Mahtari Vandana Yojana Status Check 2024: इस तारीख से मिलेगी पहली क़िस्त, महतारी वंदन योजना आवेदन की स्थिति (स्टेटस) कैसे चेक करें ?

Mahtari Vandana Yojana Status Check : छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य की विवाहित  महिलाओं के लिए महतारी वंदना योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। महतारी वंदना योजना के 20 फरवरी तक ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये थे। अब यह खबरें आ रही है कि अगले महीने की 8 तारीख से इस योजना के तहत मिलने वाली राशि वितरित होनी शुरू हो जाएगी। यदि आपने भी इसमें आवेदन किया है तो आप घर बैठे अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकती है और जान सकती है कि उनके आवेदन पर क्या कार्यवाही हुई है। एवं उनका आवेदन स्वीकार किया गया है या नहीं।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Mahtari Vandan Yojana Application Status कैसे चेक करें? से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। इसलिए आपको यह आर्टिकल विस्तारपूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

 

Mahtari Vandana Yojana Status Check 2024

योजना का नाम महतारी वंदन योजना
राज्य छत्तीसगढ़
उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना
शुरू की गई छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
लाभार्थी छत्तीसगढ़ राज्य की विवाहित महिलाएं
लाभ 1000 रूपये प्रतिमाह
स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर +91-771-2220006

 

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ 2024

प्रदेश मे महिलाओ के आर्थिक स्वावलंबन तथा उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सतत सुधार तथा परिवार मे उनकी निर्णायक भूमिका सुदृढ़ करने हेतु, समाज मे महिलाओं के प्रति भेदभाव, असमानता एवं जागरूकता की कमी को दूर करने , स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सुधार करने तथा आर्थिक स्वावलंबन एवं सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मंत्री परिषद द्वारा सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ में “महतारी वंदन योजना” लागू किए जाने का निर्णय लिया गया है। जिसके अंतर्गत पात्र विवाहित महिलाओ को प्रतिमाह 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना छत्तीसगढ़

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ स्टेटस चेक (Mahtari Vandana Yojana Status Check) 2024

महतारी वंदन योजना में लगभग 70 लाख लोगों ने आवेदन किया है और वे अपने आवेदन का स्टेटस चेक करने के लिए ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट में जा सकते हैं। ऑनलाइन वे घर बैठे ही अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं कि उनका आवेदन समय रहा या नहीं। यदि किसी महिला का आवेदन सफल नहीं है, तो इसकी जानकरी भी उन्हें वहीं मिल जाएगी, कि किस कारण से उनका आवेदन अस्वीकार्य किया गया है। फिर जब आवेदन की प्रक्रिया दोबारा शुरू होगी तो वे फिर से उसमें आवेदन कर सकती हैं।

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़

 

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ लाभार्थी सूची 2024

छत्तीसगढ़ की महतारी वंदन योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद सभी आवेदनों का संबंधित विभाग द्वारा सत्यापन किया जायेगा। सत्यापन हो जाने के बाद एक सूची तैयार की जाएगी और उस सूची के आधार पर ही इस योजना के तहत मिलने वाली राशि को लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर किया जायेगा।

 

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ पात्रता

  • महतारी वंदन योजना में केवल छत्तीसगढ़ की महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं।
  • आवेदन करने के लिए केवल छत्तीसगढ़ की विवाहित महिलाएं पात्र होंगी।
  • आवेदन करने वाली महिला की उम्र 1 जनवरी 2024 को कम से कम 21 वर्ष होनी आवश्यक है।
  • इसके आलवा आवेदन करने वाली महिला का बैंक खाता भी होना आवश्यक है, जो कि उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • शादीशुदा, विधवा और तलाकशुदा महिलाएं इस स्कीम का लाभ उठा सकती है।

 

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ दस्तावेज

  • बैंक पासबुक
  • बर्थ सर्टिफेकेट
  • सेल्फ-वेरिफाई पासपोर्ट साइज फोटो
  • एड्रेस प्रूफ
  • राशन कार्ड
  • खुद का और पति का आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  • खुद का और पति का पैन कार्ड (Pan Card)
  • मैरेज सर्टिफिकेट
  • विधवा महिलाओं को पति का मृत्यु प्रमाण पत्र (Death Certificate)
  • तलाकशुदा महिलाओं को तलाक संबंधित प्रमाण पत्र (Divorce Certificate)

 

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ स्टेटस कैसे चेक करें

अगर आपने महतारी वंदन योजना के अंतर्गत आवेदन किया है और आप जाना चाहते हैं कि आपका आवेदन स्वीकार किया गया या नहीं। तो आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से Mahtari Vandana Yojana Application Status चेक कर सकते हैं। महतारी वंदन योजना स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया नीचे दी गई जो कि कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए सबसे पहले आपको महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपना मोबाइल नंबर और दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने हितग्राही की जानकारी आ जाएगी।
  • आपको इस पेज पर हितग्राही का पंजीयन क्रमांक, हितग्राही का नाम, आंगनबाड़ी द्वारा जांच की स्थिति आदि देखने को मिल जाएगी। इसी के साथ यहां पर आपको आवेदन किस माध्यम से किया गया है इसकी जानकारी भी दिखाई देगी।
  • अगर अप्रूवल पब्लिक द्वारा लिखा है तो इसका मतलब है कि हितग्राही ने महतारी वंदन योजना में अपना पंजीयन स्वयं के मोबाइल द्वारा या किसी कंप्यूटर दुकान के माध्यम से किया है। और अगर आपने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा आवेदन किया है तो यहां पर आंगनबाड़ी द्वारा देख सकते हैं।

इस तरह से आप महतारी वंदन योजना स्टेटस चेक कर सकते हैं और योजना का लाभ आपको मिलेगा या नहीं यह देख सकते है। छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के बारे में अधिक जानकरी के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपको हमारे लेख में दी हुई जानकारी पसंद आई तो आप हमारी इस वेबसाइट को फॉलो करें एवं अधिक जानकारी के लिए हमें कमेंट करें।

 

आपके आवेदन की जांच 2 तरीकों से होगी

आपके आवेदन की जांच आंगनबाड़ी द्वारा की जाएगी। इसके बाद आंगनवाड़ी सुपरवाइजर द्वारा महतारी वंदन योजना के आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी। इसके बाद हितकारी का फाइनल पंजीयन महतारी वंदन योजना में हो जाएगा। अगर आपका आवेदन लंबित लिखा होगा तो इसका मतलब है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा अपने आईडी से आवेदन की जांच नहीं की गई है। अगर स्वीकृत लिखा होगा तो आपका फाइनल पंजीयन महतारी वंदन योजना में हो जाएगा।

 

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना आवेदन लंबित

अगर आपके आवेदन की स्थिति में लंबित लिखा दिखाई दे रहा है तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इसका मतलब है कि अभी तक आपके आवेदन की जांच नहीं हुई है। इसके लिए आपको इंतजार करना होगा। और अगर कुछ और लिखा दिखाई देता है तो आप आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से जाकर संपर्क कर उसमें सुधार कर सकते हैं। इसके अलावा आप आधार नंबर, आपका नाम, पिता का नाम, बैंक खाता नंबर, राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और जन्मतिथि आदि  गलतियो को अपनी आईडी के माध्यम से सुधार कर सकते हैं।

 

FAQ

महतारी वंदन योजना एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

महतारी वंदन योजना एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए आपको सिर्फ मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। जोकि आपने महतारी वंदन योजना के तहत आवेदन करते समय दर्ज किया था।

 

Mahtari Vandan Yojana Application Status चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Mahtari Vandan Yojana Application Status चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ है।

Leave a Comment

Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया झारखण्ड अबुआ आवास योजना किसानों को anaajkharid.in पोर्टल पर पंजीकरण करना है जरुरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ