Vidya Sambal Yojana Rajasthan 2024 : बिना परीक्षा के होगी सीधी भर्ती जानें ऑनलाइन आवेदन, मानदेय दरे व चयन प्रक्रिया

Rajasthan Vidya Sambal Yojana : स्कूल, कॉलेज एवं सरकारी शिक्षण संस्थानों में कई बार स्टाफ की कमी होने के कारण पाठ्यक्रम समय से पूरा नहीं हो पाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा विद्या संबल योजना राजस्थान (Vidya Sambal Yojana Rajasthan) का शुभारंभ वित्तीय वर्ष 2021-22 में किया गया है। इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा संचालित स्कूल, कॉलेज और सरकारी शिक्षण संस्थानों में गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति की जाएगी। जिससे कि फैकल्टी की कमी को पूरा किया जा सके एवं समय पर पाठ्यक्रम को पूरा किया जा सके।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विद्या संबल योजना राजस्थान 2023 उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, मानदेय दरे व चयन प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी को साझा करने जा रहे है। अतः इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

 

Table of Contents

Vidya Sambal Yojana Rajasthan 2024

राजस्थान सरकार द्वारा विद्या संबल योजना राजस्थान आरंभ करने की घोषणा बजट 2021-22 के दौरान की गई थी। इस योजना को अब राजस्थान में आरंभ किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा संचालित स्कूल, कॉलेज एवं सरकारी शिक्षण संस्थानों में स्टाफ की कमी पूर्ण करने के लिए गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति की जाएगी। यह नियुक्ति शैक्षिक स्तर की रिक्त पदों की गणना करने के पश्चात की जाएगी। इस योजना के माध्यम से शिक्षण संस्थानों में समय से पाठ्यक्रम पूरा हो सकेगा।

Vidya Sambal Yojana Rajasthan 2023

इसके अलावा Rajasthan Vidya Sambal Yojana के माध्यम से राजस्थान की शिक्षा व्यवस्था में गुणवत्तापूर्ण सुधार लाया जा सकेगा। इसके अलावा बेरोजगार अभ्यर्थियों को भी रोजगार प्राप्त हो सकेगा। गेस्ट फैकेल्टी का चयन संस्था प्रधान द्वारा सीधे एवं जिला कलेक्टर चयनित समिति द्वारा शिक्षको की योग्यता व अनुभव के आधार पर किया जा सकता है।

Vidya Sambal Yojana का उद्देश्य क्या है?

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2024 का उद्देश्य सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना है। साथ ही शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए नौकरी के अवसरों को खोलना है। क्योंकि राजस्थान में इस समय 64781 स्कूलों में लगभग 93147 शिक्षकों के पद खाली पड़े हुए हैं।

ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं, कि बिना शिक्षकों के वहां पर पढ़ने वाले छात्र किस प्रकार पढ़ाई कर रहे होंगे। जब स्कूलों में पर्याप्त शिक्षक ही नहीं होंगे, तो स्कूलों में पढ़ाई क्या होगी। साथ ही समय पर बच्चों का पाठ्यक्रम भी पूरा नहीं होगा। इसलिए बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए ही राजस्थान राज्य सरकार द्वारा विद्या संबल योजना लाई गई है।

Vidya Sambal Yojana Postponed- आरक्षण विवाद की वजह से योजना पर लगी रोक

विद्या संबल योजना (Vidya Sambal Yojana) के तहत राजस्थान में 93000 शिक्षकों की महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय में रिक्त पड़े अध्यापक पदों पर पीटीआई और  लैब तकनीकी सहायकों की भर्ती होने वाली थी। लेकिन आरक्षण विवाद की वजह से शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योजना पर ब्रेक लग गया है। बेरोजगार शिक्षित विद्या संबल योजना (Vidya Sambal Yojana) से आशान्वित थे। बीकानेर निदेशालय में माध्यमिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने आरक्षण का विवाद शुरू होने पर विद्या संबल योजना स्थगित करते हुए रोक लगाने का आदेश जारी कर दिया है।

Vidya Sambal Yojana Rajasthan 2023

शिक्षा विभाग में आगामी आदेश तक योजना पर रोक लगाई है। ओबीसी आरक्षण की विसंगतियों को दूर करने के बाद अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग से जुड़े संगठन मैदान में आ गए, आरोप है कि शिक्षक भर्ती योजना में गहलोत सरकार ने आरक्षण के प्रावधानों का पालन नहीं किया। जिसकी वजह से सरकार भविष्य में भर्तियों को नियमित कर देगी। उन्होंने आरक्षण नियमों का सीएम गहलोत से कड़ी तौर पर पालन करने की मांग की। आरोप लगाए जा रहे हैं कि शिक्षक भर्ती में बैकडोर से एंट्री की जा रही है। उन्होंने इसे संविधान की मूल भावना के खिलाफ बताया।

विद्या संबल योजना राजस्थान के बारे में जानकारी

योजना का नाम Vidya Sambal Yojana Rajasthan
आरंभ किसने किया राजस्थान सरकार ने
लाभार्थी राजस्थान के नागरिक
उद्देश्य शिक्षकों की नियुक्ति करना
आधिकारिक वेबसाइट https://education.rajasthan.gov.in
वर्ष 2023
राज्य राजस्थान
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन/ऑफलाइन

 

Vidya Sambal Yojana Dates

आवेदन शुरू होने की तिथि 02 नवंबर 2022
आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 07 नवंबर 2022
आवेदन करने वाले लाभार्थियों की लिस्ट जारी होने की तिथि 09 नवंबर 2022
मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि 11 नवंबर 2022
गेस्ट फैकल्टी पर आपत्तियां आमंत्रित होने की तिथि 12 से14 नवंबर 2022
फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि 16 नवंबर 2022
नियुक्ति का आदेश होने की तिथि 19 नवंबर 2022

 

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2023 इन पदों पर लगाए जाएंगे शिक्षक

राजस्थान विद्या संबल योजना 2023 के माध्यम से अभ्यार्थियों द्वारा आवेदन करने के बाद सूची तैयार की जाएगी। वरीयता सूची शैक्षिक योग्यता के प्राप्त अंकों का 75% और 25% शैक्षिक योग्यता के प्राप्तांक को जोड़कर तैयार की जाएगी जिसके आधार पर नियुक्ति की जाएगी निम्नलिखित पदों पर शिक्षक लगाए जाएंगे। जो इस प्रकार है-

  • वरिष्ठ अध्यापक
  • व्याख्याता
  • अध्यापक
  • लेवल प्रथम
  • लेवल द्वितीय
  • प्रयोगशाला सहायक
  • शारीरिक शिक्षक

 

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2023 के लिए आयु सीमा

राजस्थान विद्या संबल योजना 2023 का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 65 वर्ष की होनी चाहिए एवं सेवानिवृत्त शिक्षक 65 वर्ष तक के ही आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही निजी आवेदक संबंधित पद की पात्रता के अनुसार योग्यता के आधार पर भी आवेदन कर सकते हैं।

 

राजस्थान विद्या संबल योजना 2023 के तहत आवेदन कैसे करें

  • राजस्थान सरकार द्वारा आवेदन करने के लिए आवेदन का प्रारूप जारी कर दिया गया है। जिसे लाभार्थी प्रिंट करके निकाल सकता है। और उस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़कर दर्ज करनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आवेदक को अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना होगा।
  • और इन सभी दस्तावेजों आवेदन पत्र को स्कूल विभाग में संबंधित स्कूल प्रिंसिपल या पीईईओ को देना होगा।
  • आवेदक को खुद उपस्थित होकर आवेदन पत्र देना होगा।

 

Rajasthan Vidya Sambal Yojana Dates

Activity Date
विज्ञप्ति एवं रिक्तियों का प्रकाशन 1 November 2022 तक
आवेदन की तिथि 2 November 2022 से 04 November 2022 (विद्यालय समय में)
प्राप्त आवेदनों की सूची प्रकाशित करना (स्कूल) 5 November 2022
पात्रता की जाँच करना / वरीयता सूची बनाना ( अस्थाई) एवं जारी करना 7 November 2022
आपत्तियाँ मांगना 9 November 2022
अंतिम वरीयता सूची बनाना (स्थाई) 10 November 2022
मूल दस्तावेजों की जाँच करना 11 November 2022
आदेश जारी करना 12 November 2022
कार्यग्रहण की अंतिम तिथि 19 November 2022

 

Rajasthan Vidya Sambal Yojana पदवार न्यूनतम वांछित योग्यता

क्र.सं. पदनाम  शैक्षिक योग्यता प्रशैक्षिक योग्यता
1 व्याख्याता (जीव विज्ञान) प्राणी विज्ञान / वनस्पति विज्ञान / जीव-प्रौद्योगिकी में वि.अ.आ. द्वारा मान्यता प्राप्त अंग्रेजी स्नातकोत्तर या समतुल्य परीक्षा परन्तु उन्होंने स्नातक स्तर पर अंग्रेजी माध्यम में वनस्पति विज्ञान और प्राणी विज्ञान का अध्ययन किया हो। B.Ed
2 व्याख्याता (भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित) सुसंगत विषय में विश्व विद्यालय अनुदान आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त अंग्रेजी माध्यम में स्नातकोत्तर अथवा समतुल्य परीक्षा। B.Ed
3 i. वरिष्ठ अध्यापक (अंग्रेजी, हिन्दी, गणित, तृतीय भाषा) वैकल्पिक विषय के रूप में सम्बन्धित विषय के साथ अंग्रेजी माध्यम में स्नातक या समतुल्य परीक्षा। B.Ed
ii.वरिष्ठ अध्यापक (विज्ञान) भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, प्राणी विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी जैव रसायन विज्ञान में से कम से कम दो विषय वैकल्पिक विषयों के रूप में लेकर अंग्रेजी माध्यम में स्नातक या समतुल्य परीक्षा। B.Ed
वरिष्ठ अध्यापक (सामाजिक विज्ञान) इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, समाज शास्त्र, लोक प्रशासन, दर्शन शास्त्र में से कम से कम दो विषय वैकल्पिक विषयों के रूप में लेकर अंग्रेजी माध्यम में स्नातक या समतुल्य परीक्षा। B.Ed
4 अध्यापक लेवल द्वितीय (अंग्रेजी / गणित) न्यूनतम 50% अंको सहित गणित / अंग्रेजी (संबंधित पद हेतु) वैकल्पिक विषय के साथ अंग्रेजी माध्यम में स्नातक। B.Ed / D.EIe.Ed + न्यूनतम अंको के साथ रीट लेवल द्वितीय परीक्षा उत्तीर्ण जिसकी वैद्यता अवधि समाप्त नहीं की गई हो।
5 अध्यापक लेवल प्रथम 50% अंको सहित उमावि / समकक्ष परीक्षा अंग्रेजी माध्यम में उत्तीर्ण। D.Ele.Ed + न्यूनतम अंको के साथ रीट लेवल प्रथम परीक्षा उत्तीर्ण जिसकी वैद्यता अवधि समाप्त नहीं की गई हो।
6 शारीरिक शिक्षा शिक्षक किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अंग्रेजी माध्यम में सीनियर सैकण्डरी अथवा समतुल्य परीक्षा। C.P.Ed. or D.P.Ed. or B.P.Ed.
7 पुस्तकालयाध्यक्ष किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अंग्रेजी माध्यम में सीनियर सैकण्डरी अथवा समतुल्य परीक्षा। पुस्तकालय विज्ञान में प्रमाण-पत्र / पुस्तकालय और सूचना विज्ञान में स्नातक/ पुस्तकालय और सूचना विज्ञान डिप्लोमा में।
8 प्रयोगशाला सहायक भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, जैव रसायन विज्ञान, गणित में से कम से कम तीन विषय वैकल्पिक विषयों के रूप में लेकर अंग्रेजी माध्यम में सीनियर सैकण्डरी या समतुल्य परीक्षा।

 

विद्या संबल योजना राजस्थान का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की नियुक्ति करना है। प्रदेश के कई शिक्षण संस्थानों में इस समय शिक्षकों की कमी है। इस योजना के माध्यम से गेस्ट फैकल्टी के रूप में शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी जिससे कि शिक्षकों की कमी को दूर किया जा सकेगा एवं समय से पाठ्यक्रम को पूरा किया जा सकेगा। यह योजना राजस्थान की शिक्षा व्यवस्था में गुणवत्तापूर्ण सुधार लाने में कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से बेरोजगार अभ्यार्थियों को भी रोजगार प्राप्त होंगे। अब प्रदेश के किसी भी शिक्षा संस्थान में शिक्षक की कमी नहीं होगी। Vidya Sambal Yojana Rajasthan प्रदेश की बेरोजगारी दर को घटाने में भी कारगर साबित होगी।

 

Rajasthan Vidya Sambal Yojana के अंतर्गत मानदेय

पद कक्षा प्रति घंटा मानदेय अधिकतम मासिक मानदेय
अध्यापक लेवल 1 एंड 2 पहली से आठवीं कक्षा 300 /-रुपये 21000 /-रुपये
वरिष्ट अध्यापक नवी से दसवीं कक्षा 350 /-रुपये 25000 /-रुपये
प्राध्यापक 11वीं और 12वीं कक्षा 400 /-रुपये 30000 /-रुपये
शारीरिक शिक्षा अनुदेशक 300 /-रुपये 21000 /-रुपये
प्रयोगशाला सहायक 300 /-रुपये 21000 /-रुपये

 

Rajasthan Vidya Sambal Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • राजस्थान सरकार द्वारा विद्या संबल योजना राजस्थान आरंभ करने की घोषणा बजट 2021-22 के दौरान की गई थी।
  • इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा संचालित स्कूल कॉलेज एवं सरकारी शिक्षण संस्थान में स्टाफ की कमी पूरी करने के लिए गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति की जाएगी।
  • यह नियुक्ति शैक्षणिक स्तर के रिक्त पदों की गणना करने के पश्चात की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से शिक्षण संस्थानों में समय से पाठ्यक्रम पूरा हो सकेगा।
  • इसके अलावा इस योजना के माध्यम से राजस्थान की शिक्षा व्यवस्था में में गुणवत्तापूर्ण सुधार आ सकेगा।
  • Rajasthan Vidya Sambal Yojana के माध्यम से बेरोजगार अभ्यर्थियों को भी रोजगार प्राप्त हो सकेगा।
  • कोचिंग के लिए संस्थान के प्रमुख बजट प्रावधान के अनुसार सीधे अपने स्तर पर भी भुगतान कर सकता है।
  • गेस्ट फैकल्टी का चयन संस्था प्रधान द्वारा सीधे एवं जिला कलेक्टर चयन समिति के माध्यम से भी किया जा सकता है।
  • विद्या संबल योजना का लाभ राजस्थान के लगभग 75 हजार लोगो को मिलेगा।

Vidya Sambal Yojana Rajasthan 2023

 

विद्या संबल योजना राजस्थान के अंतर्गत शिक्षकों को प्रदान किए जाने वाला वेतन

विद्यालय/प्रशिक्षण संस्थान हेतु

श्रेणी प्रति घंटे अधिकतम (प्रति माह)
तृतीय श्रेणी (कक्षा 1 से कक्षा 8 तक 300 /-रुपये 21000 /-रुपये
तृतीय श्रेणी (कक्षा 9 से 10 तक) 350 /-रुपये 25000 /-रुपये
प्रथम श्रेणी (कक्षा 11 एवं 12) 400 /-रुपये 30000 /-रुपये
अनुदेशक 300 /-रुपये 21000 /-रुपये
प्रयोगशाला सहायक 300 /-रुपये 21000 /-रुपये

 

तकनीकी महाविद्यालय/विश्वविद्यालय/महाविद्यालय/पॉलिटेक्निक कॉलेज

श्रेणी प्रति घंटे अधिकतम (प्रति माह)
सहायक आचार्य 800 /-रुपये 45000 /-रुपये
सह आचार्य 1000 /-रुपये 52000 /-रुपये
आचार्य 1200 /-रुपये 60000 /-रुपये

 

Vidya Sambal Yojana चयन प्रक्रिया

  • संबंधित सेवा नियमों में अंकित योग्यता के अनुसार राजस्थान विद्या संबल योजना के अंतर्गत संस्था प्रधान द्वारा अपने स्तर पर संस्था में रिक्त चल रहे पद पर नियुक्ति की जा सकती।
  • इसके अलावा जिले में एक जिला स्तरीय कमेटी का भी गठन किया जाएगा। जिसका अध्यक्ष जिला कलेक्टर होगा। इस कमेटी के द्वारा भी गेस्ट फैकल्टी का चयन किया जा सकेगा।
  • शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के पश्चात पूर्व जिला मुख्यालय पर समिति द्वारा सार्वजनिक सूचना तैयार कर निर्धारित योग्यता रखने वाले सभी अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।
  • इसके पश्चात वरीयता सूची निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।
  • इस सूची के आधार पर गेस्ट फैकल्टी का चयन किया जाएगा।
  • गेस्ट फैकल्टी के आवेदन स्वीकृत रिक्त पदों के विरुद्ध ही लिए जाएंगे।
  • गेस्ट फैकेल्टी के कार्य की मॉनिटरिंग की जाएगी एवं संतोषजनक कार्य सत्यापन के आधार पर ही उनको भुगतान किया जाएगा।
  • सभी पद भरे जाने के पश्चात गेस्ट फैकेल्टी के लिए और आवेदन नहीं आमंत्रित किए जाएंगे।
  • कोचिंग के लिए संस्थान के प्रमुख बजट प्रावधान के अनुसार सीधे अपने स्तर पर भी भुगतान कर सकता है।

 

Vidya Sambal Yojana पात्रता एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • शिक्षक एवं प्रशिक्षण दस्तावेज
  • विकलांगता प्रमाण पत्र यदि लागू हो तो
  • भूमि प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

 

विद्या संबल योजना राजस्थान (Vidya Sambal Yojana Rajasthan) के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको संबंधित विभाग से आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • अब आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको यह आवेदन पत्र संबंधित विभाग में जमा करना होगा।
  • इस प्रकार आप विद्या संबल योजना राजस्थान के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।

2 thoughts on “Vidya Sambal Yojana Rajasthan 2024 : बिना परीक्षा के होगी सीधी भर्ती जानें ऑनलाइन आवेदन, मानदेय दरे व चयन प्रक्रिया”

  1. Pingback: Haryana Saksham Yojana 2023 : हरियाणा सक्षम योजना फॉर्म भरना शुरू Registration और पात्रता - Sarkari Yojana
  2. Pingback: Mukhyamantri Rajshri Yojana 2023 : बेटियों को 50000 रुपये का फायदा, ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म, पात्रता व दिशा निर्देश - Sarkari Yojan

Leave a Comment

राजस्थान मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें बिहार सामूहिक नलकूप योजना : खेत में सामूहिक नलकूप लगवाने पर भारी सब्सिडी देगी बिहार सरकार, ऐसे करें आवेदन Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया