पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना 2024 [PM Samagra Swasthya Yojana] रजिस्ट्रेशन, लाभार्थी

PM Samagra Swasthya Yojana : केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना का शुभारंभ देशवाशियों को अभिन्नता के साथ अल्पमूल्य एवं उत्कृष्ट स्वास्थ्य सुविधाएँ एवं सेवाएँ उपलब्ध करने के प्रयोजन से किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा PM Samagra Swasthya Yojana 2023 को शुरु करने की यथानियम घोषणा 15 अगस्त 2023 के दिन स्वतंत्रता दिवस के सुयोग पर किया जाना है। भारत सरकार की यह योजना सकल एवं सर्वसमावेशी दृष्टिकोण के साथ देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है, जो राष्ट्रिय स्वास्थ्य मिशन का ही उन्नत संस्करण है।

पिछले दो सालों में कोरोना ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई है जिसकी मार अब तक लोग भुगत रहे हैं । फ़िलहाल सभी देश आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं पहले बीमारी में अपनो को खोया और अब आर्थिक संकट का ख़तरा सर पर घूम रहा हैं । इस तरह की परेशानी से यह समझ आया कि अगर देश की स्वास्थ्य व्यवस्था अच्छी हो तो कई हद तक इस तरह के संकट से बचा जा सकता हैं । इसी उद्देश्य को लेकर भारत सरकार ने नयी स्वास्थ्य योजना शुरू की हैं जिसका नाम पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना हैं । यह योजना क्या हैं कैसे आवेदन करे जैसी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जायेगी ।

 

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना 2024 [PM Samagra Swasthya Yojana]

योजना का नाम पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना
किसने द्वारा शुरू की गई नरेंद्र मोदी जी द्वारा
योजना की घोषणा कब हुई 15 अगस्त
लाभार्थी भारत के नागरिक
उद्देश्य बेहतर तरीके से कम खर्च पर कई सारी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाना
साल 2023
योजना की श्रेणी केंद्रीय सरकार योजना
अधिकारिक वेबसाइट जल्द ही लांच की जाएगी
हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया गया

 

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना क्या हैं

यह स्वास्थ्य योजना हैं जो कि मोदी जी द्वारा औपचारिकतौर पर 15 अगस्त को जनता के सामने लॉंच की जायेगी । यह योजना केंद्र द्वारा शुरू की जा रही हैं अतः यह पूरे देश में लागू होगी परंतु इसमें राज्य सरकार का कितना योगदान होगा या कोई योगदान नहीं होगा यह अभी स्पष्ट नहीं हैं ।

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना

 

प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना 2024 का उद्देश्य

केंद्रीय सरकार का इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य भारत के हेल्थकेयर सेक्टर को मजबूत करना है। क्योंकि पिछले 2 वर्षों में कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान यह देखा गया है कि हमारे देश का हेल्थकेयर सेक्टर किसी गंभीर चिकित्सक समस्या का सामना करने के लिए मजबूत नहीं है। केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री समग्र स्वास्थ्य योजना 2023 के तहत देश में संचालित की जाने वाली महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजनाओं को अवशोषित किया जाएगा। ताकि आम जनता को सही समय पर बेहतर से बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जा सके।

 

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना के लाभ

  • योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जो कि अपना इलाज कराने में सक्षम नहीं हैं । अतः वे अब इस परेशानी से बाहर आ सकेंगे।
  • यह एक अंबरेला योजना होगी जिसके तहत सरकार कई तरह के कार्यक्रम चलाएगी जिसकी जानकारी कुछ समय बाद सरकार द्वारा सभी को दी जाएगी।
  • भारत देश में पहले से ही आयुष्मान योजना चल रही हैं जिसके तहत गरीब परिवार आयुष्मान कार्ड बनवाकर कैशलेस ट्रीमटमेंट का लाभ ले रहे हैं इसमें प्रति वर्ष एक परिवार 5 लाख तक का इलाज करवा सकता हैं। यह इलाज उन हॉस्पिटल में होगा जो कि इस योजना के तहत रजिस्टर्ड हो। इस योजना को भी पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना के तहत जोड़ा गया हैं।

 

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना की विशेषताएं

  • पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना 2023 जो कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना है इस योजना को 15 अगस्त के बाद सक्रिय किया जाएगा।
  • पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना का मुख्य मकसद स्वास्थ्य से जूझ रहे नागरिकों को राहत दिलाना है।
  • सूत्रों का कहना है, कि यह एक अनोखी स्कीम होने वाली है। जिसके अंतर्गत सरकार की 2 स्वास्थ्य योजनाएं आयुष्मान भारत और जन आरोग्य योजना इनके साथ ही पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना 2023 को भी सम्मिलित कर दिया जाएगा।
  • यह योजना भारत के गरीब नागरिकों के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होगी, पहले की योजनाओं से एडवांस एवं सुविधाजनक होगी।
  • सरकार की चलाई गई इस स्वास्थ्य योजना को एडवांस एवं सुविधाजनक बड़े पैमाने पर लांच किया जाएगा।

 

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना के पात्रता नियम [Eligibility]

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना में देश के लोग शामिल होंगे पर वे किस कैटेगॉरी से होंगे अभी यह नहीं बताया गया हैं । हर योजना के तहत योग्यता सम्बन्धी कई शर्त होती है जो कि कुछ समय बाद बताई जाएगी ।

 

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना के लिए लगने वाले दस्तावेज [Documents]

योजना के तहत अभी कोई भी पात्रता नियम स्पष्ट नहीं किया गया हैं, अतः अभी कौन से प्रमाणपत्र की ज़रूरत होगी यह बताना मुश्किल हैं लेकिन नागरिकता संबंधी दस्तावेज होना ज़रूरी हैं ।

 

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना पंजीयन कैसे करे [PM Samagra Swasthya Yojana Registration]

अभी इस योजना के लिए कौन सी पंजीयन प्रणाली होगी यह नहीं बताया गया हैं लेकिन केंद्र की सभी योजना के लिए ऑनलाइन एवं ऑफ़लाइन दोनो प्रक्रिया सरकार द्वारा शुरू की जाती हैं इसलिए हो सकता हैं इस पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना के लिए भी दोनों प्रणाली होंगी ।

 

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना पोर्टल एवं टोल फ़्री हेल्पलाइन नम्बर  [PM Samagra Swasthya Yojana Helpline Number]

अभी कोई पोर्टल एवं हेल्पलाइन जारी नहीं किया गया हैं परंतु हो सकता हैं भविष्य में सरकार लॉंच करे क्यूँकि केंद्र की सभी योजनाओं में यह सुविधा दी जाती हैं ।

पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना देश की एक अहम ज़रूरत है। आज के समय में गरीब के साथ साथ मध्यम वर्गीय लोगों के लिए भी इलाज करवाना बहुत मुश्किल हो गया है। उम्मीद हैं सरकार इस योजना का दायरा बढ़ाएगी और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को शामिल करेगी ।

1 thought on “पीएम समग्र स्वास्थ्य योजना 2024 [PM Samagra Swasthya Yojana] रजिस्ट्रेशन, लाभार्थी”

  1. Pingback: Pradhanmantri Kisan Mandhan Pension Yojana (PMKMY) 2023 : प्रधानमंत्री किसान मानधन पेंशन योजना, मिलेगी 3000 रुपए मासिक पेंशन जानिये ला

Leave a Comment

Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया झारखण्ड अबुआ आवास योजना किसानों को anaajkharid.in पोर्टल पर पंजीकरण करना है जरुरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ