यूपी मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना 2024 : ट्रेनिंग के साथ 9,000 रूपये दे रही सरकार आवेदन प्रक्रिया एवं पात्रता (UP CM Apprenticeship Promotion Scheme)

CM Apprenticeship Promotion Scheme UP 2024 : यूपी गवर्नमेंट के द्वारा विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का संचालन अपने राज्य के लोगों के लिए किया जा रहा है। अब गवर्नमेंट के द्वारा एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना की भी शुरुआत कर दी गई है। गवर्नमेंट के द्वारा शुरू की गई इस योजना का नाम यूपी अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना है। इस योजना के माध्यम से सरकार ऐसे लोगों को आर्थिक सहायता हर महीने देने वाली है, जिन्होंने इंजीनियरिंग या फिर टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में डिग्री प्राप्त की है या फिर डिप्लोमा किया हुआ है। चलिए इस आर्टिकल में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं कि यूपी मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना क्या है और यूपी मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना मे आवेदन कैसे करें।

UP CM Apprenticeship Promotion Scheme 2023

 

Table of Contents

UP CM Apprenticeship Promotion Scheme 2024

योजना का नाम CM Apprenticeship Promotion Scheme
राज्य उत्तर प्रदेश
किसने शुरू की उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी क्षेत्र के डिग्री और डिप्लोमा धारक
उद्देश्य आर्थिक सहायता देना
संबंधित विभाग व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विभाग उत्तर प्रदेश
मानदेय राशि 9,000  रुपए  हर महीने
लाभ इंटर्नशिप पूरी होने के बाद रोजगार के अवसर
साल 2023
आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट http://cmapsup.in/apps
हेल्पलाइन नंबर 0522-4150500

 

यूपी मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना क्या है

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की गई है। इसे यूपी अप्रेंटिसशिप प्रमोशनस्कीम के नाम से जाना जाता है। गवर्नमेंट के द्वारा इस योजना के माध्यम से अभियांत्रिकी और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र के डिप्लोमा और डिग्री रखने वाले अभ्यर्थियों को अप्रेंटिसशिप करने पर सहायता के तौर पर एक निश्चित रकम देने का ऐलान काफी पहले ही कर दिया गया है। हाल ही में गवर्नमेंट के द्वारा इस योजना को लेकर के एक नई घोषणा भी कर दी गई है जिसकी वजह से तकरीबन 10 लाख युवाओं को फायदा होगा।

नई घोषणा के अनुसार नॉन इंजीनियरिंग डिप्लोमा और डिग्री रखने वाले व्यक्तियों को भी इस योजना का फायदा दिया जाएगा और इसके लिए सरकार के द्वारा तकरीबन 1 अरब रुपए के बजट को भी मंजूरी प्रदान कर दी गई है।

मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना का लाभ अभी तक अभियांत्रिकी व तकनीकी क्षेत्र के डिप्लोमा और डिग्री धारकों को ही मिल रहा था। लेकिन अब इस योजना का लाभ विश्वविद्यालय में डिग्री कॉलेज में किसी भी संकाय के डिप्लोमा डिग्री धारकों को दिया जाएगा इस योजना का लाभ बीए, बीएससी, बीकॉम इत्यादि डिग्री और डिप्लोमा धारक युवा भी उठा सकेंगे। वर्ष 2023 24 में इस योजना के तहत 1 अरब रुपए खर्च किए जाएंगे।

Mukhyamantri Digital Seva Yojana

यूपी मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना उद्देश्य

बताना चाहते हैं कि, कैबिनेट की मीटिंग में सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करने का निर्णय लिया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य है छात्रों के भविष्य को सवारना। गवर्नमेंट के द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य में मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना को अपडेट भी कर दिया गया है, जिसकी वजह से अब डिग्री रखने वाले लोगों को भी योजना का फायदा दिया जा सकेगा और वह भी इस योजना के अंतर्गत हर महीने आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकेंगे।

इस योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षण के साथ ही हर महीने 9,000 रुपए  दिए जाएंगे। यह मानदेय राशि हर महीने लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी। जिसका उपयोग कर युवा अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकेंगे और उन्हें किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। यह योजना युवाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने में कारगर साबित होगी।

 

10 लाख युवाओं को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना का लाभ वित्तीय वर्ष 2023-24 के तहत 10 लाख युवाओं को लाभान्वित किया जाएगा। जिसके लिए गैर तकनीकी डिप्लोमा व डिग्री धारकों को इस योजना का लाभ दिए जाने के लिए युवाओं को राहत देने हेतु 100 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। इस राशि के माध्यम से राज्य के 10 लाख युवाओं को लाभ मिलेगा।

 

1 साल तक मिलेगा लाभ

इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को निजी कंपनियों व अधिष्ठानों में अप्रेंटिसशिप करने पर युवा को दी जाने वाली मानदेय  की कुल राशि में से हर महीने 1,000 रुपए की प्रतिपूर्ति राज्य सरकार द्वारा की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा हर महीने 1,000 रुपए  की सहायता 1 वर्ष के लिए युवाओं को दी जाएगी। जिसके लिए राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में इस योजना के लिए 1 अरब रुपए का प्रावधान किया गया है। जिससे युवाओं को 1 साल के लिए लाभान्वित किया जा सकेगा।

 

हर महीने मिलेंगे 9 हजार रुपए

इस योजना की जानकारी देते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया है कि इस योजना के तहत स्नातक पास युवाओं को मानदेय के रूप में हर महीने 9,000 रुपए मिलेंगे। जिसमें से 50% हिस्सा केंद्र सरकार का होगा यानी 4500 रुपए केंद्र सरकार द्वारा दिए जाएंगे जबकि 3500 रुपए उन संस्थाओं द्वारा दिए जाएंगे जिनके यहां ट्रेनिंग कराई जाएगी। बाकी बचे 1,000 रुपए राज्य सरकार की ओर से दिए जाएंगे। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार युवाओं की रुचि बढ़ाने के लिए अपनी तरफ से हर महीने 1,000 रुपए की राशि देगी।

 

निजी कंपनियों को बड़ी राहत बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेंनिंग स्कीम के तहत ट्रेनिंग के दौरान लाभार्थियों को मानदेय की धनराशि केंद्र सरकार और निजी कंपनियों द्वारा दी जाती है लेकिन अब यूपी सरकार द्वारा 1,000 रुपए हर महीने दिए जाने से निजी कंपनी को बड़ी राहत मिलेगी। उनका बोझ कम होगा और यह अतिरिक्त आर्थिक सहायता राज्य सरकार की ओर से दिए जाने से निजी संस्थान बड़ी संख्या में युवाओं को अप्रेंटिसशिप करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। साथ ही युवाओं को 1 वर्ष तक रोजगार मिल सकेगा जबकि निजी व शासकीय संस्थानों को कुशल कार्मिक/कर्मचारी मिलेंगे। जिससे उनके कुशल व दक्ष मानव संसाधन तैयार हो सकेंगे।

 

यूपी मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना लाभ एवं विशेषताएं

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा इस योजना को यूपी राज्य में शुरू किया गया है।
  • गवर्नमेंट के द्वारा इस योजना का फायदा ऐसे लोगों को दिया जाना तय किया गया है जिनके पास टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में या फिर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में डिप्लोमा या फिर डिग्री मौजूद है।
  • गवर्नमेंट के द्वारा कहा गया है कि, योजना के माध्यम से ऐसे लोगों को सरकार हर महीने एक निश्चित रकम उपलब्ध करवाएगी।
  • योजना के माध्यम से जो पैसा ट्रांसफर किया जाएगा, वह डायरेक्ट पात्र व्यक्ति को उसके बैंक अकाउंट में मिलेगा। इसलिए व्यक्ति के पास बैंक अकाउंट होना आवश्यक है।
  • अभी तक सिर्फ इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक इंस्टिट्यूट और राजकीय इंडस्ट्रियल ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट के युवाओं को ही योजना का फायदा मिल रहा था, परंतु अब यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेज में पढ़ने वाले डिप्लोमा और डिग्री धारकों को भी योजना का फायदा दिया जाएगा।
  • इस प्रकार से बैचलर ऑफ आर्ट, बैचलर ऑफ साइंस तथा बैचलर ऑफ़ कॉमर्स की डिग्री और डिप्लोमा वाले अभ्यर्थियों को भी योजना का फायदा प्राप्त होगा।
  • गवर्नमेंट के द्वारा कहा गया है कि, योजना के लिए साल 2023-2024 में तकरीबन 1 अरब रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • योजना के माध्यम से अभ्यर्थियों को जो सहायता प्राप्त होगी वह तकरीबन 1 साल तक मिलेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र के डिप्लोमा धारकों को हर महीने ₹8000 प्राप्त होते हैं और डिग्री धारकों को हर महीने ₹9000 प्राप्त होते हैं।
  • यह योजना न  केवल युवाओं को ट्रेनिंग देगी बल्कि रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराएगी।

 

यूपी मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना पात्रता (Eligibility)

  • योजना के लिए सिर्फ यूपी के स्थाई अभ्यर्थी पात्र होंगे।
  • सिर्फ इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी क्षेत्र के डिग्री और डिप्लोमा धारक ही योजना के लिए पात्र हैं।
  • 18 साल से अधिक की उम्र के व्यक्ति योजना के लिए पात्र है।
  • योजना में आवेदन करने पर ही फायदा मिलेगा।
  • आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु उम्मीदवार को बेरोजगार होना चाहिए।

 

यूपी मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक (आधार से लिंक)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु  प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

 

यूपी मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना आधिकारिक वेबसाइट (Official Website)

यूपी अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट है। यदि आप योजना के बारे में और भी अधिक जानकारी पाना चाहते हैं या फिर अप्रेंटिस के बारे में ज्यादा जानकारी पाना चाहते हैं तो इस वेबसाइट को आप विजीट कर सकते हैं।

CM Apprenticeship Promotion Scheme UP 2023

 

यूपी मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना फॉर्म pdf

अगर आप इस योजना के पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो सबसे पहले योजना की वेबसाइट पर चले जाए। इसके बाद आपको इसमें लॉग इन करना है यदि आप पहली बार इसमें विजिट कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको इसमें रजिस्टर करना होगा. रजिस्टर करने के बाद आप इसमें लॉग इन करें। और फिर उसके बाद फॉर्म वाले क्षेत्र में चले जाए और इस योजना के नाम के ऊपर क्लिक करें। इसके बाद आपको डाउनलोड फॉर्म वाला ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करना है। ऐसा करने से फॉर्म डाउनलोड हो जाता है।

 

यूपी मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना ऑफलाइन आवेदन (Offline Apply)

  • योजना का फॉर्म आप ऑफलाइन व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विभाग के कार्यालय में जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • फिर आपको फॉर्म को सभी जरुरी जानकारी के साथ भरना है और फिर इसे वहीं पर सबमिट कर देना है।

 

यूपी मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन (Online Apply)

  • योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • इसके बाद आपको इसमें लॉग इन करना है. और फिर आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म ओपन होकर आता है, जिसमें आपको महत्वपूर्ण जानकारी को सही प्रकार से भर देना होता है और उसके बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होता है।
  • इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर एस्टेब्लिशमेंट की जानकारी ओपन होकर आती है। यहां पर आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार विकल्प का चुनाव करना होता है।
  • इसके बाद आपको अप्लाई वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होता है। इसमें सभी जानकारी को सही जगह में दर्ज कर दें।
  • अब सबसे आखरी में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है।
  • इस प्रकार से आप आसानी से उपरोक्त योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

यूपी मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

आर्टिकल को पढ़ने के बाद हमें उम्मीद है कि, आपको पूर्ण रूप से यह पता चल गया होगा कि, आखिर उत्तर प्रदेश अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना क्या है और इस योजना के अंतर्गत कितना पैसा दिया जा रहा है और कैसे आपको इस योजना का लाभ लेना है। अब हम नीचे आपको इस योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर भी दे रहे हैं। यह हेल्पलाइन नंबर आपके तब काम आएगा, जब आपको योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करनी होगी या अपनी शिकायत को दर्ज करवाना होगा।

 

0522-4150500

 

3 thoughts on “यूपी मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना 2024 : ट्रेनिंग के साथ 9,000 रूपये दे रही सरकार आवेदन प्रक्रिया एवं पात्रता (UP CM Apprenticeship Promotion Scheme)”

  1. Pingback: PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana 2023 : पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना, Apply Online - Sarkari Yojana
  2. Pingback: Swami Vivekanand Yuva Sashaktikaran Yojana UP 2023: युवा को दिए जाएंगे, 10 लाख टैबलेट और 25 लाख स्मार्टफोन (स्वामी विवेकानंद युवा सशक
  3. Pingback: उत्तर प्रदेश गंभीर बीमारी सहायता योजना 2023 : ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व कार्यान्वयन [Uttar Pradesh Gambhir Bimari Sahayata Yojana R

Leave a Comment

Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया झारखण्ड अबुआ आवास योजना किसानों को anaajkharid.in पोर्टल पर पंजीकरण करना है जरुरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ