Mukhyamantri Ladli Behna Awas Yojana 2024 : एमपी सरकार देगी महिलाओं को फ्री में घर

Mukhyamantri Ladli Behna Awas Yojana MP : मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा बहनों के लिए पहले से ही लाडली बहना योजना चलाई जा रही है, जिसके अंतर्गत पात्र महिलाओं को सरकार के द्वारा अब 1250 रुपए दिए जा रहे हैं। वहीं अब सरकार एक कदम आगे बढ़ते हुए महिलाओं के लिए और भी अच्छे काम कर रही है, जिसके अंतर्गत सरकार ने एक महत्वपूर्ण आवास योजना लाडली बहनों के लिए शुरू करने जा रही है और सरकार ने इस योजना का नाम मध्य प्रदेश लाडली बहना आवास योजना रखा हुआ है।

पहले सरकार महिलाओं को आर्थिक सहायता दे रही थी और अब इस योजना के माध्यम से सरकार महिलाओं को उनके खुद के घर की सौगात भी दे रही है। चलिए इस आर्टिकल में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं कि लाडली बहना आवास योजना क्या है और मध्य प्रदेश लाडली बहना आवास योजना में आवेदन कैसे करें।

Mukhyamantri Ladli Behna Awas Yojana MP 2023

 

Mukhyamantri Ladli Behna Awas Yojana MP

योजना का नाम लाडली बहना आवास योजना
राज्य मध्य प्रदेश
किसने शुरू की मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा
लाभार्थी मध्य प्रदेश की बहने
उद्देश्य बेघर लोगों को घर और कच्चे घरों में रहने वाले लोगों को पक्का मकान देना
आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
हेल्पलाइन नंबर 0755-2700800

 

 

लाडली बहना आवास योजना 2024

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा पहले चलाई जा रही योजना का नाम मुख्यमंत्री अंत्योदय आवास योजना था, इसका नाम मुख्यमंत्री जी द्वारा बदल दिया गया है, अब इस योजना को मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के नाम से जाना जाएगा। योजना का फायदा खास तौर पर ऐसे लोगों को दिया जाएगा, जिन्हें अभी किसी भी वजह से केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा नहीं प्राप्त हुआ है। योजना के माध्यम से अंत्योदय परिवारों को तो आवास दिया ही जाएगा। इसके अलावा अब सभी जाति के ऐसे लोग जिनके पास खुद का घर नहीं है या फिर जो लोग कच्चे घर में रहते हैं। उन्हें आवास उपलब्ध करवाया जाएगा।

Mukhyamantri Ladli Behna Awas Yojana MP 2023

 

इस योजना का फायदा राज्य में तकरीबन 23 लाख से भी अधिक परिवारों को मिलने की उम्मीद है। योजना में आवेदन करने के लिए सरकार ने आधिकारिक वेबसाइट भी जारी कर दी है। योजना में आसानी से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। योजना के लिए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया हुआ है, ताकि लोगों की समस्या का समाधान घर बैठे हो सके।

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना का उद्देश्य

योजना का मुख्य उद्देश्य बेघर लोगों को उनका खुद का घर देना है, क्योंकि सरकार के द्वारा हाल ही में एक सर्वे करवाया गया था, जिसमें सरकार को यह जानकारी प्राप्त हुई कि, अभी भी मध्य प्रदेश में ऐसे कई लोग हैं, जिनके पास उनका घर नहीं है और ऐसे लोग कच्चे घरों में रहने के लिए मजबूर है या फिर झोपड़ी बनाकर रहने के लिए मजबूर है। ऐसे में सरकार ने इन्हीं लोगों की सुध लेते हुए उपरोक्त योजना की शुरुआत की हुई है, जिसका मुख्य लक्ष्य मध्य प्रदेश में सभी कच्चे घरों को पक्के घरों में तब्दील करना है और सभी बेघर लोगों को घर प्रदान करना है।

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना लाभ एवं विशेषताएं

  • शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा इस योजना को साल 2023 में 9 सितंबर के दिन मंजूरी दे दी गई है।
  • इस योजना की वजह से अब मध्य प्रदेश के बेघर लोगों को खुद का घर प्राप्त होगा साथ ही कच्चे घरों में रहने वाले लोगों को पक्का मकान मिल सकेगा।
  • योजना में ऐसी बहनों को प्राथमिकता दी जाएगी, जो प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्र होने के बावजूद भी उसका लाभ अभी तक प्राप्त नहीं कर सकी है।
  • शहरी इलाकों में रहने वाली पात्र बहनों को सरकार पक्का मकान और ग्रामीण इलाके में रहने वाली पात्र बहनों को मकान के लिए प्लॉट उपलब्ध करवाएगी।
  • उपरोक्त योजना के शुरू हो जाने की वजह से अब मध्यप्रदेश में कोई भी गरीब परिवार ऐसा नहीं होगा जिनके पास आवास न हो।
  • आवास निर्माण के लिए वित्तीय सहायता राशि सीधे लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • Mukhymantri Ladli Behna Awas Yojana की विशेषता यह है कि जब भी पीएम आवास योजना के अंतर्गत पक्के मकान की लागत में वृद्धि की जाएगी तब तब मध्य प्रदेश सरकार द्वारा भी लाडली बहन आवास योजना के तहत मकान की लागत में वृद्धि की जाएगी।
  • आर्थिक रूप से कमजोर परिवार इस योजना के माध्यम से अपने पक्के आवास का निर्माण कर सकेंगे।
  • राज्य के ऐसे सभी गरीब परिवार जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत सभी वर्गों के परिवारों को सम्मिलित किया जाएगा।
  • ऐसे परिवार जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना नहीं मिल सका है उन्हें इस योजना में प्राथमिकता दी जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का संचालन राज्य के सभी जिलों में किया जाएगा ताकि पत्र सभी आवासहीन परिवारों को योजना का लाभ मिल सके।
  • Mukhymantri Ladli Behna Awas Yojana 2023 का लाभ प्राप्त कर अब आर्थिक रूप से कमजोर परिवार आत्मनिर्भर एवं सशक्त हो सकेंगे।
  • इस योजना के तहत महिलाओं के नाम पर आवास की सुविधा दी जाएगी जिससे समाज में महिलाओं का आत्म सम्मान बढ़ेगा।
  • साथ ही उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार हो सकेगा।

 

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना पात्रता (Eligibility)

  • सिर्फ मध्य प्रदेश की मूल निवासी बहनों को ही योजना का फायदा दिया जाएगा।
  • सिर्फ मध्यप्रदेश ही महिला ही इस योजना के लिए पात्र है।
  • जो बहने लाडली बहना योजना के लिए पात्र है, उन्हें ही योजना का फायदा दिया जाएगा।
  • आवेदक की उम्र 21 साल से लेकर 60 साल के बीच होना आवश्यक है।
  • बेघर लोग ही योजना के लिए पात्र है अथवा कच्चे घरों में रहने वाली बहने योजना के लिए पात्र हैं।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त कर चुकी महिला इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं होगी।

 

मध्यप्रदेश लाडली बहना आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents)

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • समग्र आईडी
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की जानकारी
  • मोबाइल नंबर
  • कलरफुल पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

 

लाडली बहना आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट (Official Website)

सरकार के द्वारा योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट को जारी कर दिया गया है। आधिकारिक वेबसाइट का इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं, जब आपको योजना के बारे में और भी अधिक जानकारी प्राप्त करनी हो या फिर योजना के पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड करना हो। आधिकारिक वेबसाइट का लिंक ऊपर दिए हुए टेबल में आपको प्राप्त होगा।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना

मध्यप्रदेश लाडली बहना आवास योजना फार्म pdf

इस योजना का फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और सर्च बॉक्स पर क्लिक करके फॉर्म को सर्च करना है। यदि फॉर्म अवेलेबल होगा, तो आप उसे वहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

मध्यप्रदेश लाडली बहना आवास योजना ऑनलाइन आवेदन (Apply Online)

जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, अभी इस योजना को शुरू किए हुए मुश्किल से दो से चार दिन ही हुआ है। ऐसे में सरकार ने योजना का फायदा किसे मिलेगा और योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है, इसकी जानकारी तो प्रदान की हैब परंतु सरकार ने अभी यह नहीं बताया हुआ है किब कैसे इस योजना में आवेदन किया जा सकता है। हालांकि सरकार ने आधिकारिक वेबसाइट जारी कर दी है। योजना में आवेदन करने के लिए अभी आपको थोड़े समय तक इंतजार करना होगा। जैसे ही आवेदन की जानकारी हमें प्राप्त होती है, वैसे ही जानकारी को इसी आर्टिकल में अपडेट कर दिया जाएगा, ताकि आप योजना में आवेदन करके इसका लाभ उठा सके।

मध्यप्रदेश लाडली बहना आवास योजना हेल्पलाइन (Helpline Number)

आर्टिकल में आपने जान लिया है कि, मध्य प्रदेश लाडली बहना आवास योजना क्या है और मध्य प्रदेश लाडली बहना आवास योजना में कैसे आवेदन करें। अब नीचे हम आपको योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर भी दे रहे हैं। इसका इस्तेमाल योजना के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए या योजना से संबंधित शिकायत को दर्ज करवाने के लिए किया जा सकता है।

हेल्पलाइन नंबर – 0755-2700800

3 thoughts on “Mukhyamantri Ladli Behna Awas Yojana 2024 : एमपी सरकार देगी महिलाओं को फ्री में घर”

  1. Pingback: Mukhyamantri Krishak Mitra Yojana MP 2023 : मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के लिए आवेदन कैसे करें - Sarkari Yojana
  2. Pingback: LPG KYC Update Online 2024 : गैस सिलेंडर में सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं, तो अभी करायें ई-केवाईसी, जानिए प्रक्रि
  3. Pingback: लाडली लक्ष्मी योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड करें 2024 | Ladli Laxmi Yojana Certificate Download Sarkari Yojana

Leave a Comment

Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया झारखण्ड अबुआ आवास योजना किसानों को anaajkharid.in पोर्टल पर पंजीकरण करना है जरुरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ