महतारी वंदन योजना लिस्ट में नाम चेक करें 2024 | Mahtari Vandana Yojana List

Mahtari Vandana Yojana List : छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए महतारी वंदना योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के माध्यम से पात्र महिलाओं को सालाना 12,000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी यानी हर महीने महिलाओं को 1000 रुपए मिलेंगे। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदना योजना लिस्ट जारी कर दी गई है।

जिन महिलाओं ने Mahtari Vandana Yojana के अंतर्गत आवेदन किया था। वे सभी महिलाएं घर बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकती है एवं जान सकती है कि उन्हें इस योजना के तहत हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता मिलेगी या नहीं। अगर आप भी छत्तीसगढ़ राज्य की महिला है और अपने इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया है तो आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से महतारी वंदन योजना लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Mahtari Vandan Yojana List 2024 कैसे चेक करें से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे। ताकि आप बिना किसी परेशानी के लिस्ट में अपना नाम चेक कर जान सके कि आपको महतारी वंदना योजना का लाभ मिलेगा या नहीं।

 

Mahtari Vandana Yojana List 2024

योजना का नाम महतारी वंदन योजना
राज्य छत्तीसगढ़
उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना
शुरू की गई छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
लाभार्थी छत्तीसगढ़ राज्य की विवाहित महिलाएं
लाभ 1000 रूपये प्रतिमाह
स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर +91-771-2220006

 

महतारी वंदन योजना लिस्ट

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महिलाओं के प्रति भेदभाव को खत्म करने और आर्थिक स्वावलंबन एवं सशक्तिकरण को बढ़ावा देना के लिए महतारी वंदना योजना के माध्यम से महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। सरकार द्वारा यह आर्थिक सहायता राशि हर महीने महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी।

राज्य सरकार द्वारा महतारी वंदना योजना के तहत 23 फरवरी को अंतिम सूची जारी कर दी गई है। जिसे आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इस लिस्ट में केवल आपको अपना नाम ही नहीं। बल्कि आपके गांव/वार्ड की उन सभी महिलाओं के नाम दिखाई देंगे जिन्होंने इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया है।

राज्य की जिन महिलाओं का नाम महतारी वंदन योजना की लिस्ट में शामिल होगा। उन सभी महिलाओं को सरकार द्वारा हर महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। आपको बता दें कि इस योजना के तहत 5 फरवरी से 20 फरवरी तक आवेदन स्वीकार किए गए थे जिसके अंतर्गत 70 लाख से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया। इसके अलावा जिन महिलाओं का किसी कारण आवेदन नहीं हो पाया है उन्हें दोबारा महतारी वंदना योजना के अंतर्गत आवेदन करने का मौका दिया जाएगा।

Mahtari Vandana Yojana Status Check 2024

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ 2024

छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ की विवाहित महिलाओं के लिए महतारी वंदन योजना शुरू की है। इस योजना को लागू करने का उद्देश्य महिलाओं को सामाजिक, मानसिक और आर्थिक रूप से सशक्त बनाना और उन्हें एक परिवार में उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना है। महतारी वंदन योजना में नामांकित आवेदक लाभार्थी सूची में अपना नाम या राशि की स्थिति देख सकते हैं।

 

महतारी वंदन योजना के लाभ (Benefits)

गृह मंत्री श्री अमित शाह ने विवाहित महिलाओं की स्वास्थ्य और पोषण स्तर में सुधार के लिए महतारी वंदन योजना की घोषणा की है। जिन विवाहित महिलाओं को परिवार में अपने विचारों के लिए कोई स्थान नहीं मिलता, वे महतारी वंदन योजना के माध्यम से नियमित आय प्राप्त करने के बाद परिवार में विश्वास और निर्णायक भूमिका प्राप्त करेंगी।

मंत्रिमंडल ने “महतारी वंदन योजना” को छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में लागू किया है, और आवेदकों को उनके बैंक खाते में मासिक रूप से 1000 रुपये मिलना शुरू हो गया है। जिन आवेदकों का आवेदन पत्र स्वीकृत किया गया है, वे यहाँ से अपने लेन-देन की इतिहास जांच सकते हैं। इस लेख में हम आपको महतारी वंदन योजना लाभार्थी सूची 2024 और इसकी डाउनलोडिंग प्रक्रिया की पूरी जानकारी और अपडेट प्रदान करेंगे।

 

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना 2024 पात्रता मानदंड (Eligibility)

  • आवेदकों को छत्तीसगढ़ राज्य के स्थायी नागरिक होने चाहिए।
  • आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • केवल महिलाएं ही इस योजना के लिए पात्र हैं।
  • आवेदक की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

 

महतारी वंदन योजना लाभार्थी सूची 2024 डाउनलोड करें

  • महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • होम पेज से ‘आवेदन की स्थिति’ पर क्लिक करें।फिर ऊपरी पट्टी से ‘लाभार्थी सूची’ विकल्प चुनें।
  • आवश्यक विवरण दर्ज करें।महतारी वंदन योजना लाभार्थी सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  • इस प्रकार, आप आसानी से लाभार्थी सूची की जांच कर सकते हैं।

 

महतारी वंदन योजना लाभार्थी सूची: जिला और ब्लॉक वार

महतारी वंदन योजना की लाभार्थी सूची यहाँ उपलब्ध है। जिन आवेदकों ने महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन किया है और आधिकारिक पोर्टल से लाभार्थी सूची की जाँच करना चाहते हैं।

अब नागरिक आधिकारिक पोर्टल से सीधे जिला, ब्लॉक वार लाभार्थी सूची की जांच कर सकेंगे। आवेदकों को पोर्टल पर अपना जिला, ब्लॉक या गांव दर्ज करना होगा, और खोज विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पूरी पीडीएफ खुल जाएगी।

 

Mahtari Vandana Yojana List 2024 में अपना नाम कैसे चेक करें?

अगर अपने महतारी वंदना योजना के अंतर्गत आवेदन किया है और आप जानना चाहती है कि आपका नाम महतारी वंदना योजना लिस्ट में शामिल है या नहीं तो उसके लिए महतारी वंदना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। Mahtari Vandana Yojana List चेक करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है। जिसके माध्यम से आप आसानी से अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकती है।

  • सबसे पहले आपको महतारी वंदना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको अनंतिम सूची के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर मांगी गई जानकारी जैसे जिला का नाम, क्षेत्र ब्लॉक, नगरी निकाय, परियोजना, सेक्टर, गांव/वार्ड, आंगनबाड़ी केंद्र का नाम आदि का चयन करना होगा।
  • चयन करते ही आपके सामने आपके गांव की महतारी वंदना योजन लिस्ट आ जाएगी।
  • आपको इस लिस्ट में आवेदन क्रमांक, आवेदिका का नाम, पति का नाम, आवेदिका का प्रकार, आवेदिका का वर्ग आदि की जानकारी दिखाई देगी।
  • अब आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।  इसके अलावा आप अपने गांव/वार्ड कि उन सभी महिलाओं का नाम देख सकते हैं जिन्हें इस योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है।
  • इस प्रकार आप Mahtari Vandana Yojana List 2024 में अपना नाम देख सकते हैं।

 

FAQ

महतारी वंदन योजना लिस्ट कैसे चेक करें?

महतारी वंदन योजना लिस्ट आप घर बैठे अपने मोबाइल या  लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

 

Mahtari Vandana Yojana का लाभ किसे मिलेगा?

Mahtari Vandana Yojana का लाभ राज्य की उन सभी विवाहित महिलाओं को मिलेगा जिनका नाम महतारी वंदना योजना लिस्ट में शामिल होगा।

 

महतारी वंदना योजना लिस्ट चेक करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Mahtari Vandana Yojana List चेक करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ है।

Leave a Comment

Post Office RD Scheme 2024: गजब की है यह स्कीम, हर महीने निवेश पर मिलेगा शानदार रिटर्न गाय गोठा अनुदान महाराष्ट्र 2024: Gay Gotha Yojana Form, लाभ एवं पात्रता महिलाओं के लिए गारंटी रहित 25 लाख तक का ऋण, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया झारखण्ड अबुआ आवास योजना किसानों को anaajkharid.in पोर्टल पर पंजीकरण करना है जरुरी, वरना नहीं मिलेगा लाभ