को संज्ञानित करते हुए वेबसाइट में यथावश्यक संशोधन कर दिए गए हैं। आप अपना आवेदन कर सकते हैं।’

 

30 लाख से पार होगी आवेदनों की संख्या

गौरतलब है कि आवेदन का लिंक बुधवार 27 दिसंबर की रात करीब 10 बजे जारी हुआ था। लिंक खुलने के बाद 28 दिसंबर गुरुवार रात करीब 10 बजे तक बड़ी तादाद में उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन व फॉर्म सब्मिट कर चुके थे।

60244 पदों पर निकाली गई यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में इस बार 30 लाख से 32 लाख आवेदन आने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि, यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने पहले 25 लाख आवेदन आने की संभावना जताई थी लेकिन आयु सीमा में 3 साल छूट मिलने के बाद फॉर्म की संख्या में बंपर इजाफा होना तय है। इससे पहले यूपी पुलिस कांस्टेबल की भर्ती 2018 में निकली थी।

 

4 thoughts on “UP Police Bharti 2024: एसआई के लिए निकली है वेकैंसी, 16 जनवरी से पहले करें आवेदन, जानिये पात्रता सैलरी और आवेदन प्रक्रिया”

  1. Pingback: Agniveer Yojana Rally : भारतीय सेना अग्निवीर रैली 2024 के लिए हो जाये तैयार, जानिए क्या है सभी राज्यों की तिथियाँ ए
  2. Pingback: परीक्षा पे चर्चा 2024 रजिस्ट्रेशन: 12 जनवरी से पहले करें रजिस्ट्रेशन (Pariksha Pe Charcha in Hindi) परीक्षा पे चर्चा सर
  3. Pingback: Kendriya Vidyalaya Bharti 2024: बिना परीक्षा के 10वीं पास की हो रही सीधी भर्ती, ऐसे भरें फॉर्म 2024 : बिना परीक्षा के 10वीं प
  4. Pingback: National Overseas Scholarship Scheme 2024: विदेश में पढ़ाई के लिए मिल रही स्कॉलरशिप (राष्ट्रीय प्रवासी छात्रवृत्ति योजना) Sar

Leave a Comment

Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया झारखण्ड अबुआ आवास योजना किसानों को anaajkharid.in पोर्टल पर पंजीकरण करना है जरुरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ