परीक्षा पे चर्चा 2024 रजिस्ट्रेशन: 12 जनवरी से पहले करें रजिस्ट्रेशन (Pariksha Pe Charcha in Hindi) परीक्षा पे चर्चा सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें 2024 | Pariksha Pe Charcha Certificate

Pariksha Pe Charcha : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम की शुरुआत साल 2018 में की गई है। पीएम मोदी देश के छात्रों को बोर्ड परीक्षा से पहले परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के माध्यम से बातचीत करते हैं और छात्रों की परीक्षा तनाव और मुद्दों से संबंधित सवालों के जवाब देते हैं। Pariksha Pe Charcha कार्यक्रम के तहत शामिल होने वाले छात्राओं को परीक्षा पे चर्चा सर्टिफिकेट दिया जाता है जो उनकी योग्यता को प्रमाणित करता है। जो विद्यार्थी इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे वह अपना Pariksha Pe Charcha Certificate डाउनलोड कर सकते हैं।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से परीक्षा पे चर्चा सर्टिफिकेट डाउनलोड करने से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। अगर आप अपना परीक्षा पे चर्चा सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

 

परीक्षा पे चर्चा 2024 (Pariksha Pe Charcha in Hindi)

कार्यक्रम का नाम परीक्षा पे चर्चा
किसके द्वारा शुरू किया गया माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा।
कौन सा संस्करण सातवाँ
संबंधित मंत्रालय केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय
लाभार्थी देश के छात्र, शिक्षक एवं अभिभावक
उद्देश्य छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षाओं से पहले तनाव मुक्त करने के लिए संबोधित करना
सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया ऑनलाइन
रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 12 जनवरी 2024
वेबसाइट https://innovateindia.mygov.in/

 

परीक्षा पे चर्चा क्या हैं

परीक्षा पे चर्चा माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा आज से 6 साल पहले शुरू किया गया एक ऐसा कार्यक्रम था, जिसमें बच्चों को भयरहित परीक्षा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता हैं, और हालही में यह चर्चा हो रही हैं, कि इसका 7वां संस्करण भी बहुत जल्द आने वाला हैं, और वहाँ पर भी माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा न्यू देल्ही में ताल कटोरा स्टेडियम न्यू दिल्ली में परीक्षा पर चर्चा देंगे। यह सूचना केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा प्रदान की गई हैं। इनके द्वारा सभी अभिभावकों और शिक्षकों को भी इसकी सूचना दे दी गई हैं।

जिस पर लोगों से आग्रह किया गया हैं कि प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा परीक्षा पर किसी भी प्रकार की गतिविधियों पर चर्चा कर सकते है, और इसके लिए आपको पहले आवेदन करना होगा तभी आप वहाँ पर चर्चा के सहभागी बन सकते हैं। इस कार्यक्रम को इस बार 7 साल पूरे हो जाएंगे और माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा बोर्ड में शामिल होने वाले बच्चों से बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित भय के बारे में चर्चा करते हैं। वह परीक्षा में तनाव और मुद्दों से संबंधित सवालों के जवाब देते हैं।

 

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का उद्देश्य

  • परीक्षा पर चर्चा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बच्चों को सफलता की ओर बढ़ने के लिए उन्हें भय रहित परीक्षा देने के लिए प्रोत्साहित करते है।
  • प्रधानमंत्री जी द्वारा यह कार्यक्रम इसलिए चलाया गया था कि बच्चे exam के पहले इतना स्ट्रेस ले लेते थे कि आता हुआ भी प्रश्न वह नहीं कर पाते थे इसलिए उन्हें बिना भय की परीक्षा देने के लिए कहतें है, जिससे वह आसानी से सफलता की ओर बढ़ सकते है।
  • बहुत से ऐसे बच्चे होते हैं, जिन्हें सब कुछ आ रहा होता है मगर वह पेपर के समय इतना दर जाते हैं, कि वह अच्छे से पेपर नहीं दे पाते इसके लिए भी इस कार्यक्रम को शुरू किया गया था।
  • प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा इसलिए भी इस कार्यक्रम को चलाया गया कि बोर्ड एग्जाम कोई जिंदगी का आखरी पड़ाव नहीं होता हैं।
  • मोदी जी द्वारा बच्चों को इस तरह भी प्रोत्साहित किया जाता हैं कि एग्जाम से तुम्हारी सफलता का अंदाज़ा नहीं लगाया जा सकता हैं. और वह यह भी कहते हैं, कि एग्जाम तो पार्ट ऑफ लाइफ हैं सब अपने-अपने क्षेत्रों में एक्सपर्ट होते हैं।

 

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के फायदे

  • परीक्षा से संबंधित बच्चों में भय की कमी देखने को मिलती हैं।
  • इस कार्यक्रम से होने यह भी फ़ायदा हुआ हैं, कि बच्चे अपने परीक्षा में अच्छा परफॉरमेंस करते हैं।
  • परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के यह भी फायदे हैं, कि जो बच्चे परीक्षा से संबंधित परेशान होते हैं उन्हें इस कार्यक्रम के जरिए भय मुक्त किया जाता हैं।
  • जब परीक्षा नजदीक आती है तो हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा इस तरह के कार्य को अभिभावकों का भी संबोधन करते हैं, कि वह भी अपने बच्चों को exam के लिए प्रोत्साहित करें ना की डिप्रेस करें।

 

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम पर भाग लेने वाले परीक्षार्थियों का चयन

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में जो परीक्षार्थी भाग लेना चाहते है, वह 12 दिसंबर 2023 से 12 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन करके बहुविकल्पी प्रश्न प्रतियोगिता कराई जायेगी और उसे पास करना पड़ेगा। फिर उसके बाद जो भी इन बहुविकल्पी प्रतियोगिता को पास कर लेगा उसे माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा परीक्षा पर चर्चा करने का मौका प्राप्त होगा।

यह कार्यक्रम एक ऐसा कार्यक्रम हैं, यहाँ पर जहाँ पर प्रश्न पूछे जा सकते है, PM मोदी जी से और यह प्रश्न इंटरैक्टिव कार्य क्रम से संबंधित होंगे और यहाँ पर NCERT द्वारा सभी प्रतिभागियों को हस्ताक्षर करके एक प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा। विभाग द्वारा चयनित छात्रों और विभागों और शिक्षकों को अपने प्रश्न के द्वारा प्रधानमंत्री से बातचीत करने के लिए आमंत्रित भी किया जाएगा। अगर देखा जाए तो इस वर्ष भी प्रतिभागियों को मीडिया से बातचित करने का फिर से अवसर प्रदान करने की पूरी कोशिश की जायेगी।

 

कब होगी परीक्षा पे चर्चा

अगर बात करें कि 2024 में परीक्षा पर चर्चा कब होगी तो अभी कोई डेट लॉन्च नहीं की गई हैं, क्योंकि 2023 में 27 जनवरी को परीक्षा पर चर्चा की गई थी। मगर वर्तमान समय में अभी डेट निर्धारण नहीं की गई है, मगर यह कयास लगाए जा रहे हैं। कि जनवरी लास्ट या फरवरी शुरूआत के वीक से चर्चा हो सकती हैं।

UP Police Bharti

पीपीपी किट उपहार में दी जायेगी

अगर देखा जाए तो जो परीक्षा पर चर्चा की जा रही हैं, वहाँ पर बहुत से प्रतिभागियों को भाग लेने का मौका मिल रहा हैं और वहाँ पर उनके शिक्षकों और अभिभावकों को भी प्रधानमंत्री जी से संवाद करने का मौका प्राप्त होगा, और उसके बाद चुने गए छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा पीपीपी किट उपहार में दी जायेगी।

 

परीक्षा पे चर्चा रेजिस्ट्रेशन कैसे करें

  • सबसे पहले सरकार की आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर नीचे की ओर क्लिक हेयर परीक्षा पर चर्चा 2024 लिखा होगा उसे पर क्लिक करेंगे।
  • क्लिक करते समय आपके सामने एक नया पेज खुलकर सामने आएगा।
  • फिर उसके बाद आपको पार्टिसिपेट के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।
  • आपके सामने एक नया पेज खुलकर सामने आएगा और उसमें पूछी गई आवश्यक जानकारी को सावधानी पूर्वक भरना है।
  • जानकारी भर देने के बाद आपको अधिकतम 500 शब्दों के प्रश्नों को पूछना है।
  • इसके बाद आप सुबमित के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।
  • आपका रेजिस्ट्रेशन हो गया हैं, और परीक्षा पे चर्चा में आप प्रतिभागी बन सकते हैं।

 

प्रतिभागी द्वारा परीक्षा पे चर्चा सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

कार्यक्रम में शामिल प्रतिभागी अपने परीक्षा पर चर्चा सर्टिफिकेट को भी आसानी से डाउनलोड कर सकते है, जिससे उन्हें भविष्य में उसे उपयोग में ला सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को परीक्षार्थी 500 शब्दों में अपने प्रश्न को लिखकर उन्हें देख सकते हैं, और प्रश्न पूछ सकते हैं। इस कार्यक्रम में 6 से 12 तक के विधार्थी परीक्षा पर चर्चा में शामिल हो सकते हैं, और तनाव को कम करके अपनी परीक्षा में अच्छा परफॉरमेंस करके उसे सफलता में बदल सकते हैं।

परीक्षा पे चर्चा सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया

अगर आप परीक्षा पे चर्चा सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिखाई प्रक्रिया को अपनाकर आप आसानी से Pariksha Pe Charcha Certificate को डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको Pariksha Pe Charcha की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।

Pariksha Pe Charcha

  • होम पेज पर आपको Login के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना पूरा नाम और मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी।
  • उसके बाद आपको लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन हो जाने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको सर्टिफिकेट डाउनलोड करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको जरूरी जानकारी को दर्ज कर Submit  के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने Pariksha Pe Charcha Certificate खुल जाएगा।
  • अब आप अपने सर्टिफिकेट को आसानी से चेक व डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment

Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया झारखण्ड अबुआ आवास योजना किसानों को anaajkharid.in पोर्टल पर पंजीकरण करना है जरुरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ