Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana 2024 : बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन, Last Date, पात्रता

Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana : इस योजना का शुभारम्भ बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार जी द्वारा 1 अप्रैल 2019  को राज्य के बुज़ुर्गो को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए किया गया है। इस योजना के अंतर्गत बिहार के  60 वर्ष  से अधिक आयु के वृद्धजनों  को राज्य सरकार द्वारा पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाएगी। मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना समाज कल्याण विभाग (social welfare department ) के अंतर्गत आती है। जो राज्य में सभी बूढ़े पुरुषो और महिलाओ को बुढ़ापे में अच्छे से जीवन व्यतीत करने के लिए पेंशन प्रदान करती है।

 

Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana 2024

योजना का नाम मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना
किसने शुरू की मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी ने
राज्य बिहार
कब शुरू की गई 1 अप्रैल 2019
लाभार्थी बिहार के 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजन
विभाग बिहार समाज कल्याण विभाग
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट http://sspmis.in/

 

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना

इस योजना के अंतर्गत बिहार के 60 से 79 वर्ष की आयु के  वृद्धजनों को सरकार द्वारा हर महीने 400 रूपये की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के वृद्धजनों को  हर महीने 500 रूपये की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana के तहत आवेदन करना चाहते है तो वह  Social Security Pension Management Information System Department Of  Social  Welfare Government of  Bihar  की Official Website पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ प्रतिमाह उठा सकते है।

बिहार मुख्यमंत्री पारिवारिक लाभ योजना

बिहार वृद्धजन पेंशन योजना 2024 का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते है बिहार बहुत से ऐसे बूढ़े महिला और पुरुष है जिनके पास 60 वर्ष की आयु होने के बाद कोई आय का साधन नहीं होता है। जिसकी वजह से वह बुढ़ापे में आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण अपनी आर्थिक ज़रूरतों को पूरा नहीं कर पाते हैं। इसलिए राज्य सरकार ने वृद्धजनों को आर्थिक रूप से सुविधा प्रदान  करने के लिए इस Bihar Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana को शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजनों को प्रतिमाह 400 से लेकर 500 रूपये की पेंशन धनराशि प्रदान करना। बिहार वृद्धजन पेंशन योजना के तहत बुढ़ापे की आर्थिक ज़रूरतों को पूरा करना है।

 

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लाभ

  • बिहार वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ बिहार के सभी 60 या उससे ऊपर के वृद्धजन (महिला और पुरुष ) प्रदान किया जायेगा।
  • राज्य  के 60 से 79 के वृद्धजनों को इस योजना के तहत 400 रूपये की पेंशन प्रदान की जाएगी और 80 वर्ष की आयु या उससे अधिक आयु के वृद्धजनों को प्रतिमाह 500 रूपये की पेंशन प्रदान की जाएगी।
  • वृद्धजन  पेंशन योजना के अंतर्गत लाभार्थी को उनके मरने तक पेंशन मिलती रहेगी।
  • इस योजना का लाभ कोई भी सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी को नहीं मिलेगा। अगर कोई व्यक्ति 60 साल के पहले सरकारी नौकरी में था, तो उसे इस योजना के लिए अयोग्य माना जायेगा।
  • Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana के तहत दी जाने वाली पेंशन धनराशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में पंहुचा दी जाएगी। इसलिए आवेदक का बैंक खता होना अनिवार्य है और बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना चाहिए।

 

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पहचान पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

 

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2024 में आवेदन कैसे करे? (Online Apply)

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी Vridhjan Pension Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम आवेदक को Department Of Social Welfare Government of Bihar की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके समाने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको “मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन” का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा। इसमें आपको मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना को आधार से सत्यापित करना होगा। इसके लिए आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आधार अनुसार जिले का चयन ,ब्लॉक योजना, मतदाता संख्या, नाम मतदाता के अनुसार, आधार के अनुसार नाम और जन्मतिथि का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको नीचे वेलिडेट आधार के बटन पर क्लिक करना होगा। आधार सत्यापित होने के बाद आपको नीचे proceed के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • बटन अपर क्लिक करने के बाद आपके समाने आगे का पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको Registration Form दिखाई देगा। आपको इस पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे व्यक्तिगत विवरण, पता विवरण और बैंक खता विवरण आदि को भरना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको आखिर में Submit के बटन पर क्लिक करना होगा। सब्मिट पर क्लिक करने के बाद आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा।

 

Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana Beneficiary Status कैसे देखे ?

  • सबसे पहले आपको योजना की Official Website पर जाना होगा। Official Website पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको Beneficiary Status का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको Select Search Type का चयन करना होगा और Beneficiary ID आदि भरनी होगी इसके बाद Search के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने बेनेफिशरी स्टेटस खुल जायेगा।

 

Contact Details

सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।  इस होम पेज पर आपको कांटेक्ट डिटेल्स का विकल्प दिखाई देगा।

आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कांटेक्ट डिटेल्स का पेज खुल जायेगा।

 

Leave a Comment

Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया झारखण्ड अबुआ आवास योजना किसानों को anaajkharid.in पोर्टल पर पंजीकरण करना है जरुरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ