उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना 2024 : सरकार देती है 90% सब्सिडी (Uttar Pradesh Bakari Palan Yojana in Hindi) जानिये सब्सिडी कैसे लें, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता और लाभ

Uttar Pradesh Bakari Palan Yojana : केंद्र और राज्य दोनों अपने नागरिकों के लिए और उनके विकास के लिए नई-नई योजनाओं का निर्वाहन करती रहती हैं। जिसमें से एक उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्वाहन किया गया हैं जिसके माध्यम से आपको सरकार की तरफ से कुछ राशि भेड़ पालन के लिए प्रदान की जायेगी जिससे आप भेड़ पालन के कार्यों को आसानी पूर्वक कर सके। अगर देखा जाए तो उत्तर प्रदेश सरकार अपनी राज्य में बहुत सी योजनाओं का क्रियांवयन कर रही हैं, जिससे राज्य के विकास के साथ-साथ नागरिकों के आय में भी वृद्धि देखने को मिल रही हैं।

यह योजना भी एक हिसाब से राज्य के किसानों से संबंधित हैं, इसके माध्यम से उनके आय को दुगना,तिगुना करने की पूरी कोशिश की गई थी। चलिए इसके बारे में विस्तार पूर्वक वर्णन कर लेते हैं कि आप आवेदन कैसे कर सकते हैं। लाभार्थी द्वारा इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं। इस योजना का विस्तार पूर्वक वर्णन हमारे लेख में किया गया है। दस्तावेज क्या लगेगे  हैं पात्रता क्या हैं सभी आपको नीचे पूरी प्रक्रिया मिल जायेगी।

 

उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना (Uttar Pradesh Bakari Palan Yojana 2024)

योजना का नाम बकरी पालन योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
किसने शुरू की उत्तर प्रदेश सरकार ने
लास्ट डेट 4 जनवरी 2024
उद्देश्य ऊन की कमियों को दूर करना, किसानों को सुविधा प्रदान करना
लाभार्थी को प्राथमिकता भूमिहीन पुरुष, महिला, कोविड प्रभावित नागरिक और विधवा
अधिकारिक वेबसाइट अभी उपलब्ध नहीं है।
हेल्पलाइन नंबर अभी उपलब्ध नहीं है।

 

उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना क्या हैं (UP Bakari Palan Yojana)

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार के बलिया जिले में बकरी पालन योजना का निर्वाहन किया गया हैं वहाँ पर लोगों को बकरी पालने के लिए उत्साहित किया जा रहा हैं। जिससे उनमें बकरी को पालने के लिए जागृत किया जा सके। इससे पहले लोगों के मन में बकरी पालन करने के लिए वित्तीय सुविधा नहीं होती थी, जिससे बकरी का पालन लोग नहीं कर पाते थे और साथ ही साथ उन्हें इसमें किसी भी प्रकार की सुविधा भी प्रदान नहीं की जाती थी।

मगर अब आपको बकरी या भेड़ पालन करने के लिए सरकार के द्वारा एकमुस्त राशि प्रदान की जायेगी। अब हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने बकरी पालन करने के लिए पशुपालकों को बहुत ही सुविधाएं प्रदान करने के लिए कहा हैं जिससे वह बकरी का पालन आसानी से कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश झटपट बिजली कनेक्शन योजना

उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना में लोन एवं सब्सिडी

उत्तर प्रदेश की बकरी पालन योजना के तहत बकरी पालन का व्यवसाय करने वाले पशुपालकों को सरकार 10 बकरियां या मादा भेड़ों और 1 बकरा या नर भेड़ के लिए बैंक लोन देगी। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इसके लिए 90% सब्सिडी दी जाएगी और 10% सब्सिडी किसान को देनी होगी। बकरी पालन के व्यवसाय में कुल लागत की बात की जाये तो 66,000 रूपये लगेंगे। जिसमें से किसानों को केवल 6600 रूपये देने होंगे बाकि का सरकार द्वारा दिया जायेगा।

 

उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना उद्देश्य

  • यह तो देखा ही होगा कि सभी जगह पर ज्यादातर बकरी का पालन होता है और अन्य जानवरों के पालन किये जाते हैं। मगर बकरियों एवं भेड़ों का पालन कहीं पर भी नहीं किया जाता हैं। इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक ऐसी योजना लोगों के लिए लाई हैं जिससे अब लोग बकरियों एवं भेड़ों का पालन सरकार से वित्तीय सहायता लेकर आसानी पूर्वक कर सकते हैं।
  • भेड़ों की कमी होने के कारण भेड़ों के पालन पोषण के लिए सरकार ने वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कहा है अगर देखा जाए तो यह भी उद्देश्य इस योजना का हो सकता है।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह भी हैं कि किसानों की आय को दोगुना किया जा सके।
  • भेड़ों के बालों से काफी समान बनते हैं और वह काफी महंगे भी होते हैं इसलिए इस योजना के तहत भेड़ों के पालन के लिए लोगों को उत्साहित किया जा रहा हैं।
  • इस योजना के तहत लोगों की रोजगार में भी सहायता की जा सकती हैं जिससे रोजगार को बढ़ाया जा सकता हैं।
  • अगर देखा जाए तो भेड़ों का पालन ज्यादातर पहाड़ी इलाकों में किया जाता हैं और उनके बने समान काफी महंगे होते हैं महंगाई को कम करने के लिए इस योजना का निर्वाहन किया गया।

 

बकरी पालन योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • बकरी पालन योजना के तहत एक लाभ यह है कि बकरियों या भेड़ों से निकले हुए बालों को बेचा जा सकता हैं।
  • भेड़ों के बालों से व्यापार किया जा सकता हैं क्योंकि बहुत से ऐसे व्यापार हैं जो भेड़ों के बालों से संबंधित होते हैं।
  • भेड़ों के बालों के द्वारा जो भी समान बनाया जाता हैं, उनके मूल्य में कमी भी देखने को मिल सकती हैं।
  • इस योजना के तहत भेड़ों का पालन इसलिए भी किया जा रहा हैं कि वह अन्य जानवरों की तुलना में वह बहुत से पौधों को खा सकती हैं जिससे किसी भी व्यक्ति को पालने में परेशानी नहीं होगी। फसलों को कम नुकसान करती है।
  • और ऐसी होती हैं उसे किसानों के फसल को भी नष्ट नहीं करती हैं जिस प्रकार से बकरियाँ किसी भी पेड़ के तने को समाप्त ही कर देती हैं, फसलों को कम नुकसान करती है।
  • अगर देखा जाए आज के युग में भेड़ों का पालन ऊन के लिए और माँस के लिए किया जाता हैं, जिससे इस योजना का लाभ उठाकर उत्तर प्रदेश के नागरिकों को पालने की सुविधा दी गयी हैं।

 

उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना पात्रता (Eligibility)

  • लाभार्थी जनपद निवासी होना चाहिए क्योंकि तभी इस योजना का फ़ायदा व्यक्ति उठा सकता हैं क्योंकि यह स्थाई निवासी के लिए ही मान्य हैं।
  • अगर आयु की बात की जाए तो 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए
  • यदि कोई भूमिहीन पुरुष, महिला, कोविड प्रभावित नागरिक और विधवा आदि हैं तो उसे प्राथमिकता दी जायेगी।
  • बकती या भेड़ पालक के लिए उसने पास स्थान होना अति आवश्यक हैं।
  • बकती या भेड़ पालने से संबंधित 3 वर्ष का शपथ पत्र देना होगा।

 

उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • भेड़ पालन संबंधित प्रशिक्षण प्रमाण पत्र
  • फोटोज़
  • बैंक पासबुक

 

उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना की लास्ट डेट

इस योजना की लास्ट डेट के बारे में यह बताया गया है, कि यहाँ पर जो भी लाभार्थी इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, वह 4 जनवरी 2024 तक आवेदन कर दें नहीं तो उसके बाद इन्हें लाभ प्राप्त नहीं होगा। आवेदन करने की आखिरी डेट 4 जनवरी 2024 है। यह आवेदन 2023 और 2024 लाभार्थियों के लिए जा रहे हैं।

 

बकरी पालन से कमाई कितनी हो सकती है

जैसा की हम सभी जानते हैं कि बकरे भारत में मांस का सबसे बड़ा स्रोत हैं। लोग बकरे के मांस को सबसे अधिक पसंद भी करते हैं। इसकी घरेलू बाजार में मांग बहुत अधिक है। अधिक आर्थिक लाभ के कारण बकरी पालन हमारे देश में एक बहुत अच्छा व्यवसाय है। जैसे जैसे लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है, लोगों के बीच इसकी मांग बढ़ती जा रही है।

यदि आप बकरी पालन को व्यवसाय के रूप में अपनाते हैं तो आपको संकर नस्‍ल की बकरी पालन को अपनाना होगा। इस नस्ल के आर्थिक परिणाम बहुत उत्साहजनक हैं। संकर नस्‍ल के बकरे एवं बकरियां रोगों के प्रति कम संवेदनशील होते हैं। इस नस्ल के बकरे एवं बकरियों के मांस भी स्‍वादिष्‍ट होता है।

यदि आपके मन में यह विचार आ रहा है कि बकरी पालन से कमाई कितनी हो सकती है, तो बता दे कि संकर नस्‍ल के बकरे का वजन बहुत जल्दी (छह माह) में 25 कि.ग्रा. से अधिक हो जाता है। जिससे आप इन्हें बेचकर प्रति बकरे / बकरी 10 हजार रूपये से अधिक लाभ कमा सकते हैं। इस प्रकार से यदि आप 40 से 50 बकरी/बकरे रखकर प्रति माह लाखों रूपये कमा सकते हैं।

अगर कमाई के जरिए की बात करें तो बकरे और बकरी बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैंI बकरी के छोटे बच्चे को बेच कर पैसा कमा सकते हैंI बकरी और बकरे के मांस को बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं| इसके अलावा बकरी पालन व्यवसाय से होने वाले खाद्य उर्वरक से पैसा कमा सकते हैंI इसके अलावा आप बकरी के दूध को बेचकर पैसा कमा सकते हैंI

इस प्रकार से अगर देखा जाए तो बकरी पालन व्यवसाय में कई तरीके से पैसे कमाने के ऑप्शन दिखाई देते हैंI अगर आप एक सिस्टम बनाकर बकरी पालन व्यवसाय करें, तो बहुत ही आराम से महीने का 50 हजार से 1 लाख रुपए तक कमा सकते हैंI

 

उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना आवेदन फॉर्म

इस योजना का आवेदन पत्र मुख्य पशु चिकित्सा कार्यालय विकास भवन बलिया  तथा संबंधित विकासखंड पशु चिकित्सालय से प्राप्त कर 6 जनवरी 2024 तक भर कर जमा कर दें। यदि आपको इससे संबंधित विशेष जानकारी प्राप्त करनी है, तो आप मुख्य पशु चिकित्सा कार्यालय या संबंधित कार्यालय में जा सकते हैं।

 

उत्तर प्रदेश बकरी पालन योजना में आवेदन

  • भेड़ पशुपालन संबंधित आवेदन करने के लिए आपको ऑफलाइन का सहारा लेना होगा।
  • भेड़ पालन संबंधित सुविधा प्राप्त करने के लिए आपको मुख्य पशु चिकित्सा कार्यालय विकास भवन बलिया में जाना होगा।
  • वहाँ पर पहुँचने के बाद आपको इससे संबंधित जानकारी प्रदान की जायेगी।
  • यदि आपको जानकारी सही लगे तो आप आवेदन फॉर्म वहाँ से ले सकते हैं, इस सुविधा का फ़ायदा उठाने के लिए इस आवेदन फॉर्म को ध्यान पूर्वक भर दे।
  • भरने के बाद जो भी डॉक्यूमेंट इसमें मांगे गये हैं उसे ध्यान पूर्वक अटैच कर दें, एक बार अपने फॉर्म को चेक कर ले। कि ठीक भरा है कि नही।
  • फॉर्म चेक हो जाने के बाद अधिकारी या कर्मचारी के पास वहाँ पर जमा कर दें। अब आपके आवेदन प्रक्रिया पूरी हो गई हैं।
  • जमा करने के बाद आप समय समय पर आकर यहाँ पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कि हमारे फॉर्म का स्टेट्स क्या हैं।

Leave a Comment

Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया झारखण्ड अबुआ आवास योजना किसानों को anaajkharid.in पोर्टल पर पंजीकरण करना है जरुरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ