Ghar Ghar Muft Ration Yojana : पंजाब घर-घर मुफ्त राशन योजना 2024 में आवेदन कैसे करें, लाभार्थी सूची देखें पूरी जानकारी

Ghar Ghar Muft Ration Yojana : आम आदमी पार्टी लोकसभा चुनाव से पहले पंजाब की जनता को बड़ा तोहफा दे रही है जिसके लिए पंजाब सरकार ने 10 फरवरी 2024 को घर-घर मुफ्त राशन योजना की शुरुआत की है। आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा एशिया की सबसे बड़ी अनाज मंडी पंजाब राज्य से खन्ना इलाके में इस योजना की शुरुआत की गई है। Ghar Ghar Muft Ration Yojana के तहत लाभार्थी को हर महीने घर बैठे राशन मिलेगा। साथ ही पंजाब सरकार 1500 से अधिक युवाओं को रोजगार का अवसर प्रदान करेगी। इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को अब घंटों लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। साथ ही अनाज की कालाबाजारी पर भी रोकथाम लगेगी।

अगर आप भी पंजाब राज्य में निवास करते हैं और पंजाब घर घर मुफ्त राशन योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Ghar Ghar Muft Ration Yojana 2024 से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

 

Ghar Ghar Muft Ration Yojana Punjab 2024

योजना का नाम घर-घर मुफ्त राशन योजना
किसने शुरू की अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा
योजना का शुभारंभ 10 फरवरी 2024
लाभार्थी पंजाब के नागरिक
उद्देश्य घर-घर मुक्त राशन पहुंचाना
लाभान्वित 24.49 लाख लोग
आधिकारिक वेबसाइट जल्दी जारी की जाएगी
टोल फ्री नंबर 1100

 

Ghar Ghar Muft Ration Yojana Punjab

पंजाब में 10 फरवरी 2024 को घर-घर मुफ्त राशन योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना की शुरुआत दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा की गई है। मुख्यमंत्री भागवत मान ने फतेहपुर साहब के हलका अमरोहा के गांव में करीब 25 राशन की गाड़ियों को हरी झंडी दिखाई। घर घर राशन योजना के तहत लाभार्थियों को हर महीने घर बैठे मुफ्त राशन प्रदान किया जाएगा। इस योजना के पहले चरण के लिए 627 दुकान आवंटित की गई है। जिसके माध्यम से राज्य के लोगों को घर घर राशन पहुंचा जाएगा।

घर-घर मुफ्त राशन योजना का लाभ प्राप्त होने से अब राज्य के लोगों को राशन की दुकानों में घंटो लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। यह योजना राशन कार्ड धारकों को हर महीने घर बैठे ही राशन उपलब्ध कराएगी। घर बैठे मुफ्त राशन प्राप्त होने के माध्यम से लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।

निरोगी हरियाणा योजना

यह है पंजाब की ‘घर-घर राशन’ योजना

  • पंजाब में 38 लाख राशन कार्ड धारक हैं।
  • 1 करोड़ 46 लाख लाभार्थी हैं।
  • 20500 सरकारी राशन की दुकानें हैं।
  • 1500 से ज्यादा युवाओं को बनाएगी डिलीवरी एजेंट।
  • पहले चरण में 25 लाख परिवारों तक राशन पहुंचाने का लक्ष्य।
  • घर-घर राशन योजना के तहत लाभार्थियों को हर महीने घर बैठे राशन मिलेगा।
  • लाभार्थियों के पास आटा या आटे के बदले अन्य अनाज लेने का विकल्प होगा।

फिलहाल इस योजना के तहत 5 किलो आटा दिया जाएगा। लेकिन आगे चलकर इसमें अन्य वस्तुओं को भी जोड़ने का प्लान है। आपको बता दें कि पंजाब के घर-घर राशन योजना के लाभार्थी टोल फ्री नंबर 1100 पर शिकायत भी कर सकेंगे। दरअसल जिन लाभार्थियों को घर बैठे राशन दिया जाना है उन्हें एक SMS के जरिए राशन की सप्लाई के बारे में पहले जानकारी दी जाएगी। इसके बाद उनके पास राशन पहुंच जाएगा।

 

घर–घर मुफ्त राशन योजना का उद्देश्य

पंजाब सरकार द्वारा घर-घर मुफ्त राशन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के राशन कार्ड धारकों को हर महीने घर बैठे राशन उपलब्ध कराना है। क्योंकि गरीब परिवार आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण पर्याप्त मात्रा में खाद्य पदार्थ प्राप्त नहीं कर पाए जिससे उनका स्वास्थ्य स्वस्थ नहीं रहता है। इसके अलावा उन्हें राशन प्राप्त करने के लिए राशन की दुकानों पर घंटों लाइनों में लगना पड़ता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को हर महीने घर बैठे मुफ्त राशन मिलेगा। साथ ही अनाज की कालाबाजारी पर भी रोकथाम लगेगी। यह योजना सभी लोगों को मुफ्त में राशन पर प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाएगी।

 

24 लाख 49000 लोगों को मिलेगा फायदा

घर-घर मुफ्त राशन योजना के माध्यम से पहले चरण में 24 लाख 49 हजार लोगों को लाभान्वित किया जाएगा। इन लोगों को हर महीने मुफ्त राशन का लाभ दिया जाएगा। आपको बता दे कि पंजाब में लगभग 38 लाख राशन कार्ड धारक है और करीब 1 करोड़ 40 लाख लाभार्थी है और कुल 20 हजार 500 सरकारी राशन की दुकान स्थित है। जिनमें से 24 लाख 49 हजार लोगों के घर तक राशन पहुंचा जाएगा। इसके लिए पहले चरण में 627 दुकानें आवंटित की गई है। ताकि आसानी से लोगों के घरों तक मुफ्त राशन पहुंचा जा सके।

 

1500 से अधिक युवाओं को डिलीवरी एजेंट

पंजाब सरकार द्वारा घर-घर मुफ्त राशन योजना के संचालन हेतु 1500 से अधिक युवाओं को बतौर डिलीवरी एजेंट रखा जाएगा जिससे राज्य में रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे। डिलीवरी एजेंट घर-घर जाकर राशन कार्ड धारकों को हर महीने मुफ्त राशन प्रदान करेंगे। आपको बता दें कि इस योजना के तहत लाभार्थियों के पास आटा या आटे के बदले अनाज लेने का विकल्प ही रहेगा। वहीं दूसरे चरण में आटा दाल योजना के लाभार्थी भी इस योजना के दायरे में लाए जाएंगे।

 

Punjab Ghar Ghar Muft Ration Yojana 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

  • पंजाब के लोगों को घर-घर मुफ्त राशन पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 10 फरवरी 2024 को Ghar Ghar Muft Ration Yojana को शुरू किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से पंजाब के लोगों को हर महीने घर बैठे राशन  का लाभ मिलेगा।
  • घर घर राशन योजना के तहत प्रथम चरण में 24 लाख 49 हजार लोगों को लाभान्वित किया जाएगा।
  • पंजाब सरकार इस योजना के तहत 1500 से अधिक युवाओं को बताओ डिलीवरी एजेंट के रूप में रोजगार प्रदान करेगी।
  • Ghar Ghar Muft Ration Yojana 2024 के क्रियान्वयन के बाद राशन कार्ड धारक घंटों लाइनों में लगने से बचेंगे।
  • मुफ्त राशन प्राप्त होने से पैसों की तो बचत होगी ही साथ ही लोगों को घर बैठे राशन प्राप्त होने से समय की बचत होगी।
  • पंजाब राज्य के सभी लोगों को इस योजना का लाभ प्रदान करने हेतु संपूर्ण राज्य में लागू किया जाएगा।
  • राज्य के नागरिक भूखे ना रहे इसलिए सरकार द्वारा मुफ्त राशन का लाभ दिया जाएगा।

 

घर–घर मुफ्त राशन योजना 2024 के लिए पात्रता

  • घर-घर मुफ्त राशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को पंजाब राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए राशन कार्ड धारक पात्र होंगे।
  • आर्थिक रूप से कमजोर एवं बीपीएल कार्ड धारक इस योजना के लिए पात्र होंगे।

 

Ghar Ghar Muft Ration Yojana 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

घर-घर मुफ्त राशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको सिर्फ राशन कार्ड की आवश्यकता होगी। इसके अलावा आपको किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी।

 

घर–घर मुफ्त राशन योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

अगर आप पंजाब घर-घर मुफ्त राशन योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आपको इस योजना के तहत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि डिलीवरी एजेंट द्वारा राशन कार्ड धारकों के घर पर ही राशन मुहैया कराया जाएगा। जैसे कि आप सभी जानते हैं कि सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड का होना जरूरी है क्योंकि राशन कार्ड हमारी पहचान का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके माध्यम से हम अनेक सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसी प्रकार आप राशन कार्ड दिखाकर हर महीने घर बैठे राशन प्राप्त कर सकते हैं।

 

घर–घर मुफ्त राशन योजना टोल फ्री नंबर

इस योजना के तहत उन्हें राशन नहीं मिलता है तो वह इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर 1100 पर कर सकेंगे। यही नहीं जिन लोगों को राशन मिल गया है वह भी इस नंबर पर फीडबैक के जरिए अपना सुझाव सरकार को दे सकते हैं।

 

FAQ

घर-घर मुफ्त राशन योजना को किस राज्य में शुरू किया गया?

घर-घर मुफ्त राशन योजना को पंजाब राज्य में अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा 10 फरवरी 2024 को शुरू किया गया।

 

Ghar Ghar Muft Ration Yojana 2024 क्या है?

इस योजना के माध्यम से राज्य के राशन कार्ड धारकों को घर बैठे मुफ्त में राशन मिलेगा। ताकि राज्य का कोई भी नागरिक भूख ना रहे।

 

घर-घर मुफ्त राशन योजना के लिए कितने डिलीवरी एजेंट को रखा गया है?

घर-घर मुफ्त राशन योजना के लिए पंजाब सरकार द्वारा 1500 से अधिक युवाओं को बतौर डिलीवरी एजेंट रखा गया है।

 

Ghar Ghar Muft Ration Yojana 2024 के अंतर्गत प्रथम चरण में कितने लोगों को लाभ मिलेगा?

Ghar Ghar Muft Ration Yojana 2024 के अंतर्गत प्रथम चरण में 29 लाख 49 हजार लोगों को लाभ मिलेगा।

Leave a Comment

Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया झारखण्ड अबुआ आवास योजना किसानों को anaajkharid.in पोर्टल पर पंजीकरण करना है जरुरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ