निरोगी हरियाणा योजना 2023 (Nirogi Haryana Scheme in Hindi)

Nirogi Haryana Scheme : हरियाणा सरकार के द्वारा हरियाणा राज्य के सभी लोगों के लिए एक बहुत ही कल्याणकारी योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का नाम सरकार ने निरोगी हरियाणा योजना रखा गया है। इस योजना में किसी भी प्रकार की कोई भी सीमा नहीं रखी गई है। हरियाणा के किसी भी जाति, धर्म का व्यक्ति इस योजना का लाभ पाने का हकदार है। सबसे खास बात यह है कि योजना का लाभ पाने के लिए आपको अपने घर से बाहर भी जाने की आवश्यकता नहीं है। आपको घर बैठे बैठे ही योजना का लाभ मिलेगा। इसके अलावा आपको योजना में आवेदन भी नहीं करना है। आखिर क्यों निरोगी हरियाणा योजना की इतनी चर्चा हो रही है।

आइए इस आर्टिकल में जानते हैं। इस पेज पर आप जानेंगे कि निरोगी हरियाणा योजना क्या है और निरोगी हरियाणा योजना में आवेदन कैसे करें।

 

Table of Contents

निरोगी हरियाणा योजना 2023 (Nirogi Haryana Scheme in Hindi)

योजना का नाम निरोगी हरियाणा योजना
प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा
कब शुरू हुई वर्ष 2022 में
उद्देश्य हेल्थचेक अप की सुविधा उपलब्ध कराना
लाभार्थी राज्य के नागरिक
प्रदान की जाने वाली सहायता जांच एवं उपचार निशुल्क किया जाएगा
टोल फ्री नंबर जल्द अपडेट होगा

 

निरोगी हरियाणा योजना क्या है (What is Nirogi Haryana Yojana)

हरियाणा चीफ मिनिस्टर मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा साल 2022 के बजट के दरमियान हरियाणा राज्य में निरोगी हरियाणा योजना को शुरू किया गया था। सरकार के द्वारा कहा गया है कि इस योजना के अंतर्गत हरियाणा में निवास करने वाले सभी लोगों का बिल्कुल मुफ्त में मेडिकल चेकअप किया जाएगा और चेकअप के जो भी रिकॉर्ड प्राप्त होंगे, उन्हें सुरक्षित रखा जाएगा, ताकि भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर उनका इस्तेमाल किया जा सके। सरकार ने यह भी कहा है कि योजना में हेल्थ चेकअप के दरमियान अगर किसी व्यक्ति में कोई बीमारी पाई जाती है, तो उसका बिल्कुल फ्री में इलाज सरकार के द्वारा करवाया जाएगा।

इस योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार द्वारा 6 भागों में बांटा गया है। पहले भाग में 98 लाख 13 हजार 214 लोगों का हेल्थ चेकअप फ्री में किया जाएगा। अगर इस दौरान कोई बीमारी निकलती है तो उस बीमारी का इलाज निशुल्क किया जाएगा।

राज्य के नागरिकों को इस योजना के माध्यम से अस्पतालों के चक्कर काटने से मुक्ति मिलेगी। इन सभी टेस्ट और स्वास्थ्य की जांच निशुल्क की जाएगी। Nirogi Haryana Yojana के तहत अंत्योदय परिवारों की वार्षिक आय 1.80 लाख या उससे कम है उन्हें निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण की सुविधा देने के लिए शामिल किया गया है।

  • हरियाणा सरकार की प्रमुख योजना निरोगी हरियाणा का आरम्भ भारत की माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने 29 नवंबर, 2022 को कुरूक्षेत्र से किया था।
  • 30,59,566 अंत्योदय परिवारों के 1,21,54,119 सदस्यों की बड़े पैमाने पर व्यापक स्वास्थ्य जाॅंच करने वाला हरियाणा भारत का पहला राज्य है।
  • इन परिवारों के सदस्यों की निशुल्क सघन स्वास्थ्य जांच का 2 वर्षो में एक बार करने का प्रावधान है।
  • स्वास्थ्य जांच सुचारू रूप से करने के लिए अंत्योदय लाभार्थी को 6 आयु श्रेणियों में बांटा गया है।
  • आयु के अनुरूप शारीरिक जाँच के अलावा निम्नलिखित 25 से ज्यादा निशुल्क परीक्षण करने का प्रावधान है।
  • स्वास्थ्य जांच करीबी स्वास्थ्य संस्थाओं में प्रषिक्षित स्वास्थ्य कर्मचारियों व चिकित्सा अधिकारियों द्वारा की जाएगी।
  • अंत्योदय लाभार्थी के पंजीकरण एवं जांच के लिए अलग कतार का प्रावधान है।
  • स्वास्थ्य जांच के दौरान यदि किसी व्यक्ति में कोई भी बीमारी पाई जाती है तो उसकी सभी आवश्यक जांच एवं उपचार पूर्ण रूप से निशुल्क किया जाएगा।
  • लाभार्थियों की जाॅंच घर के नजदीक करने के लिये मोबाईल मैडिकल यूनिटों को भी उपयोग में लाया जा रहा है।
  • आंगनवाड़ी तथा स्कूलों मेे आने वाले बच्चों तथा उद्योगों में काम करने वाले कर्मचारियों का भी निशुल्क सघन स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है।

हरियाणा दयालु योजना

निरोगी हरियाणा योजना का उद्देश्य (Nirogi Haryana Yojana Objective)

हरियाणा में योजना की शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य है सभी लोगों को बिल्कुल निशुल्क हेल्थ चेकअप की सुविधा उन्हें घर बैठे ही देना। सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य कर्मचारियों को लोगों के घर-घर जाकर के उनका हेल्थ चेकअप करने के लिए इसलिए कहा गया है। ताकि जो लोग ईलाज तक नहीं पहुँच पाए हैं, उन तक ईलाज पहुचाया जा सके।

इस योजना के तहत राज्य के नागरिकों को उपचार हेतु 6 भागों में विभाजित किया गया है समस्त परिवार के सदस्य की स्वास्थ्य जांच सुचारू रूप से आयु अनुरूप होने से संक्रमण की जांच की जा सकेगी। जिसके लिए 25 से ज्यादा परीक्षण की श्रंखला निर्धारित की गई है।

इसके अलावा विशेष प्रकार के टेस्ट डॉक्टर की सलाह के बाद किए जाएंगे और 2 दिन में रोगी के क्षेत्र वार में रिपोर्ट दे दी जाएगी। इस योजना के माध्यम से राज्य के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी लाभ प्राप्त होंगे। और नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधा प्राप्त करने के लिए अस्पतालों में पैसे खर्च नहीं करने होगें।

 

योजना के तहत लाभार्थियों को 6 वर्गों में बांटा गया

निरोगी हरियाणा योजना के तहत राज्य के नागरिकों को उपचार हेतु 6 वर्गों में विभाजित किया गया है। समस्त परिवार के सदस्यों स्वास्थ्य जांच सुचारू रूप से करने के लिए आयु के अनुरूप विभाजित किया गया है ताकि आयु अनुरूप होने वाले संक्रमण / गैर संक्रमण रोग की जांच की जा सके। आयु के अनुरूप 25 से ज्यादा परीक्षण की संख्या श्रंखला में निर्धारित की गई है।

  • 0 से 6 साल तक,
  • 6 महीने से 59 महीने तक,
  • 6 से 18 साल तक,
  • 18 से 40
  • 40 से 60 साल और
  • 80 से अधिक आयु के लोग शामिल है।

 

निरोगी हरियाणा योजना जांच विवरण

Nirogi Haryana Yojana में प्रत्येक वर्ग के लाभार्थियों को अलग-अलग रंग के ओपीडी कार्ड दिए जाएंगे। स्वास्थ्य जांच में संपूर्ण सामान्य शारीरिक जांच, शारीरिक माप ऊंचाई वजन पल्स बीपी, दांतो और आंखों की जांच को सम्मिलित किया गया है। इस योजना के तहत लाभार्थियों के सूचीबद्ध श्रेणीवार लैब टेस्ट किए जाएंगे। इसके अलावा विशेष प्रकार के टेस्ट डॉक्टर की सलाह के बाद किए जाएंगे। ओल्ड लैब टेस्ट की रिपोर्ट उपचार्य संबंधित आशा और एएनएम द्वारा अगले 2 दिन में रोगी को क्षेत्रवार दे दी जाएगी।

 

प्रथम चरण में 32 चिकित्सा संस्थानों को किया गया चिन्हित

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि निरोगी हरियाणा योजना को सफल बनाने के लिए सरकार द्वारा चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग, आयुष विभाग, महिला एवं बाल कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायती राज विभाग तथा नगर विकास एवं आवास विभाग की भागीदारी को सुनिश्चित किया गया है। इस योजना का क्रियान्वयन करने के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रथम चरण में 32 चिकित्सा संस्थाओं को चिन्हित किया गया है। इन चिन्हित चिकित्सा संस्थाओं में सभी निर्धारित स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार किया जाएगा।

 

निरोगी हरियाणा योजना के लाभ एवं विशेषताएं (Nirogi Haryana Yojana Benefit and Key Features)

  • इस योजना की वजह से हरियाणा राज्य के निवासियों को अपना मेडिकल चेकअप करवाने के लिए अब अस्पताल में जाकर के लाइन नहीं लगानी पड़ेगी, ना ही अपना कीमती समय बर्बाद करना पड़ेगा, क्योंकि घर बैठे ही उनका मेडिकल चेकअप होगा‌।
  • जिन अंत्योदय परिवारों की सालाना इनकम ₹1,80,000 या फिर उससे कम है, उन्हें फ्री में मेडिकल टेस्ट की सुविधा दी जाएगी।
  • योजना की वजह से घर बैठे ही स्वास्थ्य की जांच होने के कारण लोगों के समय और पैसे की बचत होगी।
  • अगर मेडिकल चेकअप के दौरान कोई बीमारी निकलती है तो लोगों को उस बीमारी का पता चल जाएगा और समय रहते उसका इलाज भी किया जा सकेगा।
  • तकरीबन 32 मेडिकल इंस्टिट्यूट को योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए चिन्हित किया गया है।
  • उम्र के हिसाब से 25 से भी ज्यादा परीक्षण की संख्या सीरीज में तय की गई है।
  • योजना के अंतर्गत जो लोग लाभार्थी होंगे उन्हें सरकार के द्वारा निशुल्क दवाई भी दी जाएगी।
  • योजना के तहत चिन्हित किए गए मेडिकल इंस्टिट्यूट में सभी निर्धारित मेडिकल टेस्ट और ट्रीटमेंट किया जायेगा।
  • योजना के अंतर्गत कुछ स्पेशल प्रकार के टेस्ट डॉक्टर की एडवाइज के अनुसार किए जाएंगे और 2 दिन के अंदर ही पेशेंट को एरिया के हिसाब से रिपोर्ट दे दी जाएगी।
  • योजना के सफल संचालन के लिए तकरीबन 6 भाग में इस योजना को बांटा गया है, जिसके अंतर्गत पहले भाग में 98,13,214 लोगों का हेल्थ चेकअप बिल्कुल मुफ्त में किया जाएगा।

 

निरोगी हरियाणा योजना में पात्रता (Nirogi Haryana Yojana Eligibility)

  • इस योजना में सिर्फ हरियाणा के मूल निवासी ही पात्र होंगे।
  • हरियाणा के सभी वर्ग के लोग योजना में पात्रता रखते हैं, फिर वह चाहे जिस किसी भी जाति, धर्म या फिर मजहब के हो।
  • इस योजना का लाभ हरियाणा में रहने वाले सभी उम्र के लोगों को दिया जाएगा।

 

निरोगी हरियाणा योजना में दस्तावेज (Nirogi Haryana Yojana Documents)

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • परमानेंट निवास की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी

 

निरोगी हरियाणा योजना में आवेदन (Nirogi Haryana Yojana Application)

सरकार के द्वारा इस योजना में आवेदन से संबंधित कोई भी प्रक्रिया जारी नहीं की गई है, क्योंकि योजना में किसी भी व्यक्ति को ना तो ऑनलाइन आवेदन करना है ना ही ऑफलाइन आवेदन करना है, बल्कि सरकार के द्वारा अनिवार्य रूप से हर व्यक्ति के घर पर चेकिंग टीम भेजी जाएगी और चेकिंग टीम के द्वारा ही सभी लोगों का हेल्थ चेकअप किया जाएगा। इस प्रकार से लोगों को इस योजना में आवेदन करने की समस्या से छुट्टी मिल गई है।

 

निरोगी हरियाणा योजना ऑफिसियल वेबसाइट  (Nirogi Haryana Yojana Official Website)

सरकार के द्वारा इस योजना के लिए ऑफिसियल वेबसाइट जारी कर दी है।

Nirogi Haryana Scheme

निरोगी हरियाणा योजना हेल्पलाइन नंबर (Nirogi Haryana Yojana Helpline Number)

सरकार के द्वारा भले ही निरोगी हरियाणा योजना को चलाया जा रहा है, परंतु सरकार ने अभी तक इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार का हेल्पलाइन नंबर अथवा निरोगी हरियाणा योजना टोल फ्री नंबर जारी नहीं किया है। इसलिए जैसे ही सरकार के द्वारा निरोगी हरियाणा योजना टोल फ्री नंबर जारी किया जाता है, वैसे ही टोल फ्री नंबर को इसी आर्टिकल में शामिल किया जाएगा, ताकि आप अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सके या फिर योजना के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल कर सकें।

1 thought on “निरोगी हरियाणा योजना 2023 (Nirogi Haryana Scheme in Hindi)”

  1. Pingback: Ghar Ghar Muft Ration Yojana : पंजाब घर-घर मुफ्त राशन योजना 2024 में आवेदन कैसे करें, लाभार्थी सूची देखें पूरी जानकारी Sa

Leave a Comment

Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया झारखण्ड अबुआ आवास योजना किसानों को anaajkharid.in पोर्टल पर पंजीकरण करना है जरुरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ