Namo Shetkari Yojana 2nd Installment Date आज जारी होगी, 1792 करोड़ 90 लाख किसानों को मिलेंगे

Namo Shetkari Yojana 2nd Installment Date :  महाराष्ट्र के किसानों के लिए बहुत अच्छी और बड़ी खुशखबरी है। नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को अब सरकार की तरफ से नमो शेतकरी योजना की पहली किस्त जारी होने के बाद दूसरी किसका इंतजार कर रहे किसानों को जल्द ही 2,000 रुपए की अगली किस्त की राशि बैंक खाते में भेजी जाएगी। केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मन निधि योजना की तर्ज पर चलाई गई नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना की दूसरी किस्त को केंद्र सरकार की तरफ से मंजूरी मिलने की बाद अब किसानों के बैंक खाते में अगली किस्त जारी करने की तारीख आ चुकी है।

अगर आप भी महाराष्ट्र के किसान है और इस योजना की 2,000 रुपए की अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं और जानना चाहते हैं कि नमो शेतकरी योजनेचा दुसरा हप्ता कब जारी होगी। तो इसके लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

 

Namo Shetkari Yojana 2nd Installment Date 2024

योजना का नाम नमो शेतकरी महा सन्मान निधि योजना
घोषणा की गई मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा
लाभार्थी राज्य के किसान
उद्देश्य किसानों को आर्थिक संबल प्रदान करना
आर्थिक सहायता राशि 6000 रुपये
लाभ दिया जाएगा 1.5 करोड़ किसान परिवारों को
राज्य महाराष्ट्र
वर्ष 2024
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट https://nsmny.mahait.org/
हेल्पलाइन नंबर 020-26123648

 

नमो शेतकारी योजना की दूसरी किस्त आज होगी जारी

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना को केंद्रीय किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से महाराष्ट्र के किसानों को हर साल 6,000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। महाराष्ट्र सरकार द्वारा इस योजना का संचालन भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तरह ही किया जाता है। हालांकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पूरे देश के किसानों को लाभ लाभ देने के लिए शुरू की गई है जबकि नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना सिर्फ महाराष्ट्र किसानों के लिए है। राज्य में इन दोनों योजनाओं के माध्यम से किसानों को वर्तमान में सालाना 12,000 रुपए मिल रहे हैं।

शेतकरी महा सम्मान निधि योजना में किसानों को तीन सामान किस्तों में हर चार महीने के अंतराल से 2-2 हजार रुपए की किस्त जारी की जाती है। कुल मिलाकर तीन किस्तों में किसानों को 6,000 रुपए सलाना लाभ दिया जाएगा। नमो शेतकरी और पीएम किसान योजना राज्य में कृषि संकट से जूझ रहे किसानों के लिए बड़ा वरदान है।

28th Feb Update:- नमो शेतकरी योजना की दूसरी एवं तीसरी किस्त आज जारी होगी, पीएम मोदी डीबीटी के माध्यम से करेंगे ट्रांसफर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 फरवरी 2024 को महाराष्ट्र के यवतमाल का दौरा करेंगे, इस दौरान पीएम मोदी किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों को 16वीं किस्त के लाभ प्रदान करेंगे। इसके अलावा महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नमो शेतकरी महासम्मन निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से योजना की दूसरी एवं तीसरी किस्त का पैसा भी ट्रांसफर करेंगे। राज्य के 90 लाख किसानों को 1792 करोड़ की धनराशि ट्रांसफर की जाएगी।

 

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना की पहली किस्त

महाराष्ट्र के किसानों को नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना की पहली किस्त 2,000 रुपए की राशि 26 अक्टूबर 2023 को जारी की गई है। पहली किस्त की राशि 86 लाख किसानों के बैंक खाते में भेजी गई। जोकि 1720 करोड़ रुपए की पहली किस्त दीपावली के तोहफे के तौर पर किसानों के बैंक खातों में महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी की गई। नमो शेतकरी योजना सीधे किसानों के बैंक खाते में पर्याप्त आय सहायता प्रदान करती है। ताकि किसान इस आर्थिक सहायता का लाभ प्राप्त कर वित्तीय संकट को कम कर सके।

 

Namo Shetkari Yojana 2nd Installment कब जारी होगी?

नमो शेतकरी योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को सालाना 6,000 रुपए की आर्थिक सहायता मिलेगी। जोकि 4 महीने के अंतराल पर 2,000 रुपए की किस्त में दी जाती है। इस योजना की पहली किस्त 26 अक्टूबर 2023 को जारी की गई थीं। इसी तरह 4 महीने के अंतराल पर फरवरी 2024 में 2,000 रुपए की अगली यानी दूसरी किस्त जारी की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना की दूसरी किस्त फरवरी के अंतिम सप्ताह तक जारी की जा सकती है। लाभार्थी किसान नमो शेतकरी महासभा निधि योजना की किस्त आधिकारिक पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं।

 

नमो शेतकरी योजना दूसरी किस्त 2024 कैसे चेक करें ऑनलाइन?

  • नमो शेतकरी योजना का पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको नमो शेतकरी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको बेनिफिशियरी स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज कर स्थिति देखें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति आ जाएगी।
  • इस प्रकार आप नमो शेतकरी योजना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं जानकारी सही होने पर आपको अगली किस्त का लाभ दिया जाएगा।

 

FAQ

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना किस राज्य में संचालित की जा रही है?

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना महाराष्ट्र राज्य में संचालित की जा रही है।

 

Namo Shetkari Yojana 2nd Installment कब आएगी?

Namo Shetkari Yojana 2nd Installment फरवरी के अंतिम सप्ताह में आ सकती है।

 

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को कितने रुपए की राशि मिलेगी?

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को प्रतिवर्ष 6,000 रुपए की राशि तीन सामान किस्तों में 4 महीने के अंतराल से 2,000 रुपए की किस्त मिलेगी।

Leave a Comment

राजस्थान मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें बिहार सामूहिक नलकूप योजना : खेत में सामूहिक नलकूप लगवाने पर भारी सब्सिडी देगी बिहार सरकार, ऐसे करें आवेदन Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया