PM SVANidhi Yojana 2024 :आधार कार्ड लाओ और 50 हजार ले जाओ, बिना गारंटी मोदी सरकार दे रही पैसे

PM SVANidhi Yojana 2024 : मोदी सरकार द्वारा कुछ समय पहले एक योजना शुरू की थी। जिसके तहत सरकार रोजगार शुरू करने वालों को बिना गारंटी के लोन की सुविधा देती है। हम बात कर रहे हैं पीएम स्वनिधि योजना की। इस योजना की सफलता के चलते इस योजना को आगे भी जारी रखने का फैसला केंद्र सरकार द्वारा किया गया है। यह योजना कौन सी है, इसका कितना लाभ मिलेगा, और कैसे मिलेगा, यह सब कुछ आप हमारे इस लेख में देख सकते हैं।

 

PM SVANidhi Yojana 2024

योजना का नाम पीएम स्वनिधि योजना
किसने शुरू की प्रधानमंत्री मोदी जी ने
कब शुरू की वर्ष 2020 में
लाभार्थी भारत के नागरिक
लाभ बिना गारंटी लोन
आवेदन ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/Login
हेल्पलाइन नंबर 16756557

 

पीएम स्वनिधि योजना 2024

देश में जब कोरोनाकाल का संकट मंडरा रहा था। उस समय लॉकडाउनलोड के चलते काफी सारे नागरिक बेरोजगार हो गये थे। तब भारत सरकार ने अपने देश के निवासियों के लिए पीएम स्वनिधि योजना शुरू की थी, जिसके तहत सरकार उन्हें खुद का रोजगार शुरू करने के लिए बिना किसी गारंटी के लोन की सुविधा देती है। यह खासकर उन लोगों के लिए शुरू की गई थी, जोकि छोटे-मोटे व्यवसाय करके अपना एवं अपने परिवार का भरण पोषण करते थे, किन्तु कोरोनाकाल में उनका यह व्यवसाय बंद हो गया था। यानि कि यह योजना रेहड़ी-पटरी में रहने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी।

PM SVANidhi Yojana 2024

पीएम स्वनिधि योजना में लोन की राशि (Loan Amount)

पीएम स्वनिधि योजना के तहत सरकार रोजगार शुरू करने के लिए लाभार्थियों को बिना किसी गारंटी के 50,000 रूपये तक का लोन देती है। लेकिन यह लोन रोजगार की क्रेडिबिलिटी के अनुसार दिया जायेगा। इसका मतलब यह होता है कि इस योजना के तहत पहले 10 हजार रूपये का लोन दिया जाता है और जब यह लोन चूका दिया जाता है। तो इसके बाद दूसरी बार में डबल राशि यानि 20 हजार रूपये मिल सकते हैं और जब यह राशि भी चूका दी जाती है, तो इसके बाद वह 50 हजार का लोन लेने के लिए पात्र हो जाता है। इस योजना के सफल होने के चलते सरकार ने इस योजना को आगे भी जारी रखने का फैसला किया है।

 

पीएम स्वनिधि योजना में लोन के लिए पात्रता (Eligibility)

पीएम स्वनिधि योजना के तहत जैसा कि हमें आपको बताया कि रेहड़ी एवं पटरी में रहने वाले लोग यानि कि जो रोज कमाई करके अपना एवं अपने परिवार का भरण पोषण करने वाले लोग शामिल है। केवल उन्हें ही इस योजना के तहत लोन दिया जा रहा है। इसमें मुख्य रूप से सब्जी या फल बेचने वाले या फ़ास्ट फूड की दूकान या ठेले लगाने वाले शामिल हैं।

 

पीएम स्वनिधि योजना हेतु जरुरी दस्तावेज (Documents)

पीएम स्वनिधि योजना के तहत आवेदन करने के लिए यह जरुरी दस्तावेज जरुरी होते है।

  • आवेदक का पहचान पत्र और आधार कार्ड
  • आवेदक क्या काम करता है उसकी जानकारी
  • पेन कार्ड
  • बैंक में सेविंग खाता होना जरुरी है
  • आय के स्त्रोत

 

पीएम स्वनिधि योजना में लोन के लिये किसी गारंटी की आवश्कता नहीं

इस योजना के तहत यदि कोई लोन लेता है उसके लिए कसी गारंटी की जरुरत नहीं है। यानि कि उन्हें किसी भी तरह का ब्याज नहीं देना है। इस योजना की खास बात यह भी है कि इस योजना के तहत सरकार सब्सिडी भी प्रदान करती है। इस योजना के तहत सरकार पैसे लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर करती है, ताकि डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित किया जा सकें।

 

पीएम स्वनिधि योजना में आवेदन के लिए आधार कार्ड जरुरी

पीएम स्वनिधि योजना के तहत जब कोई लोन लेता है तो उसे चुकाने के लिए सरकार द्वारा 1 साल का समय दिया जाता है। वह चाहे तो हर महीने लोन की राशि चूका सकता है या फिर एक साथ भी चूका सकता है। यह पूरी तरह से लाभार्थी पर निर्भर करता है। इस लोन के लिए आवेदन रकें के लिए आवेदक के पास उनका आधार कार्ड होना आवश्यक है। लाभार्थी को अपना आधार कार्ड लेकर अपने पास के किसी भी सरकारी बैंक में जाना होगा और वहां जाकर उन्हें इस लोन के लिए आवेदन करना होगा।

इस तरह से लाभार्थी पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन प्राप्त करके खुद का रोजगार शुरू कर सकते हैं या अपने रोजगार को बड़ा करने में इसका उपयोग कर सकते हैं। यदि आप पीएम स्वनिधि योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप इस लिंक पर जाएँ।

Leave a Comment

Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया झारखण्ड अबुआ आवास योजना किसानों को anaajkharid.in पोर्टल पर पंजीकरण करना है जरुरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ