प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2024 : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, PMFBY List, लाभ पात्रता देखें (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana)

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana : भारत सरकार समय-समय पर बहुत ही लाभकारी योजनाओं की घोषणा करती है। भारत सरकार केवल आम नागरिकों के लिए ही नहीं अपितु कई बार किसानों के लिए भी ऐसी कई लाभकारी योजनाएं लेकर आती है, जिसके अंतर्गत भारत के किसानों और कृषि क्षेत्र को बहुत लाभ पहुंचता है। ऐसी योजना की शुरुआत भारत सरकार ने किसानों के लिए की है। हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की, जो मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर्स वेलफेयर के अंतर्गत आती है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों को सशक्त बनाने का काम कर रही है और उन्हें बीमा कवर प्रदान करने के साथ-साथ कृषि क्षेत्र को भी बढ़ावा दे रही है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana को देश के किसानों को सुरक्षा प्रदान करने हेतु शुरू किया गया है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा किसानों की फसल खराब होने पर उन्हें बीमा कवर प्रदान किया जाता है यानी फसल खराब होने पर बीमा दावा राशि किसानों को प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को दो पूर्वर्ती योजना से बदला गया है। इन 2 योजनाओं में पहली योजना नेशनल एग्री इंश्योरेंस स्कीम थी और दूसरी मॉडिफाई एग्री इंश्योरेंस स्कीम। इन दोनों योजनाओं में ही काफी कमियां थी।

पुरानी दोनों योजनाओं में सबसे बड़ी कमी उनकी लंबी दावा प्रक्रिया थी। जिसके कारण किसानों की फसल खराब होने पर क्लेम करने के लिए किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। इसी कारण इन दोनों स्कीम की जगह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को शुरू किया गया। हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुड़ी सभी जानकारी दे रहे हैं।

 

Table of Contents

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2024 (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana)

योजना का नाम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
योजना की शुरुआत 13 मई 2016 को
डिपार्टमेंट मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर्स वेलफेयर
लाभार्थी भारत के किसान
उद्देश्य भारत के किसानों को खेती के लिए सशक्त बनाना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
अधिकारिक  वेबसाइट https://pmfby.gov.in/
सहायता राशि ₹200000 का बीमा
हेल्पलाइन नंबर 18001801551

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2024 ताज़ा खबर (Latest Update)

मानसून के चलते कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। अधिक बारिश के कारण कृषि प्रधान राज्य पंजाब और हरियाणा को भारी जलजमाव की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एक बेहद ही अच्छा ऑप्शन है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसान को फसल के साथ व्यक्तिगत नुकसान भी हुआ है तो उसे इस योजना का लाभ मिलेगा।

प्राकृतिक आपदाओं के चलते किसानों की फसल बर्बाद होने पर ही बीमा कंपनियों द्वारा भरपाई की जाती है। इस दौर में जलवायु संकट में किसान फसलों का बीमा जरूर करा लें। इस योजना के माध्यम से फसल खराब होने की स्थिति में किसान मुआवजे का हकदार बन जाएगा। सरकार द्वारा खरीफ फसलों का बीमा के लिए आवेदन मांगे गए है। किसान जनसेवा पर भी जाकर आवेदन कर सकते हैं।

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में 31 जुलाई से आवेदन शुरू (Application Start)

हालही में सरकार ने यह जानकारी दी है कि इस योजना के लिए सरकार ने इस साल फिर से आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। जी हां 31 जुलाई से आवेदन शुरू हो रहे हैं। जो भी किसान इस योजना के लाभार्थी वे आवेदन कर सकते हैं।

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है (What is PM Fasal Bima Yojana)

देश  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसानों के हित के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना का शुभारंभ 13 मई 2016 को मध्यप्रदेश के सेहोर किया गया था। PMFBY के अंतर्गत यदि किसी किसानों की फसल खराब हो जाती है तो ऐसी स्थिति में किसानों को बीमा कवर देने का प्रावधान किया गया है। प्रत्येक किसान की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए प्रीमियम राशि को काफी कम रखा गया है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत से लेकर अब तक 36 करोड़ किसानों को बीमा कवर प्रदान किया जा चुका है।

अभी तक इस Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के द्वारा किसानों को 1.8 लाख करोड़ रूपए की बीमा क्लेम राशि प्रदान की जा चुकी है। इस योजना का लक्ष्य अधिक से अधिक किसानों को लाभ पहुंचाना है। ताकि प्राकृतिक आपदा के कारण हुए नुकसान की भरपाई की जा सके। जल्द ही सरकार द्वारा किसानों को फसल बीमा पॉलिसी देने के लिए घर-घर मित्रा अभियान शुरू किया जाएगा ताकि बिना किसी परेशानी के ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके।

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के मुख्य बिंदु

  • Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के तहत प्राकृतिक आपदा के कारण फसलों का नुकसान होने पर किसानों को बीमा कवर राशि दी जाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत किसानों से रबी की फसल के लिए 1.5%, खरीफ की फसल के लिए 2% और वाणिज्यिक एवं बागवानी फसलों के लिए 5% प्रीमियम लिया जाता है।
  • किसानों द्वारा स्वयं से फसल बीमा करवाने पर बहुत कम प्रीमियम लिया जाता है।
  • अधिकतम सरकार द्वारा प्रीमियम भरा जाता है ताकि कोई भी किसान बीमा कवर प्राप्त करने से वंचित ना रहे जाए और जिससे आपदा में हुए नुकसान की भरपाई आसानी से हो सके।
  • फसल काटने के बाद यदि 14 दिन तक फसल खेत में है और उस दौरान को याद आ जाती है तो ऐसी स्थिति में किसान को दावा राशि प्राप्त हो सकेगी।
  • PMFBY में टेक्नोलॉजी का भरपूर उपयोग किया जाता है ताकि सेटल करने के समय कम उपयोग किया जा सके।
  • एग्रीकल्चर इंडिया इंश्योरेंस कंपनी द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को नियंत्रित किया जाता है।
  • इस योजना के तहत बजट 2016-17 में किसानों को 5550 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया था।
  • इस योजना की शुरुआत से अब तक 36 करोड़ किसानों का बीमा किया जा चुका है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana का उद्देश्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक आपदा से हुए फसल नुकसान पर पीड़ित किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि किसानों को नवीन और आधुनिक कृषि पद्धति को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके और किसानों की आय को स्थिर और उनकी खेती में निरंतरता सुनिश्चित हो सके। इस योजना के तहत सरकार द्वारा किसानों को फसलों के नुकसान पर अलग-अलग धनराशि प्रदान की जाती है। देश के किसान इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

72 घंटे पहले देनी होती है जानकारी

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्राकृतिक आपदा से फसल नुकसान होने पर किसानों की जिम्मेदारी है कि वह कृषि विभाग को 72 घंटे के अंदर फसल खराब होने की जानकारी से सूचित करें। इसके अलावा किसान को एक लिखित शिकायत जिला प्रशासन एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में देनी होती है। और अपनी फसल नुकसान का पूरा ब्यौरा लिख कर देना होता है। शिकायत मिलते ही जिला प्रशासन एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट द्वारा कार्यवाही की जाएगी। इसके लिए सूचना बीमा कंपनी को तुरंत जानकारी दी जाती है। जिसके बाद बीमा कंपनी द्वारा सूचना मिलने पर किसान को बीमा कवर दिलाने की कार्यवाही शुरू हो होती है।

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पात्रता (Eligibility)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का पात्र होने के लिए किसानों को निम्नलिखित पात्रता पूरा करने की आवश्यकता होती है:

  • भारत के सभी किसान इस योजना के लिए पात्र होते हैं, यानी किसान भारत का निवासी होना चाहिए।
  • किसान आधार पर ली गई जमीन पर की गई खेती का बीमा भी कवर करवा सकते हैं।
  • योजना के अंतर्गत किसान अपनी जमीन पर की गई खेती का बीमा भी करवा सकते हैं।
  • वे किसान जो पहले किसी बीमा योजना का लाभ नहीं ले रहे हों, ऐसे किसान इसके लिए पात्र होते हैं।

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लाभ (Benefit)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के जरिए किसानों को उनके फसलों के हो रहे नुकसान की भरपाई करने हेतु लाभ दिया जा रहा है। इससे किसानों को सही और कम समय में ही भारत सरकार द्वारा मदद दी जा रही है, जिससे कृषि क्षेत्र में बढ़ोतरी हो रही है।

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत मिलने वाली क्लेम राशि

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को नुकसान का क्लेम करना पड़ता है। प्राकृतिक आपदा से फसल नुकसान होने पर या दूसरा फसल कम होने पर किसान बीमा का क्लेम कर सकता है। फसलों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अलग-अलग धनराशि तय की गई है।

कपास की फसल के लिए 36,282 रुपए अधिकतम प्रति एकड़ के हिसाब से क्लेम राशि दी जाती है। धान की फसल के लिए 37,484 रुपए, बाजरा की फसल के लिए 17,639 रुपए इसके अलावा मक्का की फसल के लिए 18,742 रुपए और मूंग की फसल के लिए 16,497 रुपए की बीमा क्लेम राशि प्रदान की जाती है। यह क्लेम राशि सर्वे में फसल क्षति की पुष्टि होने के बाद किसानों के बैंक खाते में भेज दी जाती है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना दस्तावेज (Documents)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज होने बहुत ही आवश्यक हैं। किसानों के पास विधि लिखित दस्तावेज होना बहुत जरूरी है:

  • आधार कार्ड
  • किसान की आईडी कार्ड
  • राशन कार्ड
  • किसान ऐड्रेस प्रूफ जैसे वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • किसानों द्वारा खेत किराए पर लिए जाने पर खेत के मालिक के साथ इकरार की एक फोटो कॉपी
  • किसान द्वारा फसल की बुवाई की तारीख
  • खसरा नंबर पेपर/खेत का खाता नंबर
  • किसान की पासपोर्ट साइज फोटो

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना विशेषताएं (Features)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को फसलों के नुकसान की भरपाई हेतु इंश्योरेंस कवर दिया जाता है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को प्रीमियम राशि भुगतान करनी होती हैं, मगर भारत सरकार द्वारा यह प्रीमियम राशि किसानों की परेशानी को कम करने के लिए बहुत ही कम रखी गई है।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को ₹2,00,000 तक का बीमा कवर दिया जाता है।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत आवेदक ऑनलाइन प्रक्रिया के साथ-साथ ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं।

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना प्रीमियम राशि (Premium Amount)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को प्रीमियम का योगदान देना होता है। किसानों को किसी बात की परेशानी ना हो इस बात का खास ध्यान रखते हुए भारत सरकार ने प्रीमियम राशि को कम रखा है जो अन्य फसल बीमा योजना की तुलना में कम है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की प्रीमियम राशि निम्नलिखित रुप से हैं:

रबी फसल के लिए: बीमित राशि का 1.5%

बागवानी की फसल और सालाना वाणिज्यिक के लिए: बीमित राशि का 5%

खरीफ फसल के लिए: बीमित राशि का 2%

 

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana में कौन–कौन सी फसलें शामिल की गई है।

  • खाद्य फसलें (अनाज-धान, गेहूं, बाजरा इत्यादि)
  • वार्षिक वाणिज्यिक (कपास, जूट, गन्ना इत्यादि)
  • दलहन (अरहर, चना, मटर और मसूर सोयाबीन, मूंग, उरद और लोबिया इत्यादि)
  • तिलहन (तिल, सरसों, अरंडी, बिनौला, मूँगफली, सोयाबीन, सूरजमुखी, तोरिया, कुसम, अलसी, नाइजरसीड्स इत्यादि)
  • बागवानी फसलें (केला, अंगूर, आलू, प्याज, कसावा, इलायची, अदरक, हल्दी सेब, आम, संतरा, अमरूद, लीची, पपीता, अनन्नास, चीकू, टमाटर, मटर, फूलगोभी)

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना बजट (Budget)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के जरिए कृषि क्षेत्र की बढ़ोतरी हो और यह कृषि क्षेत्र के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध हो, इसलिए इस फसल बीमा योजना के लिए भारत सरकार ने 16000 करोड रुपए का बजट फाइनल किया है। बता दें कि यह बजट पिछले साल के बजट के तुलना में 305 करोड रुपए ज्यादा है।

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑफिशल वेबसाइट (Official Website)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु एवं ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए किसानों को इसकी ऑफिशल वेबसाइट का पता होना बहुत आवश्यक है। हम आपको योजना की ऑफिशियल वेबसाइट यहां बता रहे हैं। योजना की ऑफिशल वेबसाइट है।

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आवेदन प्रक्रिया (How to Apply)

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registration)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने हेतु आवेदक निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करें:

  • सबसे पहले आवेदक योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाएं।
  • आवेदक की स्क्रीन पर अब इस वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

  • होम पेज पर, आवेदक साईट पर रजिस्ट्रेशन कर लें। इसके लिए आवेदक रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लें।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान पूछी गई सभी जानकारियों को आवेदक अच्छी तरह भर लें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

Pradhan Mantri Fasal Bima YojanaPradhan Mantri Fasal Bima Yojana

  • इससे आवेदकों का फल रख साइट पर अकाउंट बन जाएगा।
  • अकाउंट रजिस्टर्ड हो जाने के बाद आवेदक अपने अकाउंट में लॉगिन कर फसल बीमा योजना के लिए फॉर्म भर लें।
  • फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को आवेदक अच्छे से भर ले और पर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आवेदकों की स्क्रीन पर आवेदन सक्सेसफुल का मैसेज आ जाएगा।

 

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन (Offline Registration)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन करने हेतु आवेदक निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करें:

  • सबसे पहले आवेदक अपनी नजदीकी बीमा कंपनी में चले जाएं।
  • इसके बाद आवेदक कृषि विभाग से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के आवेदन फॉर्म को प्राप्त कर लें।
  • अब आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को अच्छे से भर दें जैसे आवेदक का मोबाइल नंबर, नाम, ईमेल आईडी इत्यादि।
  • अब आवेदक फॉर्म को भरने के बाद सारे जरूरी दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच कर लें।
  • अब आवेदक कृषि विभाग जाकर भरे हुए आवेदन फॉर्म को जमा कर दें।
  • अब आवेदक प्रीमियम की राशि का भुगतान कर दें।
  • इसके बाद आवेदक को रेफरेंस नंबर मिलेगा इसलिए आवेदक को इस रेफरेंस नंबर को संभाल कर रखना होगा क्योंकि इसी रेफरेंस नंबर से आवेदक अपने आवेदन के स्टेटस को जांच कर सकेंगे।
  • इस तरह अभी तक की ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आवेदन स्थिति (Check Status)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आवेदन स्थिति देखने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करें :

  • सर्वप्रथम योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाएं। ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद साइट का होम पेज खुलेगा।
  • अब होम पेज पर ‘Application Status’ के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से आवेदकों की स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।
  • नए पेज पर अब अपना ‘Reciept Number’ भरें।
  • अब कैप्चा कोड डाल दें और फिर Search Status पर क्लिक कर दें।
  • अब आपके स्क्रीन पर आवेदन की स्थिति से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आ जाएगी।

 

PMFBY में फसल की बीमा राशि और प्रीमियम कैसे जाने?

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट कम होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Insurance Premium Calculator के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

  • इस पेज पर आपको प्रीमियम कैलकुलेट की सभी जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • जैसे फसल का सीजन (रबी/खरीफ), वर्ष, स्कीम का नाम, अपने राज्य का नाम, जिला और फसल आदि का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने खेत का क्षेत्रफल हेक्टेयर में दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Calculate के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने आपकी फसल बीमा राशि और उसके प्रीमियम की जानकारी आ जाएगी।
  • इस प्रकार आप आसानी से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में फसल की बीमा राशि प्रीमियम आसानी से चेक कर सकते हैं।

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मोबाइल ऐप (Mobile App) कैसे डाउनलोड करें

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के गूगल प्ले स्टोर को ओपन कर लें।
  • अब सर्च बार में प्रधानमंत्री फसल बीमा ऐप लिखकर एंटर दबा दें।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Mobile App Download

  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक लिस्ट खुलेगी जिसमें से सबसे पहले ऑप्शन को चुन लें यानी प्रधानमंत्री फसल बीमा ऐप के नाम पर क्लिक करें।
  • अब इंस्टॉल के बटन पर क्लिक कर दें जिसके बाद प्रधानमंत्री फसल बीमा ऐप आपके फोन पर डाउनलोड हो जाएगी।
  • ऐप में आप अपना फोन नंबर और नाम डालकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके बाद आप ऐप की मदद से क्रॉप इंश्योरेंस की जानकारी भी देख सकते हैं।

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लाभार्थी सूची देखें (Check List)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लाभार्थी सूची देखने एवं डाउनलोड करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर चले जाएं।
  • शहीद के होम पेज पर लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक कर दें। इससे आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।
  • नए पेज पर अब अपने राज्य को चुन लें।
  • राज्य चुनने के बाद अब अपना जिला और ब्लॉक चुन लें।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर लाभार्थी सूची खुलेगी और आपको अपना नाम उस सूची में दिखाई देगा।

बैंक के माध्यम से सूची देखें

बैंक के माध्यम से सूची देखने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करें:

  • सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक चले जाएं।
  • बैंक के कर्मचारी को अब अपना एप्लीकेशन नंबर दे दें।
  • अब बैंक के कर्मचारी को पूछे गए जरूरी दस्तावेज जमा कर दें।
  • अब बैंक कर्मचारी द्वारा आपको लाभार्थी सूची से जुड़ी डिटेल दी जाएगी।
  • इन सभी स्टेप्स को फॉलो करके आपको लाभार्थी सूची में अपना नाम दिख जाएगा।

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्लेम कैसे करें (How to Claim)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्लेम फॉर्म एवं प्रक्रिया निम्नलिखित रुप से हैं:

  • सबसे पहले किसान भाई अपने फसल को पहुंचे नुकसान की डिटेल्स बैंक, इंश्योरेंस कंपनी अथवा राज्य सरकार को दें।
  • किसान भाई इससे जुड़ी डिटेल्स दिए गए टोल फ्री नंबर पर नुकसान होने के 72 घंटे के भीतर संपर्क करके दें।
  • यदि किसान इंश्योरेंस कंपनी की बजाय किसी और को नुकसान की डिटेल्स देंगे तो उन्हें इस बात का ध्यान रखना होगा कि यह सभी डीटेल्स इंश्योरेंस कंपनी तक पहुंच जाए।
  • डिटेल्स पहुंचने के 72 घंटों के भीतर नुकसान को निर्धारण करने वाला उसे नियुक्त कर देगा।
  • इसके बाद 10 दिन के भीतर फसल को पहुंचे नुकसान की इवैल्यूएशन नुकसान निर्धारित करता करेंगे।
  • सभी स्टेप्स फॉलो हो जाने के बाद 15 दिन के अंदर बीमा की पूरी राशि लाभार्थी के खाते में पहुंचा दी जाएगी।
  • यह सारी प्रक्रिया सफलतापूर्वक हो जाने पर 15 दिन के अंदर अंदर बीमा की राशि आपके खाते में पहुंचा दी जाएगी।

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना टोल फ्री नंबर (Toll Free Number)

आर्टिकल में बताए गए किसी भी जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी जानने के लिए या फिर योजना से जुड़ी किसी समस्या के निवारण हेतु किसान इस हेल्पलाइन नंबर 18001801551 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अवाला अलग अलग बीमा कंपनियां अपना एक टोल फ्री नंबर लागू करती है। आप जिसके लिए आवेदन करेंगे उसके टोल फ्री नंबर पर जाकर आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी।

1 thought on “प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2024 : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, PMFBY List, लाभ पात्रता देखें (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana)”

  1. Pingback: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2023 : PM Kisan Samman Nidhi Yojana Registration इस दिन सरकार जारी कर सकती है 15वीं किस्त, य

Leave a Comment

Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया झारखण्ड अबुआ आवास योजना किसानों को anaajkharid.in पोर्टल पर पंजीकरण करना है जरुरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ