Family ID Mobile Number Update 2024 : इस अधिकारिक पोर्टल में जाकर कर सकते हैं मोबाइल नंबर अपडेट, जानिए कैसे?

Family ID Mobile Number Update : हरियाणा नागरिक पोर्टल के फैमिली आईडी पोर्टल खंड में अब एक नई सुविधा शुरू की गई है, जिसके अन्तर्गत परिवार के मुखिया अपने आधार कार्ड पर दर्ज मोबाइल नंबर को फैमिली आईडी पोर्टल में स्वयं अपडेट कर सकते हैं।

 

Family ID Mobile Number Update 2024

नाम परिवार पहचान पत्र
राज्य हरियाणा
किसने शुरु की तत्कालिक हरियाणा सरकार ने
लाभार्थी हरियाणा के निवासी
आवेदन ऑनलाइन / ऑफलाइन
अधिकारिक पोर्टल https://meraparivar.haryana.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर 0172-4880500

 

फैमिली आईडी क्या है (What is Family Id)

फैमिली आईडी पोर्टल एक पहचान दस्तावेज है जिसमें एक परिवार के सभी सदस्यों का विवरण शामिल होता है। इसमें परिवार के सदस्यों की संख्या, कुल आय और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ जैसे बैंक खाता, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र आदि शामिल होती हैं।

Family ID Occupation Update

फैमिली आईडी पोर्टल

जिला मानव सूचना संसाधन विभाग ने भिवानी में तीन लाख सत्रह हजार से अधिक फैमिली आईडी पोर्टल जारी किए हैं। हालांकि, परिवार से किसी व्यक्ति का नाम हटाकर उसे अलग से नई फैमिली आईडी देने की प्रक्रिया फिलहाल रोक दी गई है। विभाग ने हाल ही में फैमिली आईडी पोर्टल में नए सदस्यों को जोड़ने की सुविधा आरंभ की है, जिससे नवजात शिशुओं को भी अब परिवार की फैमिली आईडी में शामिल किया जा सकता है।

साथ ही, फैमिली आईडी पोर्टल सिटीजन पोर्टल के प्रमुख पृष्ठ पर मोबाइल नंबर अपडेट करने का नया विकल्प पेश किया गया है। इसके माध्यम से परिवार के मुखिया अपने आधार कार्ड में लिखे मोबाइल नंबर को अपडेट कर सकते हैं, जिससे पुराने नंबर को नए से बदला जा सकता है। इस प्रक्रिया में पुराने नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा और नया नंबर जोड़े जाने के बाद, सभी अपडेट की सूचना नए नंबर पर ओटीपी के माध्यम से मिलेगी।

 

नई सुविधाएं फैमिली आईडी पोर्टल में (New Facilities)

बीपीएल श्रेणी में आते गरीब परिवारों को अब बिना किसी आवेदन की प्रक्रिया के, स्वयं ही आयुष्मान कार्ड मिल जाएगा, जो सीधे उनके घर तक पहुंचाया जाएगा। इसके अतिरिक्त, फैमिली आईडी पोर्टल में नए सदस्यों को शामिल करने की सुविधा दी गई है, हालांकि सदस्यों को हटाने का विकल्प फिलहाल उपलब्ध नहीं है। मोबाइल नंबर के गलत होने के कारण फैमिली आईडी पोर्टल में आ रही समस्याओं को देखते हुए अब इसे सही करने की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। साथ ही, परिवार में नवजात शिशुओं को भी अब फैमिली आईडी पोर्टल में जोड़ा जा सकेगा।

इसी प्रकार, जिन परिवारों की वार्षिक आय एक लाख अस्सी हजार से कम है, उन्हें बीपीएल मान्यता मिलने पर आयुष्मान कार्ड स्वतः जारी किया जाएगा, जिसे वे पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

हरियाणा फैमिली आईडी में महत्वपूर्ण नवीनीकरण (Important Renewal)

हरियाणा सरकार ने फैमिली आईडी प्रणाली में महत्वपूर्ण अपडेट किया है। अब आधिकारिक वेबसाइट पर फैमिली आईडी पोर्टल के मुखिया को परिवर्तित करने की सुविधा उपलब्ध है। इस प्रक्रिया से, घर के मुखिया के नाम को सहजता से बदला जा सकेगा। इस नवाचार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पेश किया है, जिसके चलते ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत हुई है।

इस पोर्टल का लाभ उठाने के लिए, हरियाणा के पात्र परिवारों की जानकारी को सक्रिय किया जा सकता है, जिससे विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलता है। यदि फैमिली आईडी में कोई त्रुटि होती है, तो उसे सही करने के लिए meraparivar.haryana.gov.in पर आप अपनी अनुरोध दर्ज कर सकते हैं। समय-समय पर हरियाणा सरकार पोर्टल में नई अपडेट और सुधार करती रहती है, और हाल ही में परिवार के मुखिया को बदलने की सुविधा इसमें शामिल की गई है।

हरियाणा सिटीजन पोर्टल पर फैमिली आईडी पोर्टल के लिए कई नवीनीकरण किए गए हैं। अब परिवार के मुखिया द्वारा उनके आधार कार्ड पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को स्वतंत्र रूप से अपडेट किया जा सकेगा। साथ ही, फैमिली आईडी पोर्टल में नए सदस्यों को शामिल करने की सुविधा भी दी गई है, परंतु वर्तमान सदस्यों को हटाने की कोई व्यवस्था नहीं है। इसके अलावा, जो परिवार बीपीएल श्रेणी में आते हैं, उनके लिए ऑटोमेटिक आयुष्मान कार्ड निर्माण की सुविधा ऑनलाइन शुरू की गई है, जिसे पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है।

 

फैमिली आईडी पोर्टल में मोबाइल नंबर कैसे बदलें? (How To Change Contact Number)

फैमिली आईडी पोर्टल में मोबाइल नंबर बदलने की प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  • सबसे पहले, फैमिली आईडी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • फिर, नागरिक कोने (Citizen Corner) में जाएँ और मोबाइल नंबर अपडेट का विकल्प चुनें।
  • इसके बाद, आधार कार्ड नंबर दर्ज करें जिसके मोबाइल नंबर को आप अपडेट करना चाहते हैं।
  • अब, नया मोबाइल नंबर डालें जिसे आप फैमिली आईडी पोर्टल से लिंक करना चाहते हैं।
  • ‘Validate’ बटन पर क्लिक करें। आधार कार्ड से जुड़े पुराने मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, इसे वेबसाइट पर दर्ज करें।
  • नए मोबाइल नंबर पर भी एक OTP आएगा, इसे डालकर सबमिट करें।

इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, आपका मोबाइल नंबर फैमिली आईडी पोर्टल में अपडेट हो जाएगा।

 

परिवार पहचान पत्र हेल्पलाइन नंबर

फॅमिली आईडी में यदि आप कुछ चेंज करने के बारे में सोच रहे हैं और आपको कोई समस्या आ रही है तो आप इनके हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर : 0172-4880500

Leave a Comment

Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया झारखण्ड अबुआ आवास योजना किसानों को anaajkharid.in पोर्टल पर पंजीकरण करना है जरुरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ