Free Ration Card : ये लोग तुरंत सरेंडर करें राशन कार्ड नहीं तो देना होगा जुर्माना, जानिए क्या हैं नए नियम

Free Ration Card : केंद्र सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए नया नियम लागू किया है कि जिन राशन कार्ड धारकों की आय में निर्धारित पात्रता से अधिक की वृद्धि हुई है, तो उन्हें अपना राशन कार्ड सरेंडर करना होगा। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उन्हें जुर्माना देना होगा। इसके अलावा नियमों में कुछ अन्य बदलाव भी हुए हैं। इस लेख में हम आपको आय पात्रता और नए नियम के अनुसार राशन कार्ड कहां सरेंडर करना होगा इसकी जानकारी दे रहे हैं। इसके अलावा नये नियम में और क्या बदलाव आया है ये भी बता रहे हैं। इसलिए सारी जानकारी के लिए इस लेख में अंत तक अपनी नज़र डालिए।

 

राशन कार्ड से वर्तमान में मिल रहा लाभ

पिछले 2 सालों में देश के लोगों ने कोरोना के चलते बहुत कुछ झेला है, खास कर वे लोग जोकि बीपीएल श्रेणी में आते हैं। उनकी मदद के लिए सरकार ने फ्री राशन योजना भी शुरू की थी। जिसके तहत उन्हें फ्री में राशन दिया जा रहा है। आपको बता दें कि फ्री राशन योजना पिछले 2 सालों से चल रही हैं और यह अब तक जारी है। फ़िलहाल इस योजना के लाभार्थियों को दिसंबर माह तक इसका लाभ मिलता रहेगा, इसलिए उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इसकी अवधि आगे और बढ़ाने के बारे में भी सरकार सोच रही है। हालांकि इसकी जानकारी अभी अपडेट नहीं की गई है।

यूपी वृद्धा पेंशन योजना

राशन कार्डधारकों के लिए जरुरी शर्तें

सरकार द्वारा चलाई जा रही फ्री राशन कार्ड योजना का लाभ निम्न शर्तों एवं पात्रता के आधार पर राशन कार्ड धारकों को दिया जा रहा है।

  • राशन कार्ड धारक भारत का मूल रूप से निवासी होना चाहिए।
  • राशन कार्ड धारक की सालाना आय 3 लाख रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • राशन कार्ड धारक के पास एसी, चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर या बड़े वाहन आदि नहीं होना चाहिए।
  • इसके अलावा वह जहां रह रहा है वह आवास 100 वर्ग मीटर से अधिक नहीं होना चाहिए।

 

क्या हैं नये नियम

हाल ही में केंद्र सरकार ने फ्री राशन कार्ड योजना का लाभ लेने वाले राशन कार्ड धारकों के लिए कुछ नये नियम बनाएं और कुछ में बदलाव किया है। आइये जानते हैं वह क्या है

  • नये नियम के अनुसार ऐसे राशन कार्ड धारक जोकि योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं है उनके राशन कार्ड को रद्द किया जा रहा है।
  • इसके साथ ही ऐसे परिवार या राशन कार्ड धारक जिनकी आय में वृद्धि हुई है और वह निर्धारित पात्रता सीमा से ज्यादा है। तो उन्हें अपना राशन कार्ड डीएसओ कार्यालय या फिर तहसील कार्यालय में जाकर सरेंडर कर देना होगा।
  • इसके अलावा योजना के मुताबित कुछ बदलाव किये गये हैं कि राशन कार्ड धारकों को राशन हर महीने 7 तारीख से 15 तारीख के बीच में मिलेगा।
  • ऐसे राशन कार्ड धारक जोकि अंत्योदय कार्ड धारक है उन्हें 14 किलो गेंहू और 21 किलो चावल दिया जायेगा।

 

किसे करना होगा राशन कार्ड सरेंडर (Free Ration Card Surrender)

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि केंद्र सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए नये नियम बनाये हैं जिसके तहत ऐसे राशन कार्ड धारक जिनकी आय में वृद्धि हुई है। वे अब सरकार की फ्री राशन योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं है। उन्हें समय रहते अपना राशन कार्ड सरेंडर कर देना चाहिए। नहीं तो उन पर कानूनी कार्यवाही हो सकती है, और उन्हें जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

अतः फ्री राशन कार्ड योजना में किये गये बदलाव के अनुसार यदि आप भी इसके पात्र नहीं है तो तुरंत अपना राशन कार्ड सरेंडर कर दें नहीं तो आपको भी जुर्माना देना पड़ सकता है।

 

क्या कहता है नियम?

जो लोग पात्र हैं, वो खाद्य एवं रसद विभाग के कार्यालय में संपर्क करके अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने मोहल्ले के राशन डीलर, ग्राम प्रधान आदि से भी संपर्क कर सकते हैं

दूसरी तरफ जो लोग अपात्र हैं, उन्हें अपना राशन कार्ड सरेंडर कर देना चाहिए, क्योंकि पकड़े जाने पर सरकार की तरफ से आपके ऊपर कार्रवाई हो सकती है।

नियमों के तहत वो लोग राशन कार्ड नहीं बनवा सकते हैं, जिनके पास…

  •  अगर आपके घर में कार, ट्रैक्टर और एसी जैसी सुविधाजनक चीजें हैं
  • अगर आपका मकान 100 वर्ग मीटर से ज्यादा में है और 5 एकड़ में जमीन है
  • अगर आप करदाता हैं यानी इनकम टैक्स भरते हैं
  • ग्रामीण इलाके में रहने वाला ऐसा व्यक्ति जिसकी सालाना आय 2 लाख से ज्यादा हो
  • शहरी क्षेत्र में रहने वाला ऐसा व्यक्ति जिसकी सालाना आय 3 लाख से ज्यादा की हो।

1 thought on “Free Ration Card : ये लोग तुरंत सरेंडर करें राशन कार्ड नहीं तो देना होगा जुर्माना, जानिए क्या हैं नए नियम”

  1. Pingback: Free Ration Card Apply Online (State Wise List) 2023 : फ्री राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म Sarkari Yojana

Leave a Comment

Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया झारखण्ड अबुआ आवास योजना किसानों को anaajkharid.in पोर्टल पर पंजीकरण करना है जरुरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ