UP Metro Rail Recruitment 2024: 439 पदों पर हो रही भर्ती, 19 अप्रैल से पहले करें आवेदन, जानिए कैसे करना है?

UP Metro Rail Recruitment : उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन यानि यूपीएमआरसी द्वारा विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी पदों पर भर्ती निकाली गई है एवं इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी  शुरू कर दी गई है। मेट्रो रेल में निकाली गई भर्ती में स्टेशन कंट्रोलर-कम-ट्रेन ऑपरेटर, जूनियर इंजीनियर, मेंटेनर आदि पोस्ट शामिल हैं। यदि आप भी इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो जल्द से जल्द आवेदन कर लें, क्योकि इसकी अंतिम तिथि भी निर्धारित कर दी गई हैं। इसके बारे में डिटेल में जानकारी हम आपको यहां देने जा रहे हैं।

 

UP Metro Rail Recruitment 2024

भर्ती का नाम मेट्रो रेल भर्ती
राज्य उत्तर प्रदेश
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के निवासी
कुल पद 439 पद
आवेदन ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट https://www.lmrcl.com/
हेल्पलाइन नंबर 0522-2304014

 

Agniveer Yojana Rally

यूपी मेट्रो रेल भर्ती 2024

जैसा कि हमने आपको बताया कि यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के द्वारा मेट्रो में विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गई है, जोकि लगभग 439 है। इसमें स्टेशन कंट्रोलर-कम-ट्रेन ऑपरेटर, जूनियर इंजीनियर, मेंटेनर जैसे पद शामिल हैं। इसका लाभ लेने के लिए आवेदकों अधिकारिक वेबसाइट में जाकर आवेदन करना होगा। तभी वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

परीक्षा की तिथि (11 मई से 14 मई तक) (UP Metro Rail Recruitment Exam Date)

यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के द्वारा निकाली गई भर्ती के लिए परीक्षा की तिथि जारी कर दी गई है। परीक्षा का आयोजन 11 मई 2024  से 14 मई 2024 तक के बीच में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की तारीख 11 मई, 12 मई एवं 14 मई है। फिर इन परीक्षा में जो अभ्यर्थी सफल होते हैं उन्हें अगली परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा।

 

शैक्षणिक योग्यता (Qualification)

यूपी मेट्रो में निकाली गई भर्ती के लिए कार्यकारी पद एवं गैर-कार्यकारी पद के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है। जैसे :-

  • कार्यकारी पद: इस पद के लिए जो लोग आवेदन कर रहे हैं उनका किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ बी.ई., बी.टेक या समकक्ष डिग्री होनी आवश्यक है।
  • गैर-कार्यकारी पद: इन पदों के लिए जो लोग आवेदन कर रहे हैं उनकी शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ तीन साल का डिप्लोमा होना आवश्यक है।

 

आयु सीमा (Age Limit)

यूपी मेट्रो भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा 21 साल से 28 साल के बीच होनी चाहिए। लेकिन आपको बता दें कि इसमें कुछ सीटें अरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए भी हैं इसलिए उन्हें आयु सीमा में छूट दी जाती है।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन की अंतिम तिथि (Last Date)

यूपी मेट्रो रेल में कार्यकारी और गैर-कार्यकारी पदों पर निकाली गई भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जो भी उम्मीदवार इसमें आवेदन करना चाहता है। जल्द से जल्द आवेदन कर लेंवे। आवेदन की अंतिम तिथि 19 अप्रैल है।

 

एडमिट कार्ड कब आयेगा  (Admit Card)

आवेदन कर लेने के बाद संबंधित विभाग द्वारा एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया जायेगा। जिसकी तिथि 30 अप्रैल है। 30 अप्रैल को एडमिट कार्ड जारी कर दिए जायेंगे। जिसे लाभार्थी अधिकारिक वेबसाइट में जाकर डाउनलोड कर सकता है।

 

लखनऊ मेट्रो भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Apply)

  • सबसे पहले तो आपको उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा।
  • यहां पहुँचने के बाद आपको होमपेज में करियर अनुभाग पर जाकर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने कुछ और ऑप्शन होंगे जहाँ आपको भर्ती 2024 की लिंक पर क्लिक करना है।
  • फिर भर्ती अधिसूचना लिंक पर क्लिक कर दें। अब आपसे वहां कुछ पर्सनल जानकारी मांगी जाएगी। आपको उसे भरना है।
  • अंत में रजिस्टर बटन पर क्लिक कर दें इस तरह से आपका इसमें रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।
  • सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपके सामने मेट्रो में भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म खुल कर आयेगा।
  • आपको इस फॉर्म को सही जानकारी के साथ भरना है और साथ ही जरुरी दस्तावेज भी अपलोड करने हैं।
  • और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक कर देने के बाद आपका इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment

Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया झारखण्ड अबुआ आवास योजना किसानों को anaajkharid.in पोर्टल पर पंजीकरण करना है जरुरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ