Mukhyamantri Digital Health Yojana 2024 : मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व कार्यान्वयन प्रक्रिया

Mukhyamantri Digital Health Yojana : जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं सरकार द्वारा सभी प्रकार की सुविधाओ को डिजिटल माध्यम से नागरिकों तक पहुंचाया जा रहा हैं। जिससे कि देश के नागरिकों तक सभी सुविधाओं की पहुंच सुनिश्चित की जा सके। बिहार सरकार द्वारा भी हाल ही में मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना को आरंभ करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य सुविधाएं डिजिटल तकनीक के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों तक पहुंचाई जाएंगी। इस लेख के माध्यम से आपको mukhyamantri digital health Yojana का पूरा ब्यौरा प्राप्त होगा।

आप इस लेख को पढ़कर इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता, कार्यान्वयन प्रक्रिया आदि से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। तो आइए यह जानते हैं कैसे मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ स्कीम का लाभ प्राप्त किया जाए।

 

Mukhyamantri Digital Health Yojana 2024

योजना का नाम मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना
किसने शुरू की बिहार सरकार ने
वर्ष 2024
लाभार्थी बिहार के नागरिक
उद्देश्य स्वास्थ्य सेवाओं को डिजिटल माध्यम से प्रदान करना
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च की जाएगी
हेल्पलाइन नंबर जल्दी जारी होंगे

 

 

मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना

बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को डिजिटल तकनीक के माध्यम से नागरिकों तक पहुंचाया जाएगा। इस योजना को आरंभ करने का निर्णय 29 अप्रैल 2022 को लिया गया। मुख्यमंत्री जी के द्वारा 29 अप्रैल 2022 को कैबिनेट की बैठक का आयोजन किया गया था। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के इस प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।

सरकार द्वारा इस योजना को अगले 5 सालों में चरणबद्ध माध्यम से लागू किया जाएगा। जिसके लिए वित्तीय वर्ष 2022- 23 से 2026- 27 तक के लिए 300 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की गई है। Mukhyamantri Digital Health Yojana के माध्यम से मरीजों को बेहतर उपचार प्राप्त हो सकेगा।

इसके अलावा स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न जरूरी सूचनाएं एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवाई जाएगी। जल्द स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस योजना को लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश भी जारी किए जाएंगे। वर्तमान प्रक्रिया के अनुसार वर्तमान में स्वास्थ्य की अलग-अलग योजनाओं के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर है। इस योजना के अंतर्गत एक सॉफ्टवेयर को शामिल किया जाएगा।

 

2022 में शुरू हुई योजना

अप्रैल 2022 में मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना को लागू करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया था। योजना का उद्देश्य बिहार में डिजिटल हेल्थ केयर तंत्र के विभिन्न हितधारकों के बीच मौजूदा खाई को पाटना है। इससे स्वास्थ्य सेवाओं में पारदर्शिता एवं जवाबदेही सुनिश्चित भी हो जायेगी।

बिहार स्वास्थ्य बीमा योजना को मिली मंजूरी, 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा

दिया जाएगा विशेष हेल्थ पहचान पत्र

मुख्यमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना के तहत मरीजों को एक विशेष हेल्थ पहचान पत्र भी दिया जायेगा। इस पहचान पत्र के माध्यम से डाॅक्टरों को रोगियों के स्वास्थ्य रिकार्ड तक पहुंचने की सुविधा होगी। डाॅक्टर मरीज के स्वास्थ्य के संबंध में बेहतर निर्णय ले सकेंगे। मरीजों का मेडिकल रिकार्ड सर्वर में सुरक्षित रहेगा। डिजिटल योजना के प्रारंभ होने से डायग्नोस्टिक रिपोर्ट, डिस्चार्ज समरी, प्रिस्क्रिप्शन के लिए पेपरलेस सुविधा भी बहाल हो सकेगी।

 

मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य सेवाओं को डिजिटल माध्यम से नागरिकों तक पहुंचाना है। जिससे कि प्रदेश के नागरिकों को समय से उपचार प्राप्त हो सके। इस योजना के माध्यम से स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न सूचनाएं एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवाई जाएंगी। जिससे कि प्रदेश के नागरिकों को सरलता से स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं प्राप्त हो सके। इस योजना के संचालन से प्रत्येक नागरिक तक उपचार की सुविधा सुनिश्चित की जाएगी। जिससे कि प्रदेश के नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार आएगा। यह योजना नागरिकों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाएगी। मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना के माध्यम से विभिन्न बीमारियों का बेहतर उपचार नागरिकों तक पहुंच सकेगा।

 

मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना को आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को डिजिटल तकनीक के माध्यम से नागरिकों तक पहुंचाया जाएगा।
  • इस योजना को आरंभ करने का निर्णय 29 अप्रैल 2022 को लिया गया।
  • मुख्यमंत्री जी के द्वारा 29 अप्रैल 2022 को कैबिनेट की बैठक का आयोजन किया गया था।
  • जिसमें स्वास्थ्य विभाग के इस प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।
  • सरकार द्वारा इस योजना को अगले 5 सालों में चरणबद्ध माध्यम से लागू किया जाएगा।
  • जिसके लिए वित्तीय वर्ष 2022- 23 से 2026- 27 तक के लिए 300 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की गई है।
  • Mukhyamantri Digital Health Yojana के माध्यम से मरीजों को बेहतर उपचार प्राप्त हो सकेगा।
  • इसके अलावा स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न जरूरी सूचनाएं एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • जल्द स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस योजना को लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश भी जारी किए जाएंगे।
  • वर्तमान प्रक्रिया के अनुसार वर्तमान में स्वास्थ्य की अलग-अलग योजनाओं के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर है।
  • इस योजना के अंतर्गत एक सॉफ्टवेयर को शामिल किया जाएगा।

 

Mukhyamantri Digital Health Yojana पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि।

 

मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

सरकार द्वारा अभी केवल मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। जल्द सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित जानकारी साझा की जाएगी। जैसे ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन से संबंधित कोई भी आधिकारिक सूचना सरकार की ओर से जारी की जाती है हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर सूचित करेंगे। तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

Leave a Comment

Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया झारखण्ड अबुआ आवास योजना किसानों को anaajkharid.in पोर्टल पर पंजीकरण करना है जरुरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ